आज के समय में महिलाएं एक बेहतर, ग्लोइंग और यंगर स्किन पाने के लिए कई उपाय अपनाती हैं। हालांकि, अधिकतर मामलों में देखने में आता है कि किसी भी होम रेमिडीज या ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का असर दिखने में कुछ वक्त लगता है। लेकिन बहुत सी महिलाएं इंस्टेंट रिजल्ट की इच्छा रखती हैं और इसलिए वह और भी ज्यादा बेहतर और इफेक्टिव प्रॉडक्ट की तलाश में रहती हैं। इसी क्रम में, पिछले कुछ समय से ब्यूटी सप्लीमेंट्स काफी पॉपुलर हुए है। दरअसल, यह आपको अपेक्षाकृत जल्दी रिजल्ट देते हैं और एक बेहतर स्किन के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, अगर आप ब्यूटी सप्लीमेंट्स लेने का मन बना रही हैं तो यह जरूरी है कि आप इसे खुद से यूं ही शुरू ना करें और ऐसी कुछ बातें हैं, जिन्हें आपको इन्हें शुरू करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में-

starting a beauty supplement

डॉक्टर से करें बात

जब आप किसी भी ब्यूटी सप्लीमेंट्स को शुरू करें तो यह बेहद जरूरी है कि आप पहले डॉक्टर से इस बारे में बात करें। यहां तक कि अगर लेबल पूरी तरह से प्राकृतिक या हर्बल कहता है, तो भी आपको अपने डॉक्टर को इस बारे में बताना चाहिए। कुछ सप्लीमेंट्स, भले ही वह हर्बल क्यों ना हो, को अन्य दवाओं के साथ मिलाने से बहुत सारे स्वास्थ्य संबंधी खतरे हो सकते हैं। वहीं, अगर आप प्रेग्नेंट हैं या फिर ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। लेबल को बेहद ध्यान से पढ़ें और किसी भी चेतावनी को हल्के में ना लें।

उन दवाओं पर विचार करें जो आप वर्तमान में ले रही हैं

कुछ न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स को कुछ अन्य दवाओं के साथ लेने से विपरीत प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, किसी भी सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। वहीं, अगर आप ब्यूटी सप्लीमेंट की हो तो हर किसी के लिए एक सप्लीमेंट उचित नहीं हो सकता है। इसलिए, किसी भी सप्लीमेंट को शुरू करने से पहले अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स व हेल्थ कंडीशन पर विचार किया जाना चाहिए।

life and woman beauty

जरूर करें रिसर्च

यह एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू है। भले ही आपकी दोस्त किसी ब्यूटी सप्लीमेंट का सेवन कर रही हो और उसे इससे एक बेहतरीन रिजल्ट मिल रहा हो, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप भी वह सप्लीमेंट उतना ही बेहतर तरीके से प्रभाव दिखाए। इसलिए किसी की भी कही सुनी बातों पर भरोसा करके ब्यूटी सप्लीमेंट शुरू करने से पहले इंटरनेट पर थोड़ी रिसर्च अवश्य करें। आप इसके बारे में ऑनलाइन पढ़ें। इससे आपको इसके रिव्यू व संभावित दुष्परिणामों के बारे में भी पता चल जाता है।

क्वालिटी प्रॉडक्ट में करें इनवेस्ट

ब्यूटी सप्लीमेंट आज के समय में बहुत आम हैं और बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। ऐसे में आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। लेकिन इस चक्कर में आप कोई गड़बड़ ना करें। पहले रिसर्च करें, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें और तब तक न रुकें जब तक आपको वह नहीं मिल जाता जो आपके लिए एकदम सही हो। हमेशा क्वालिटी प्रॉडक्ट में इनवेस्ट करें। इससे आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे।  

Beauty Supplement Beauty Care

किसी चमत्कार की ना करें उम्मीद

जब आप ब्यूटी सप्लीमेंट ले रही हैं तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि यह पेन किलर की तरह काम नहीं करते हैं कि बस आपने दवाई ली और आपको तुरंत रिजल्ट मिल गया। यह सच है कि ब्यूटी सप्लीमेंट्स होम रेमिडीज या ब्यूटी प्रॉडक्ट की अपेक्षा जल्दी रिजल्ट दिखाते हैं, लेकिन फिर भी आपको परिणाम पाने के लिए कुछ वक्त तो इंतजार करना ही पड़ेगा। इसलिए धैर्य रखें और अपने ब्यूटी सप्लीमेंट के साथ कंसिस्टेंट रहें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

 Image Credit-freepik