सर्दियां शुरू होते ही आपको मार्केट में खाने-पीने की कई चीजें दिखाई देती हैं, लेकिन उनमें से कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें आपको अपने रोज के डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए। 

फेमस आयुर्वेद चिकित्सा एक्सपर्ट डॉक्टर राखी मेहरा का कहना है. “जब भी मौसम में बदलाव आता है तो कुदरत हमें खुद ही बता देती है कि हमें क्या खाना है और क्या नहीं ? मार्केट में मौसम के अनुसार fruits और vegetables दिखाई देने लगते हैं।“ 

सर्दियों में आपको अपने डाइट प्लान में किन 6 चीजों को शामिल करना चाहिए वो आपको डॉक्टर राखी मेहरा बता रही हैं। चलिए उन्हीं से जानते हैं वो 6 चीजें कौन सी हैं जिन्हें सर्दियों में डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए। 

ये चीज है सस्ती पर काफी फायदेमन 

winter food inside

Image Courtesy: Pxhere 

सर्दियों में आपको हर जगह पर आसानी से मूंगफली मिल जाएगी। मूंगफली ओमेगा 6 से भरपूर होती है इसलिए आपकी स्कीन को भी काफी फायदा करती है। इसमें विटामिन डी की भी पर्याप्त मात्रा होती है। सर्दियों में आपको मूंगफली अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। 

इससे बढ़ेगा आपका हीमोग्लोबिन 

winter food big

गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन और शुगर होता है। गुड़ में मौजूद आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। गुड़ का सेवन रोज करने से खून भी साफ रहता है। इसमें सोडियम, विटामिन, पोटैशियम, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप गुड़ के साथ-साथ भुना हुआ चना भी खाती हैं तो इससे डाइबिटीज और एनीमिया की परेशानी भी दूर होती है। सर्दियों में गुड़ और भुने हुए चने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

इससे मिलेगा प्रोटिन  

winter food inside

Image Courtesy: Pxhere 

अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल का निर्माण होता है। इसके अलावा अंडे में कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है। 

सर्दियों में ये चीज हैं रामबाण 

winter food inside

Image Courtesy: Pxhere 

सर्दियों में दिन की अच्छी शुरुआत ड्राई फ्रूट्स के बिना अधूरी है, खासतौर पर बादाम और अखरोट। यह पोषक तत्वों और ऊर्जा से भरपूर होते हैं। अगर इन्हें सर्दियों में रोज सुबह लिया जाए तो आपकी स्कीन ड्राई भी नहीं होगी और इससे एनर्जी मिलेगी। 

विटामिन सी के लिए ये खाना ना भूलें 

winter food inside

Image Courtesy: Pxhere 

सर्दियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में खाना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आपको संतरा और आंवला को अपनी डाइट का हिस्सा रखना चाहिए। संतरे से सर्दियों में भी आपकी स्कीन बेजान नहीं लगेगी और आंवला खाने से आपके बाल रुखे नजर नहीं आएंगे। 

अंदर की बॉडी को भी चाहिए moisturizer

winter food inside

Image Courtesy: Pxhere 

डॉक्टर राखी मेहरा का कहना है, “जब हम सर्दियों में अपनी बाहरी स्कीन पर moisturizer लगाना नहीं भूलते हैं तो फिर भला कैसे हम अपनी अंदर की बॉडी को moisturizing करना भूल जाते हैं। सर्दियों में अपनी बॉडी को बाहरी और अंदर से ग्लोइंग रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। 

 

 

Read More: क्या रोटी और ब्राउन ब्रेड एक बराबर है ?