करियर का डिसिजन जीवन का एक बड़ा निर्णय होता है। आपका यह फैसला आपके आने वाले पूरे जीवन को प्रभावित करता है। कई बार ऐसा होता है कि हम दूसरों की देखादेखी किसी भी फील्ड को चुन लेती हैं या फिर करियर का डिसिजन लेते समय बहुत सी बातों को अनदेखा कर देती हैं। कुछ साल एक फील्ड में काम करने के बाद जब हमें अहसास होता है कि हम उस फील्ड के लिए नहीं है तो बाद में हमें बहुत पछतावा होता है। कई बार तो हम करियर स्विच करने के बारे में भी सोचते हैं, लेकिन यह भी इतना आसान नहीं होता। कुछ महिलाएं तो ना चाहते हुए भी उसी जॉब में बनी रहती हैं। ऐसे में वह काम तो करती हैं, लेकिन उनके अंदर की खुशी खत्म हो जाती है और जीवन बेहद नीरस हो जाता है।

अगर आप चाहती हैं कि भविष्य में आपको यह स्थिति न देखनी पड़े तो जरूरी है कि आप करियर का निर्णय लेते समय हर छोटी-बड़ी बात पर फोकस करें। तो चलिए आज हम आपको उन्हीं छोटी-छोटी बातों के बारे में बताते हैं, जिसे ध्यान में रखकर करियर का डिसिजन लेना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: इंटरव्यू देने से पहले अपनी इन 5 चीजों पर दें ध्यान, पक्का मिलेगी नौकरी

देखादेखी नहीं

make career decisions that you will not regret inside four

अधिकतर महिलाओं में यह देखा जाता है कि अगर अपने आसपास किसी ऐसी महिला को जानती हैं, जिसने अपने करियर में बहुत सफलता देखी है तो उन्हें लगता है कि उस फील्ड में काफी स्कोप है या फिर वह उस फील्ड में बेहद आसानी से करियर बना लेंगी। ऐसे में वह बिना कुछ सोचे-समझे उस करियर को चुन लेती हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि वह क्षेत्र आपकी रूचियों से मेल खाता हो। इसलिए किसी की देखा-देखी करने की बजाय आप पहले शांत दिमाग से सोचें कि आपको क्या करना पसंद है और आप वास्तव में किस काम को करके खुशी महसूस करती हैं। इस तरह आपको उन फील्ड की लिस्ट मिल जाएगी, जिसमें आप अपना करियर बना सकती हैं। लेकिन यह बेहद जरूरी है कि आप खुद के साथ ईमानदार रहें।

समझें जरूरतें

make career decisions that you will not regret inside three

हर फील्ड की जरूरत अलग होती है और हो सकता है कि आप चाहकर भी उस फील्ड की जरूरत को पूरा न कर पाती हों। मसलन, कुछ क्षेत्रों में आपको नाइट में काम करना पड़ सकता है तो किसी में बहुत अधिक ट्रेवलिंग करनी होती है। वहीं कुछ फील्ड में आप नौ से पांच की जॉब कर  सकती हैं। इसलिए पहले यह देखें कि आप किस फील्ड में जाने की सोच रही हैं और क्या आप उसकी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं। अपनी और उस करियर की आवश्यकताओं को समझकर भी कोई कदम आगे बढ़ाएं। 

लें मदद

make career decisions that you will not regret inside two

समय के साथ करियर की कई नई राहें खुली हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आपको किस क्षेत्र में जाना चाहिए तो ऐसे में प्रोफेशनल हेल्प लेना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। एक करियर काउंसलर आपकी पसंद-नापसंद, जरूरतों और आपके मार्क्स के आधार पर आपको बेस्ट सजेशन देगा। इसके बाद आपके लिए चुनना काफी आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: अच्छी जॉब के लिए आपका रेज्यूमे भी होना चाहिए शानदार, इन तरीकों से स्ट्रॉन्ग बनाएं अपना रेज्यूमे

नए चैलेंजेस

make career decisions that you will not regret inside one

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपको हमेशा अपने काम में मजा आए तो जरूरी है कि आप नए चैलेंजेस को फेस करने की कोशिश करें। दरअसल, जब हम हर दिन एक जैसा काम करते हैं तो कुछ वक्त बाद हमें उससे बोरियत होने लगती है। फिर हमें पछतावा होता है कि काश हमने कोई दूसरा करियर चुना होता। इसलिए हर दिन कुछ नया करने की कोशिश करें। अगर आप हर दिन कुछ नया नहीं कर पातीं तो भी अपने लिए कुछ गोल्स सेट करें। यह गोल्स आपका उत्साह बनाए रखेगा। साथ ही इससे आप सफलता पाने के लिए अतिरिक्त मेहनत भी करेंगी।