पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं नाखून। अक्सर आपने देखा होगा कि जब हम किसी महिला के नाखून बिल्कुल साफ और सफेद होते हैं, तो देखने में काफी अच्छे लगते हैं। बता दें कि पैरों के नाखून की सफाई और रखरखाव आपके फुट केयर का अभिन्न हिस्सा है। यही नहीं जब इन पर नेल पेंट लगाते हैं तो यह देखने में और भी खूबसूरत लगते हैं। वहीं बड़े नाखून में गंदगी अधिक फंसती और यह किनारों पर जम जाती हैं। 

जब भी आप अपने पैरों की सफाई करें, तो नाखूनों को भी अच्छी तरीके से क्लीन जरूर करें। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स, जिसे आप आप अपने पैरों के नाखून को क्लीन कर सकती हैं। वहीं नेल पेंट नाखूनों पर अप्लाई करने से पहले यह जरूर चेक करें कि आपके नाखून पूरी तरह से क्लीन है या नहीं। कोशिश करें कि हर वक्त नाखूनों पर नेल पेंट ना लगा रहे। हर वक्त नेल पेंट होने की वजह से नाखूनों के नेचुरल कलर गायब होने लगते हैं। पैरों के नाखून को आप क्लीन कैसे कर सकती हैं इस बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट विजय हमें बता रही हैं-

गुनगुने पानी और शैंपू का इस्तेमाल

warm water

नाखून को क्लीन करने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बाल्टी में गुनगुने पानी डाल दें और उसमें थोड़ा सा शैंपू मिक्स कर दें। अब इसमें अपने पैरों को डालकर, उन्हें कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने परों को टूथब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें। ध्यान रखें कि अधिक तेज नहीं रगड़ना है वरना नाखूनों के पास की स्किन छिल सकती है। इसके अलावा आप चाहें तो नाखूनों को क्लीन करने से पहले ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मालिश कर लें। 2 मिनट तक मालिश करने के बाद उसे क्लीन करें।

इसे भी पढ़ें: हेल्‍दी बालों के लिए ट्राई करें ये 2 होममेड हेयर मास्‍क

लेमन पील पाउडर से करें स्क्रब

lemon peel powder

लेमन पील पाउडर का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है, लेकिन यह स्क्रब के लिए भी बेस्ट होता है। पैरों के उंगलियों को स्क्रब करने के लिए आप लेमन पील पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो इसमें बेसन भी मिक्स कर सकती हैं। दरअसल पैरों की उंगलियों के आसपास डेड स्किन काफी होते हैं, लेमन पील पाउडर का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकती हैं। वहीं नाखूनों को भी लेमन पील पाउडर से स्क्रब करें, इसके लिए टूथब्रश का इस्तेमाल और फिर नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

गुनगुने पानी में मिक्स करें एसेंशियल ऑयल

essential oil

पैरों के नाखून को पूरी तरह क्लीन करने के लिए थोड़ा सा नमक और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स कर दें। इसके बाद अपने पैरों को डालकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे नॉर्मल ब्रश से क्लीन करें। इस दौरान शैंपू या फिर अन्य किसी चीज का इस्तेमाल ना करें। पानी से साफ करने के बाद पैरों के एक नाखून को अच्छी तरह पोंछ लें और उन पर ऑलिव ऑयल लगाएं। दरअसल अधिक समय तक नाखून पानी में रहने से यह जल्दी टूट जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: डायमंड फेशियल का इस्तेमाल करना आपके लिए हो सकता है लाभदायक, जानिए कैसे

Recommended Video

नाखूनों को हमेशा ढक कर ना रखें

foot nails

ज्यादातर लड़कियों को ऐसा लगता है कि हमेशा जूते पहनने से पैरों को टैनिंग होने से बचा सकती हैं। हालांकि जूते निरंतर पहनने से पैरों के नाखून टूट सकते हैं। खासकर अगर पसीने आते हैं तो यह नाखूनों को भी प्रभावित करते हैं। दरअसल लगातार पसीने आने की वजह से नाखून भी नरम हो जाते हैं और इससे यह आसानी से टूट सकते हैं। इसके लिए अगर आप पाउडर का प्रयोग करती हैं तो इसे नाखूनों पर भी लगाकर मसाज करें। इससे नाखून ड्राई रहेंगे और पैरों में सुगंध और ताजगी भी बनी रहेगी।

ये सभी टिप्स आप अपने पैरों के नाखून को क्लीन करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रेडिएंट्स पूरी तरह से नेचुरल हैं, लेकिन इससे किसी तरह की समस्या होती है तो तुरंत बंद कर दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।