Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या खाने के साथ पापड़ खाने की आदत अच्छी है या बुरी?

    जब पापड़ खाने की बात होती है तो मारवाड़ी और सिंधी लोगों का नाम सबसे पहले आता है फिर चाहे पापड़ अमृतसर के हों या फिर south india सभी का स्वाद सभी लोगों...
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Her Zindagi Editorial
    Published -30 Nov 2017, 17:38 ISTUpdated -30 Nov 2017, 18:08 IST
    Next
    Article
    Image Courtesy: Twitter.compapad health big

    पापड़ भारत में हर राज्य में खाने के साथ जरूर परोसा जाता है। क्या आप जानती हैं कि पापड़ खाने से आपकी health पर क्या असर पड़ता है। क्या ये आपके खाने के साथ आसानी से पच जाता है? क्या इसे खाने  के बाद खाना नहीं पचता? क्या पापड़ को खाने के साथ खाना चाहिए या नहीं? क्या पापड़ खाने का कोई समय होता है? क्या रात को पापड़ नहीं खाना चाहिए? एक दिन में कितने पापड़ खाने चाहिए? ये वो सवाल हैं जो कई लोग कई बार सोचते हैं। मारवाड़ियों में पापड़ के बिना खाना खाने के बारे में कोई सोचता ही नहीं है तो south india से लेकर पंजाब तक जिस तरह के पापड़ मिलते हैं वो पूरी दुनिया में मशहूर हैं ऐसे में हमने सोचा कि इंडिया ही नहीं बल्कि विदेशों में भी चाव से खाया जाने वाला ये पापड़ आपके लिए कितना हेल्दी है ये आपको जरूर पता होना चाहिए।

    हमने न्यूट्रिशनिस्ट कविता से जब इस बारे में बात की तो उन्होंने हमें इसके बारे में कई दिलचस्प बाते बताई। कविता सिर्फ न्यूट्रिशनिस्ट ही नहीं बल्कि उन्होंने Don’t Diet! 50 Habits Of Thin People नाम कि किताब भी लिखी है जिसमें उन्होंने खाने की सही आदतों के बारे में बताया है। अब आपको बताते हैं कि उन्होंने पापड़ खाने के बारे में क्या कहा-

    पापड़ कैसे बनता है? 

    न्यूट्रिशनिस्ट कविता ने हमें बताया कि पापड़ चार चीज़ों से बनते हैं चावल/दाल, नमक, तेल और मसाले ये सभी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं इन्हें खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होना चाहिए। लेकिन इतने healthy ingredint से बनने वाले पापड़ के बारे में फिर भी उनका ये कहना है कि इसे ज्यादा खाने से आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। पापड़ आपकी सेहत के लिए कितना हेल्दी है ये आप जान लेंगी तो फिर आप इसे खाने से पहले ये सब बातें जरूर ध्यान रखेंगीं। 

    Fried खाएं या roasted पापड़ खाएं?

    Diet conscious महिलाएं ये समझती हैं कि पापड़ अगर आप रोस्ट करके खा रही हैं तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट कविता ने हमें बताया कि पापड़ तलकर खाया जाए ये फिर भूनकर खाया जाए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि पापड़ में पहले से ही तेल मौजूद होता है। पापड़ को crisp बनाने के लिए तेल डालकर ही पापड़ बनाया जाता है। और फिर जब आप इसे खाने के लिए fry करती हैं तो इसमें और ज्यादा तेल हो जाता है और जब इसे ये समझकर आप खाती है कि भुनने से इसमें तेल नहीं आया तो ये सिर्फ आपका भ्रम है क्योंकि पापड़ में तो पहले से ही तेल मौजूद है। हां ये बात जरूर है कि आप पापड़ को fried की roast करके खाएंगी तो कम तेल आपकी बॉडी में जाएगा।

    पापड़ खाने का सही समय क्या है? 

    लोग कभी भी दिन में खाने के साथ शाम को चाय के साथ और रात में खाने के साथ बड़ी पसंद से पापड़ खाते हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि पापड़ कब खाने चाहिए और कितने खाने चाहिए। इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट कविता का कहना है कि आप कभी भी पापड़ खा सकती हैं। पापड़ खाना गलत नहीं है its a good food to eat लेकिन आप जो पापड़ खा रही हैं उसे आपने कहां से खरीदा है और आप उसे कितनी quantity में खा रही हैं ये ध्यान देना बहुत जरूरी है क्यों कि मार्केट में मिलने वाले पापड़ों में preservatives होते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं जबकि जो पापड़ आप घर पर बनाती हैं उसमे सारे ingredint fresh होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। अकसर पापड़ के स्वाद चक्कर में आप ये भूल जाती हैं कि इसमें कितनी कैलोरी है एक पापड़ में कम से कम 40-50 कैलोरी होती हैं तो आपने अगर एक साथ 4 पापड़ एक दिन में खा लिए तो आप सोचिए कि आपने एक दिन में कितनी ज्यादा कैलोरी ली हैं। इसलिए उन्होंने कहा कि आप कोशिश करें कि पापड़ खाने के साथ ही खाएं क्योंकि शाम को चाय के साथ स्नैक्स की तरह आप जब पापड़ खाती हैं तो अकसर आप ज्यादा ही खा लेती हैं। मसाला पापड़ या अचार के साथ पापड़ नहीं खाना चाहिए।  न्यूट्रिशनिस्ट कविता मानती हैं कि आप अचार के साथ पापड़ खाएंगी तो इससे आप बीमार हो सकती हैं और जो लोग मसाला पापड़ खाते हैं उन्हें तो ये बात जरूर पता होनी चाहिए कि ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है इसकी सबसे बड़ी वजह है कि पापड़ में पहले से ही नमक होता है और ऐसे में अगर आप अचार के साथ खा रही हैं तो इससे आपकी बॉडी में ज्यादा नमक जाएगा और मसाला पापड़ में तो ऊपर से नमक डाला जाता है। 

    पापड़ खाने के नुकसान 

    वैसे तो न्यूट्रिशनिस्ट कविता का कहना है कि papad is good food to eatलेकिन फिर भी ज्यादा पापड़ खाने से आपको acidity, digestion, और water resistant जैसी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। हर किसी के शरीर की खाना पचाने की शक्ति अलग होती है इसलिए अगर आप पापड़ ज्यादा खाने की शौकीन हैं तो उससे पहले अपनी body type को भी जरूर समझ लें। कई लोगों को तो पापड़ खाने से pimple भी हो जाते हैं क्यों कि ज्यादा तेलिये खाना खाने से आपकी त्वचा खराब हो जाती है।

    तो आप आप ये समझ गई होंगी कि आपको पापड़ खाने से किसी तरह का कोई परहेज करने की कोई जरूरत नहीं है आप पापड़ खाने से पहले बस इतना सोच लें कि इसे कैसे बनाया गया है घर के बने पापड़ ज्यादा हेल्दी होते हैं और आपको अचार या मसाले वाले पापड़ नहीं खाने चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि आप तलने की जगह पापड़ भूनकर खाएं हालांकि इससे भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन ये आपकी सेहत के लिए तले हुए पापड़ से बेहतर होंगें। 

     

    Read more: 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।