• Shadma Muskan
  • Editorial15 Sep 2021, 14:18 IST

भारत में मौजूद हैं मुगलों की यह खूबसूरत इमारतें, आप भी जानिए

आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐतिहासिक मुगलकालीन इमारतों, स्मारकों, मकबरों के बारे में बताते हैं जिसकी खूबसूरती आपको भी जरूर देखनी चाहिए।
  • Shadma Muskan
  • Editorial15 Sep 2021, 14:18 IST
mugal historical places

भारत विविधता वाला देश है और विभिन्न सभ्यता और इसकी खूबसूरती को बखूबी बयान करती हैं। हर सभ्यता का लम्बा इतिहास रहा है, आज भी उन सभ्यता द्वारा बनवाए गए कई ऐसे मशहूर और पुराने मकबरे, स्मारकें मौजूद हैं, जिन्हें देखा जाना चाहिए। वहीं, देश पर कई वर्षो तक राज कर चुके मुगलकालीन सभ्यता द्वारा बनवाई गई कई इमारतें, स्मारकें, मकबरें आज भी मौजूद हैं, जो एक बेहतरीन वास्तुकला और शिल्पकला कलाओं का नमूना है। तो चलिए जानते हैं भारत में मौजूद कुछ ऐतिहासिक इमारतों के बारे में..

 

1लाल किला, दिल्ली

lal kila in hindi

लाल किला, भारत में मुगल वास्तुकला का एक और शानदार प्रदर्शन है। आज लाल किला यूनेस्को की विश्व धरोहरों के स्थलों में शामिल है। शाहजहां के शासनकाल के दौरान निर्मित हुआ लाल किला, भारत के महत्वपूर्ण मुगल स्मारकों में से एक है। यहां हर साल प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और राष्ट्र को संबोधित करते हैं। यहां आप किले के अलावा, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, मोती मस्जिद, रंगा महल और मीना बाजार आदि जैसी और भी कई प्रसिद्ध ऐतिहासिक संरचनाएं भी देख सकते हैं। 

 

2जामा मस्जिद, दिल्ली

jama masjid in delhi

जामा मस्जिद, दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। यह मुस्लिम लोगों की एक इबादत गाह है, जहां कम से कम 25,000 लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं। जामा मस्जिद का निर्माण शाहजहां के शासनकाल के दौरान, लगभग 1650 से 1656 के बीच किया गया था। इसमें 3 विशाल गुंबद और 4 प्रमुख मीनारें हैं, जहां से आप शहर का खूबसूरत नज़ारा देख सकते हैं। 

 

3ताजमहल, आगरा

agra ka kila

मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा निर्मित, यह स्मारक उनकी पत्नी मुमताज महल के लिए बनवाई थी। सफेद संगमरमर से बना यह खूबसूरत मकबरा दुनिया के सात अजूबों में से एक है। इस शानदार वर्ल्ड हेरिटेज साइट को बनने में लगभग 22 साल लगे थे। संगमरमर से बना ताजमहल मुख्य तौर पर इस्लामी, तुर्की और फारसी वास्तुशिल्प डिजाइनों का प्रतिनिधित्व करता है। मुगलों की इस वास्तुकला को देखने के लिए आप आगरा जाना होगा। 

 

4आगरा का किला, आगरा

TAJ MAHAL

आगरा में ताजमहल के अलावा, किला भी भारत में मुगलों द्वारा बनवाई गई सबसे प्रभावशाली स्मारकों में से एक है। सम्राट अकबर द्वारा निर्मित यह किला उस वक्त मुख्य तौर पर निवास स्थान हुआ करता था। फिर बाद में, इसे शाहजहां द्वारा एक महलनुमा निवास के रूप में बनवा दिया गया था। इसके अंदर आप दीवान-ए-आम, जहांगीरी महल, और दीवान-ए-खास आदि जैसी अन्य मुगल इमारतें भी देख सकते हैं।

 

5फतेहपुर सीकरी

fatehpur sikri

यह प्राचीन शहर भारत में कई प्रसिद्ध मुगल स्मारकों का घर है, जिन्हें सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान बनाया गया था। यह लगभग 1572 और 1585 के बीच मुगल साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था। अब यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। यहां आपको जामा मस्जिद, जो देश की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। शेख सलीम चिश्ती का मकबरा, बुलंद दरवाजा, जो दुनिया का सबसे ऊंचा प्रवेश द्वार है और जोधा बाई का महल आदि यह शहर अपने अंदर समेटे हुए है। 

 

6बीबी का मकबरा, औरंगाबाद

biwi ka makbar

बीबी का मकबरा दौलताबाद और औरंगाबाद के बीच दक्कन के पठार की पृष्ठभूमि में स्थित है। कहा जाता है कि इस वास्तुशिल्प का निर्माण औरंगजेब के बेटे राजकुमार आजम शाह ने अपनी मां दिलरस बानो बेगम के लिए करवाया था। 

 

7हुमायूं का मकबरा

himaiyu ka makbar

मुगलों की खूबसूरत वास्तुकला और स्मारकों में हुमायूं का मकबरा भी आता है, जो भारत के बेहतरीन मकबरों में से एक है। यह शानदार गुंबददार मकबरा लगभग 1572 में मुगल सम्राट हुमायूं की कब्र के साथ निर्मित किया गया था। यह शहर का आकर्षक और दार्शनिक स्थाल है। आप भी इस सुंदर स्मारक को देखने जरूर जाएं। 

 

8परी महल, श्रीनगर

pari mahal in srinagar

दिल्ली और आगरा के अलावा मुगल वास्तुकला भारत के हर कोने में मौजूद है। श्रीनगर में भी मुगलों का सबसे खूबसूरत स्मारक परी महल मौजूद है, जो भारत का सबसे अच्छा संरक्षित और असली सुंदरता का प्रतीक है। 'पैलेस ऑफ फेयरीज' में तब्दील यह खूबसूरत महल सुंदर बगीचों, पौधों और फूलों बखूबी पर्यटकों को आकर्षित करता है। 

 

9अकबरी किला, अजमेर

akbari mahal

अगर आप घूमने के साथ-साथ इतिहास के भी शौकीन हैं, तो भारत की यह मुगल खूबसूरत इमारत आपको ज़रूर देखनी चाहिए। मुगल और राजपुताना शैली की वास्तुकला के साथ, अकबरी किला और संग्रहालय अतीत की भव्यता को निहारता है। जहां के संग्रहालय में मुगलों और राजपूतों से संबंधित मूर्तियों, कवच और अन्य कलाकृतियों का विशाल संग्रह देखने को मिलेगा। 

 

10सफदरजंग मकबरा

safardanj mahal

इन तमाम वास्तुकला और शिल्पकलाओं के अलावा, सफदरजंग मकबरा मुगलकालीन स्थापत्य शैली में निर्मित अंतिम मकबरों में से एक माना जाता है। संगमरमर और बलुआ पत्थर से निर्मित, यह उत्तम मकबरा मुगल सम्राट अहमद शाह बहादुर के शासनकाल के दौरान बनाया गया था। इसका विशाल गुम्बद, ऊंचे मेहराब, मनीकृत उद्यान और फव्वारा पर्यटकों को बखूबी आकर्षित करते हैं। 

 

अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ।