मुंबई को सपनों का शहर कहा जाता है जहां कुछ लोग करियर बनाने आते हैं तो कुछ सपनों की नगरी घूमने।गेटवे ऑफ़ इंडिया, जूहू बीच और मरीन ड्राइव यहां की फेमस डेस्टिनेशन हैं।यूं तो मुंबई शहर की हर रोड़ की अपनी एक पहचान है लेकिन मरिन ड्राइव एक ऐसी रोड है जहां से आप बीच व्यू का मजा ले सकते हैं।क्वीन शेप में बने इस रोड़ का स्पार्कलिंग व्यू सभी लोगों को खूब पसंद आता है।

बहुत सारे लोग यहां आकर सनसैट के नज़ारे का मज़ा लेते हैं।लेकिन इसके अलावा भी मरीन ड्राइव से जुड़े ऐसे फैक्ट हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं –

मरीन ड्राइव नहीं है इसका असली नाम 

समुद्र के किनारे से सटी 3.5 किलोमीटर लम्बी रोड़ का असली नाम नेता जी सुभाष चंद्र रोड़ है जो सोनापुर क्षेत्र में मौजूद है।यह नरिमान पॉइंट को मालाबार हिल्स से कनैक्ट करती है, जो बाद में मरीन ड्राइव के नाम से फेमस हो गयी।

इसे जरूर पढ़ें- मुंबई के इन मंदिर की बात है निराली, एक बार आप भी जाएं जरूर

प्रॉजेक्ट फेलियर

mumbai marine drive unknown facts first

बहुत कम लोग जानते हैं कि वर्ल्ड फेमस यह डेस्टिनेशन एक बड़े प्रोजेक्ट के फेल होने का नतीजा है। पहले तो यह प्रोजेक्ट अमेरिकन सिविल वॉर की वजह से बीच में लटक गया और बाद में इसके निर्माण के लिए 1500 एकड़ की बजाय सिर्फ़ 440 एकड़ जमीन प्लान की गयी। जिसमें से 235 एकड़ मिलेट्री को बेच दी गयी और सिर्फ 17 एकड़ में यह आइकॉनिक मरिन ड्राइव बनकर तैयार हुई।

Recommended Video

बेमिसाल मजबूती

mumbai marine drive unknown facts fourth

समुद्र के किनारे बने इस रोड की विशेषता है इसकी मजबूती है। अंग्रेजों के ज़माने का बना यह रोड़ इतना स्ट्रॉग है कि अगली कुछ सदियों तक इसको किसी तरह की मरम्मत की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी जो इसके टिकाऊ होने का प्रमाण है। 

वर्ल्ड हैरीटेज साइट

mumbai marine drive unknown facts fifth

हाल ही में मरीन ड्राइव का नाम UNESCO वर्ल्ड हैरीटेज साइट में जोड़ा गया है जो 19 वीं सदी का Neo-Gothic आर्किटेक्चर है तो 20 सदी की आर्ट Deco Style आर्किटेक्चर है। आम जनता के लिए सामान्य सी दिखने वाली सड़क हमारे देश की पहचान है।

सरप्राइज़्ड रेंट 

mumbai marine drive unknown facts second

आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉम्बे रेंट कंट्रोल एक्ट 1947 के बाद यहां के रेन्ट के रेट आज भी ज्यों के त्यों बने हुए हैं। बॉम्बे जैसे महंगे शहर का यह सबसे सस्ता एरिया है, जहां आज भी पुराने किरायेदार थोड़े रूपये देकर ही अपनी दुकानें चला रहे हैं।

बिजनेस हब

mumbai marine drive unknown facts third

यह रोड एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन ही नहीं है बल्कि बिज़नेस और ऑफिस बिल्डिंग्स के गढ़ के रूप में विकसित हुई जिसके चलते बहुत सारे अमीर लोग यहां आकर बस आ गये।धीरे- धीरे यह रोड इतना फेमस हो गया कि मुम्बई शहर की दिल की धड़कन बन गया।

इसे जरूर पढ़ें- मुम्बई में वेडिंग शॉपिंग के लिए यह हैं बेस्ट जगहें, एक बार जाएं जरूर

रात के समय भी यहां का माहौल एकदम दिन जैसा रहता है।मुंबई आपने वाला हर इंसान इसकी ब्यूटी देखकर इसका दीवाना हो जाता है।