महिलाएं आमतौर पर घर-परिवार के कामों में इतना मसरूफ रहती हैं कि वे फाइनेंशियल प्लानिंग सही तरीके से नहीं कर पातीं। खर्चा मैनेज नहीं करने पर अक्सर जरूरत से ज्यादा खर्च हो जाता है, जिससे बाद में फाइनेंशियल क्राइसिस का सामना भी करना पड़ जाता है। खर्चे सही तरीके से मैनेज करने के लिए और बड़ी सेविंग्स करने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। अगर आप अब तक फाइनेंशियल प्लानिंग सही तरीके से कर पाने में नाकाम रही हैं या फिर आपको यह काम काफी मुश्किल लगता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ फाइनेंशियल प्लानिंग ऐप्स के जरिए आप यह काम बहुत आसानी से कर सकती हैं। 

इसके लिए आपको कोई फाइनेंशियल प्लानर रखने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी से मदद मांगने की जरूरत है। आप घर बैठे आसानी से और फ्री में अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकती हैं। आपकी मदद के लिए ऑनलाइन कुछ ऐसे ऐप्स उपलब्ध हैं, जो आपके मनी मैनेजमेंट से जुड़े ज्यादातर कामों को आसानी से पूरा कर देंगे। इन ऐप्स के जरिए आप ना सिर्फ अपने खर्च बेहतर तरीके से मैनेज कर सकती हैं, बल्कि आप अपने खर्चों पर भी काबू रख सकती है और अच्छे फ्यूचर के लिए निवेश की सलाह भी ले सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपयोगी फाइनेंशियल प्लानिंग ऐप्स के बारे में, जो एंड्रॉयड पर उपलब्ध हैं-

Goodbudget App

फाइनेंशियल प्लानिंग एप्स के मामले में यूजर्स के बीच गुडबजट ऐप काफी पॉपुलर है। आप इस ऐप का इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड, वेब और iOS किसी भी प्लेटफॉर्म पर यूज कर सकती हैं। यह ऐप आपके खर्च और इनकम दोनों की जानकारी रखता है, जिससे आप अपना बजट बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन ऐप्स की मदद से आसानी से बाहर निकलें ईएमआई के चक्कर से

financial planning apps best to make budget inside

Mint से खर्चों को करें कंट्रोल

इंट्यूट की ओर से डेवलप मिंट ऐप फाइनेंशियल मैनेजमेंट में बहुत मददगार है। इस ऐप की मदद से आप अपना बजट बनाने, खर्च पर नजर रखने और अपने पैसों का बेहतर तरीके से मैनेज करने के तरीके सीख सकती हैं। यही नहीं, इस ऐप से आप अपने सभी बैंक और क्रेडिट कार्ड अकाउंट्स के साथ महीने के बिल को एड कर सकती हैं। इस तरह आप अपनी सभी फाइनेंशियल एक्टिविटीज को इस ऐप के जरिए ट्रैक कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पीएफ और पीपीएफ में क्या है फर्क और कितना फायदा होता है इनसे, जानिए

Google Sheets पर करें फ्री प्लानिंग

गूगल शीट की मदद से आप अपने आमदनी, खर्च और दूसरे डाटा का पूरा ब्यौरा रख सकती हैं। आप इसके जरिए अपने महीने के सभी खर्चों का हिसाब रख सकती हैं। यह एक फ्री ऐप है, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अपनी बेटी के लिए करें इन योजनाओं में निवेश और संवारें उसका भविष्य

financial planning apps best to make budget inside

Monefy से होगी बजट बनाने में आसानी

अगर आपको फाइनेंशियल चीजों से जुड़ी पेचीजा चीजें समझ नहीं आती तो आपके लिए Monefy सही रहेगा। यह ऐप फ्री में उपलब्ध है और इस्तेमाल करने में सबसे आसान पर्सनल फाइनेंस मैनेजमेंट ऐप है। इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इस ऐप में नए डाटा आसानी से डाले जा सकते हैं। यह ऐप फ्री और पेड दोनों फॉर्मेट में उपलब्ध है। हालांकि आप इसके फ्री वर्जन का यूज कर सकती हैं।

Moneymanager भी आएगा काम

इस ऐप को इस्तेमाल करने में आपको आसानी होगी और इसका फील भी अच्छा है। इसकी मदद से आप अपने खर्च हुई रकम का हिसाब रख सकती हैं। इस ऐप का फ्री और पेड दोनों वर्जन ऑनलाइन उपलब्ध है। आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर अपने सभी जरूरी काम मैनेज कर सकती हैं। इसे फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।