आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते हमारी आदत बन गई है कि रोटी के बदले ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल खाने में ज्यादा करने लगे हैं। जब भी रोटी बनाने का टाइम नहीं होता है तो रोटी के बदले नॉर्मल ब्रेड या फिर ब्राउन ब्रेड ही खा लेते हैं, लेकिन क्याक आपने कभी सोचा है कि यह आपके लिए कितना हेल्दी है और कितना नुकसानदायक। ब्राउन ब्रेड को रोटी की जगह खाने से बेहतर है उसके बारे में कुछ जरूरी बातें जान लें। 

रोटी और ब्राउन ब्रेड में अंतर

रोटी और ब्राउन ब्रेड एक बराबर है या नहीं ? ये बताने से पहले ये जानना जरूरी है कि रोटी और ब्रेड अलग तरीके से कैसे बनती हैं। इसे जानने के बाद आपको समझ आएगा कि असली समस्या रोटी या ब्रेड के चुनाव में नहीं बल्कि इससे बनाने के तरीके में छुपी हुई है और ये किस तरह से हमारे स्वास्थ्य में फर्क डाल रही है। आम तौर पर रोटी और ब्रेड के बीच में चुनाव करते समय ब्रेड सहज ऑप्शन लगती है पर इससे कई सारी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। जैसे पेट से जुड़ी समस्याएं। 

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss Tips: ब्रेकफास्‍ट में रोजाना ये खाएंगी तो '1 महीने' में वजन हो जाएगा कम 

roti brown bread inside

Image Courtesy: Pxhere 

ब्राउन ब्रेड में गेहूं के अलावा क्या है ? 

ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि रोटी और ब्राउन ब्रेड दोनों गेहूं से तैयार होते हैं। जबकि ऐसा नहीं है रोटी पूरी तरह अनाज से बनी होती है जिसमे फाइबर होता है जबकि ब्राउन ब्रेड पूरी तरह गेहूं से नहीं बल्कि मैदा को मिलाकर बनी होती है। ये डायट सीक्रेट आपको ज्यादा लोग नहीं बताएंगे।

कुछ प्लेवर्स हमारी हेल्थ को कैसे पहुंचाते हैं नुकसान ? 

रोटी में खमीर और प्रिजरवेटिव की जरूरत नहीं होती है जिसकी वजह से ये पूरी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जबकि ब्राउन ब्रेड के अंदर बहुत सारे फ्लेवर्स मिले होते है जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक है। ब्राउन ब्रेड प्रेजरवेटिव होने के कारण 1 हफ्ते तक चलती है, अब ये तो आपको पता ही है कि किसी भी खाने की चीज को प्रेजरवेटिव बनाने के लिए उसमें ऐसे तत्व मिलाए जाते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ब्रेड को स्पंजी बनाने के लिए इसमें खमीर मिलाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक होता है।

roti brown bread inside

Image Courtesy: Pxhere 

रोटी और ब्राउन ब्रेड में कौन है ज्यादा पौष्टिक और हेल्दी  ?

कुछ डॉक्टर्स का मानना है कि ब्राउन ब्रेड और रोटी की तुलना नहीं की जा सकती है। रोटी ब्रॉउन ब्रेड से ज्याेदा बेहतर है क्योंकि रोटी पूरी तरह अनाज से बनी होती है और उसके अंदर खमीर नहीं होता है। जिस कारण हमें रोटी से प्रोटीन और फाइबर मिलता है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

इसे जरूर पढ़ें-  टेस्‍टी ब्रेड डोसा कैसे बनाएं, जानें इसकी रेसिपी 

roti brown bread inside

Image Courtesy: Pxhere 

हेल्थ एंड फिटनेस कोच टीना का मानना है कि अगर ऐसे में ब्राउन ब्रेड की बात की जाए तो उसमें खमीर की मात्रा होती है जिससे हमारा शरीर डीहाइड्रेट हो सकता है और बाजार में मिलने वाले ब्राउन ब्रेड में अनाज के बजाय ब्राउन रंग मिला होता है जो आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है। रोटी के बदले ब्राउन ब्रेड खाना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

roti brown bread inside

Image Courtesy: Pxhere 

वहीं दूसरी तरफ Fitpass की nutritionist/dietitian मेहेर राजपूत का कहना है, “अगर आप दिनभर में रोटी नहीं खा पाते हैं तो आप इसकी जगह ब्राउन ब्रेड भी खा सकते हैं, लेकिन ब्राउन ब्रेड का चुनाव करते समय आपको ये ध्यान रखना होगा कि ब्रेड अच्छी क्वालिटी की हो और साथ ही whole wheat से बनी हो।“