आमतौर पर ज्यादातर महिलाएं अपनी जरूरत के अनुसार एंड्रॉयड स्मार्टफोन के गूगल स्टोर में जाते हैं और ऐप्स के बारे में थोड़ी-बहुत इन्फॉर्मेशन देखकर डाउनलोड कर लेती हैं। ऐप्स के बारे में डीटेल्ड रिसर्च ज्यादातर महिलाएं नहीं करती हैं। शायद आपको यह जानकर हैरानी हो कि आपके फोन में डाउनलोड होने वाले कुछ ऐप वायरस वाले भी हो सकते हैं, यानी ये ऐप आपके फोन से डाटा गुपचुप तरीके से निकाल सकते हैं। ऐसे ऐप आपके लिए कतई तरह से खतरनाक हो सकते हैं। मसलन ये आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन लीक कर सकते हैं, आपकी बातचीत के ब्यौरे पर नजर रखते हैं, आपकी पर्सनल फोटो और फाइल्स तक भी इनकी पहुंच होती है। सिर्फ यही नहीं, ये ऐप आपके एटीएम का पिन, इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड हैकर्स को लीक कर सकते हैं। तो यदि आपके फोन में ये 6 ऐप्स हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें।

Smart Swipe

malware apps delete them from android phone inside

Smart Swipe ऐप आपको गूगल प्ले-स्टोर पर आसानी से नजर आ जाएगा। यह ऐप फोन में most used apps तक पहुंच आसान बनाने और क्रिटिकल सेटिंग्स का दावा करता है, साथ ही यह फोन ऐप्स से आने वाली नोटिफिकेशन के एक्सेस को आसान बनाने की बात कहता है, लेकिन आप इस ऐप को कतई डाउनलोड न करें। अगर यह ऐप आपके फोन में डाउनलोडेड है तो इसे फौरन डिलीट कर दें। सिक्योरिटी फर्म चेक-प्वाइंट ने इस ऐप को मैलवेयर करार दिया है। हैरानी की बात ये है कि यह ऐप अब तक 100,000 बार से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है।

Brightest LED Flashlight-Torch

कई महिलाएं रात में टॉर्च लाइट की जरूरत को पूरा करने के लिए फोन में Brightest LED Flashlight ऐप डाउनलोड कर लेती हैं। यह ऐप तेज रोशनी देने का दावा करते हैं और देते भी हैं, लेकिन मुश्किल ये है कि इस तरह के ऐप आपकी गोपनीय जानकारी लीक कर सकते हैं। इस तरह के ऐप को सिक्योरिटी कंपनियां डाउनलोड ना करने के लिए आगाह करती हैं। पहले भी इस बारे में एलर्ट जारी किए जा चुके हैं।

File Transfer Pro

फाइल्स को स्मार्टफोन, डेस्कटॉप या लैपटॉप से लेना कई बार मुश्किल हो जाता है और इस मुश्किल को आसान बनाने का दावा करता है File Transfer Pro। इस ऐप का दावा है कि बहुत आसानी से आपकी फाइल्स को ट्रांसफर कर देते है। लेकिन आपको इस तरह के ऐप अपने फोन में डाउनलोड नहीं करने चाहिए। दरअसल ऐसे ऐप के लिए सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट ने मैलवेयर होने की आशंका जताई है। यूं तो हर ऐप डाटा की शेयरिंग का काम करता है लेकिन इसमें आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन के लीक होने का भी खतरा है। ऐसे में इस ऐप को डाउनलोड ना करने में ही आपकी भलाई है।

Call Recorder

दूसरों की कॉल की डीटेल्स रखने या रिकॉर्ड के तौर पर रखने के लिए अक्सर हम अपने फोन कॉल्स को रिकॉर्ड कर लेते हैं। इसके लिए हम अपने फोन में कॉल रिकॉर्डर ऐप डाउनलोड कर लेते हैं और उन्हें ऑन करते ही हमारी सारी कॉल्स रिकॉर्ड होने लगती हैं। फोन में इन ऐप्स का होना भी सिक्योरिटी के लिहाज से सही नहीं हैं। इनके साथ जोखिम यह है कि ये हमारे कॉल्स से जुड़ी संवेदनशील जानकारी लीक कर सकते हैं या फिर उसे थर्ड पार्टी से शेयर कर हमारे लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। 

Realtime Booster

अक्सर फोन में स्पेस कम होने लगता है, कैश डाटा बढ़ने के वजह से फोन की फंक्शनिंग धीमी हो जाती है, जिससे नेट सर्फिंग से लेकर स्मार्टफोन की सभी एक्टिविटीज बाधित हो जाती हैं। ऐसे में हर महिला चाहती है कि उसका फोन फास्ट चले और सारी सर्विसेस का वे सही तरीके से लाभ उठा सकें। इसी के मद्देनजर Realtime Booster ऐप दावा करता है कि वह फोन को फास्ट कर देता है, लेकिन इसके भी मालवेयर होने के लिए संदेह जताया गया है। हालांकि गूगल के प्लेस्टोर पर शंका के मद्देनजर इस ऐप को हटा लिया गया है, लेकिन अगर आपने इसे पहले से डाउनलोड किया हुआ है तो भलाई इसी में है कि इसे फौरन फोन से डिलीट कर दें। 

Free WiFi Pro

फ्री डाटा मिल जाए तो हर किसी को अच्छा लगता है, लेकिन इससे कई तरह के खतरे भी जुड़े हुए हैं। फ्री वाईफाई के जरिए कोई भी व्यक्ति, जिसके वाई-फाई से आप कनेक्ट हो रही हैं, आपकी संवेदनशील जानकारी निकाल सकता है। देखा गया है कि फ्री वाई-फाई के लिए हर कोई लालायित रहता है। लोग खुद मौका मिलते ही ऐसे ऐप डाउनलोड कर लेते हैंअपने दोस्तों को इनके बारे में बताते हैं। वैसे आपके फोन में अगर फ्री वाई-फाई खोजने वाले ऐप हैं तो उन्हें हटा दें, क्योंकि फ्री वाई-फाई पर हमेशा हैकिंग का खतरा रहता है।

Recommended Video