Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    भूख लगी है तो बिस्कुट और चिप्स नहीं बल्कि ये हेल्दी स्नैक्स खाएं

    इंडिया में इन दिनों ये हेल्दी स्नैक्स पॉपुलर हो रहा है। बिस्कुट और चिप्स खाने की जगह अगर आप इसे खाएंगीं तो स्वाद के साथ-साथ आपकी स्किन पर भी इसका असर ...
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Her Zindagi Editorial
    Published -08 Nov 2017, 18:24 ISTUpdated -15 Nov 2018, 17:14 IST
    Next
    Article
    natural fruit dry big

    बिस्कुट और चिप्स आसानी से हर जगह मिल जाते हैं इसलिए थोड़ी सी भूख लगते ही आप सबसे पहले उन्हें खाते हैं लेकिन अब अगर आप इसे खाते हुए बोर हो गई हैं और कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में सोच रही हैं तो एक बार इसे जरूर ट्राई करें। ये वो हेल्दी स्नैक्स हैं जिसे आप अपने साथ रख सकती हैं। बच्चों को स्कूल में लंच में दे सकती हैं। ऑफिस में बैठे हुए भी आप इसे खा सकती हैं। ये स्नैक्स इतने हेल्दी हैं जितने हेल्दी आपके लिए फ्रूट्स हैं। 

    हम बात कर रहे हैं natural फ्रूट स्नैक्स की जो इन दिनों मार्केट में पॉपुलर हो रहे हैं। लेकिन लोगों को अभी भी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। 

    healthy natural dry fruit

    इन दिनों इंडिया में लोगों को हेल्दी natural fruit snacks डायट सर्व कर रही पवित सिद्धू पूरी से हमारी खास मुलाकात हुई तो हमने उनसे जाना कि ये स्नैक्स कितने हेल्दी हैं। उन्होंने हमें इसके बारे में सब कुछ बताया। 

    Read more: स्प्राउट्स से बनी ये डिशेज आजमाएं और सेहत के साथ भरपूर ऊर्जा पाएं

    इन स्नैक्स को नेचुरल ड्राई फ्रूट स्नैक्स कहते हैं। सेब, केला, पाइनएप्पल जैसे सभी फ्रूट्स को आप स्नैक्स की तरह कभी भी खा सकते हैं। बेमौसम भी अब सारे फलों का स्वाद ले सकते हैं और वो भी कोई flavour नहीं बल्कि उतने ही हेल्दी फायदों के साथ जो आपको असल में इन फलों को खाने से मिलता है। 

    पवित सिद्धू पूरी ने हमें बताया कि . vacuum dried टेक्नोलॉजी से जरिए हम फलों को dehydrate करके नेचुरल फ्रूट स्नैक्स को तैयार करते हैं जिसके बाद इसे आप 8-9 महीनों तक अपने पास रख सकते हैं और आपको जब मन करे आप इसे खा सकते हैं। इसकी खास बात ये हैं कि vacuum dried टेक्नोलॉजी की वजह से फलों के सारे मिनरल, विटामिन और प्रोटीन वैसे ही बने रहते हैं जितने नेचुरल फ्रूट में होते हैं। इसकी वजह भी ये टेक्नोलॉजी ही है। फलों को किसानों से तब खरीदा जाता है जब ये 90% तक पके हुए होते हैं फिर इसे फैक्ट्री में लाकर इसे अच्छे से धोकर साफ किया जाता है। फिर से 12-15 घंटों तक vacuum dried करके dehydrate किया जाता है जिसकी वजह से इसकी ताजगी और पौष्टिकता बरकरार रहती है। इसमें किसी भी तरह के कोई preservatives नहीं होते। इसमें 2-3% शूगर मिलायी जाती है कि फल का स्वाद बना रहे और वो खाने में नरम भी रहें। 

    natural fruit snacks india diet

    Read more: घर पर ब्रैड कुल्चा बनाने की आसान रेसिपी जानिए

    नेचुरल ड्राई फ्रूट स्नैक्स को आप दलिये, स्मूदी और सलाद में डालकर भी खा सकती हैं।

    अगर आपको फ्रूट खाना पसंद है और आप हमेशा अपने साथ फ्रूट कैरी नहीं करती हैं और थोड़ी-बहुत भूख लगने पर बिस्कुट, नमकीन या चिप्स खा लेती हैं तो अब आप इनकी जगह ये हेल्दी फ्रूट स्नैक्स जरूर ट्राई कर सकती हैं। 

    Recommended Video

    Watch more: प्रोटीन की कमी दूर नहीं करेंगे ये vegetarian फूड

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।