• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बनारसी साड़ी खरीदने के लिए इन प्लेसेस को करें एक्सप्लोर

अगर आप बेहतरीन बनारसी साड़ी खरीदना चाहती हैं तो आपको इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -06 Aug 2022, 11:13 ISTUpdated -06 Aug 2022, 11:13 IST
Next
Article
banarasi saree shopping

महिलाओं का साड़ियों का एक अलग ही लगाव होता है। उनके वार्डरोब में चाहे जितनी भी वेस्टर्न ड्रेसेस मौजूद हों, लेकिन जब साड़ी पहनने या खरीदने की बात आती है, तो वह बहुत अधिक खुश हो जाती हैं। आमतौर पर, मार्केट में कई अलग-अलग तरह की साड़ियां मिलती हैं, जिन्हें अलग-अलग मौकों पर पहना जाता है। लेकिन एक बेहद ही रॉयल व एलीगेंट साड़ी की बात हो तो उसमें बनारसी साड़ी का नाम अवश्य लिया जाता है। 

बनारसी साड़ी भारत में सबसे अच्छी साड़ियों में से एक है, जो अपने सोने और चांदी के ब्रोकेड या ज़री, बढ़िया रेशम और सुंदर कढ़ाई के लिए प्रसिद्ध है। अपने डिजाइन के आधार पर, एक बनारसी साड़ी की कीमत हजारों से लेकर लाखों तक हो सकती है।

अमूमन महिलाएं किसी वेडिंग फंक्शन या शुभ अवसर पर रेड कलर की बनारसी साड़ी पहनना बेहद पसंद करती हैं। यूं तो आपको कई जगहों पर बनारसी साड़ी मिल जाएंगी। लेकिन अगर आप एक अच्छी क्वालिटी की बेहतरीन बनारसी साड़ी खरीदना चाहती हैं तो कुछ खास जगहों को एक्सप्लोर कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं-   

रॉ मैंगो

raw mango sarees

संजय गर्ग द्वारा स्थापित, रॉ मैंगो, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और वाराणसी के बुनकरों द्वारा बनाए गए अपने पारंपरिक सिल्हूट के साथ दुल्हनों के लिए बेहतरीन लेबलों में से एक है। यहां, आपको बनारसी साड़ी और लहंगे विभिन्न रंगों के कॉम्बिनेशन मिलेंगे, जो शादियों और उत्सव के अवसरों के लिए आदर्श हैं। आप दिल्ली में लोधी कालोनी स्थित शोरूम से रॉ मैंगो लेबल की बनारसी साड़िया खरीद सकती हैं या फिर इन्हें ऑनलाइन भी शॉप किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- बनारसी साड़ी का रखरखाव होगा सही तो सालों बनी रहेंगी नई

कलांजलि 

kalaanjali saree

कलांजलि भारतीय हस्तशिल्प, पारंपरिक साड़ियों और हथकरघा सामग्री के अपने विशेष संग्रह के लिए जाना जाता है। कलांजलि में आपको बेहद ही बेहतरीन बनारसी साड़ियों को खरीदने का मौका मिलेगा। यह एक रिटेल चेन हैं, जिसमें 5 शोरूम हैं। इनके कार्यालय दक्षिण भारत आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में दो राज्यों में हैं। आप चाहें तो उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बनारसी शिफॉन, बनारसी सिल्क और बनारसी जॉर्जेट की साड़ियों की शॉपिंग कर सकती हैं।  

तिल्फी बनारस

तिल्फी बनारस वाराणसी की सदियों पुरानी शिल्प कौशल की सुंदरता और सांस्कृतिक ज्ञान को सीधे आपके सामने लाती है। टिल्फी ब्रांड का मतलब शुद्ध बनारसी हथकरघा है। यहां पर आपको बनारसी रेशम की साड़ियों की एक बेहतरीन रेंज मिलेगी, जिसमें हैवी ब्रोकेड वर्क इसे और भी शानदार बनता है। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकती हैं या फिर वाराणसी के महमूरगंज रोड पर स्थित इनके शोरूम में विजिट कर सकती हैं।

Recommended Video

कटान वीव्स

katan weaves

रुचिका मोदी द्वारा स्थापित कटान वीव्स बनारस की कुछ सबसे सुंदर रेशमी साड़ियां प्रस्तुत करता है। पारंपरिक बुनाई के साथ कंटेपरेरी ट्विस्ट देना रुचिका की खासियत हैं। इसलिए, यदि आप अपनी दुल्हन की पोशाक के लिए कुछ बनारसी साड़ियां खरीदना चाह रहे हैं, तो कटान वीव्स आपके लिए खरीदारी करने के लिए एकदम सही जगह है। इनका स्टोर दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित है। आप एक बार वहां विजिट करें, आपको एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ मिलेगा।

फ़ैज़-ए-नूर

banarasi saree

फ़ैज़-ए-नूर में आपको वाइब्रेंट रंगों में सिर्फ बनारसी साड़ियां ही नहीं, अन्य कई बनारसी आउटफिट भी मिलेंगे। 2016 में स्थापित, सिमरन वढेरा और हरजीत कौर नारंग द्वारा स्थापित, यह स्टोर शादी की खरीदारी के लिए आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। अगर आप एथनिक और विंटेज बनारसी साड़ी के साथ अपने लुक को सबसे ऊपर रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको यहां पर अवश्य जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- घर पर पुरानी बनारसी साड़ी से इस तरह बनाएं स्टोल, जानिए कैसे


तो अब आप भी इन जगहों से बेहद ही ब्यूटीफुल बनारसी साड़ी खरीदकर उसे पहन सकती हैं और अपने स्टाइल को फ्लॉन्ट कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- amazon

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।