30 मई से क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 का आगाज हो जाएगा। 14 जुलाई तक चलने वाले इस वर्ल्‍ड कप की मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स कर रहे हैं। पूरे टूर्नामेंट में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। किट में कुल 45 मैचों के साथ, शीर्ष 10 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीमें इंग्लैंड में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। टिकट धराधर बिक रहे हैं और हो भी क्‍यों नहीं, सभी मैच इतने मजेदार जो होने वाले हैं। 30 मई से शुरू होकर 14 जुलाई तक चलने वाले इस होने वाले वर्ल्‍ड कप क्रिकेट कार्निवाल में जीत की खुशी में कहीं गर्जन दिखाई देगा तो कुछ आंसुओं में डूब जाएंगे। अगर आप भी क्रिकेट मैच देखने के लिए लंदन जा रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे है जिनका मजा आप लंदन में ले सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानें।   

इसे जरूर पढ़ें: अब समोसा सात समंदर पार कर जा रहा है ब्रिटेन 

मछली और चिप्स

london foods fish and chips

ब्रिटिश फूड में मछली और चिप्‍स से अच्‍छा कुछ और हो ही नहीं सकता है। दुनिया भर में जाना जाता है, यह ट्रेडिशनल ब्रिटिश डिश विजिटर्स के लिए लंदन और यू.के. के लिए किसी भी फूड लिस्‍ट में सबसे ऊपर है। हालांकि समुद्र के किनारे रहने वाले मछली और चिप्स सबसे ज्‍यादा खाते हैं, लेकिन लंदन में बढ़िया मछली और चिप्स मिलना संभव है।

क्रीम टी

cream tea london

अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है तो लंदन में मिलने वाली क्रीम टी को जरूर ट्राई करें। जी हां लंदन में, क्रीम टी ऐसी मिलती है जैसे हम चाहते हैं। एक अच्‍छी चाय के साथ आपको जैम और क्रीम या खीरे के स्लाइस से बने सैंडविच भी मिलते हैं।

यॉर्कशायर पुडिंग के साथ संडे रोस्ट

london food yorkshire pudding

संडे रोस्ट एक सबसे अच्‍छा ब्रिटिश क्लासिक है। ट्रेडिशनल रूप से यह फूड संडे को दोपहर से शाम 5 बजे (17:00 बजे) तक कभी भी खाया जा सकता है। यॉर्कशायर एक क्लासिक पुडिंग को बीफ के साथ परोसा जाता है। यह डिजर्ट नहीं है। इसमें मैदा, दूध और अंडे से बना बैटर होता है। इसे ओवन में पकाया जाता है और आमतौर पर ग्रेवी के साथ सिक्त किया जाता है। परंपरागत रूप से, एक बड़े, फ्लैट एक को ग्रेवी और सब्जियों से भर दिया जाता है जो स्टार्टर के रूप में परोसा जाता है।

पाई और मैश

pie london foods

पाई और मैश एक पारंपरिक वर्किंग क्‍लॉस का फूड  है, जो लंदन के ईस्ट एंड का फूड है। यह बहुत अधिक मात्रा में लंदन में मिलता है आप इसे लंदन में जरूर ट्राई करें। एक क्लासिक फूड, पाई को मलाईदार मसले हुए आलू के ढेर के साथ परोसा जाता है और ग्रेवी की चाट एक असली ब्रिटिश ट्रीट है!

रोस्‍टेड बीफ

रोस्‍टेड बीफ़ ट्रेडिशनल संडे लंच का हिस्सा है। इसमें भुना हुआ मीट होता है जो गाजर और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों के साथ परोसा जाता है। आलू और यॉर्कशायर पुडिंग इस डिश के साथ सर्व की जाती है।

शेफर्ड पाई और कॉटेज पाई

इस डिश  को कीमा और सब्जियों के साथ बनाया जाता है। इसमें सबसे ऊपर टॉप पर मैश किए हुए आलू होते  है और इसे गोल्‍डन होने तक ओवन में डाल दिया जाता है। इसके अलावा आप कॉटेज पाई भी ट्राई कर सकती हैं यह शेफर्ड पाई की तरह होता है, लेकिन lamb की जगह बीफ से बनाया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: लंदन के कौन से वेस्टर्न ठेलों पर कौन सा इंडियन फूड है पॉपुलर?

ब्रेड और बटर पुडिंग

यह ब्रेड और सूखे करंट की परतों से बना डिजर्ट  है जो क्रीम में पकाया जाता है। आप लंदन में इसे जरूर ट्राई करें। आपको यह बहुत पसंद आएगा। 



अगर आप इन लंदन में इंडियन फूड का मजा लेना चाहते हैं तो इंडिया की तरह आप लंदन में भी इंडियन स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकते हैं। जी हां आप लंदन की सड़कों पर  इंडियन मसालों से बनने वाले इस स्ट्रीट फूड का मजा ले सकते हैं। लंदन में आपको अगर साउथ इंडियन खाने का मन करें तो आप डोसा डेली चले जाएं। यहां पर आपको पनीर डोसा से लेकर चाट, वड़ा, इडली, सांबर तक साउथ इंडियन फूड खाने के लिए मिल जाएगे। लेकिन अगर आपको इंडियन ग्रिल फूड खाने का मन है तो आप इस वेस्टर्न ठेले पर जा सकते हैं। यहां पर आपको तंदूरी और ग्रिल तरीके से बनने वाले सभी वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन फूड आसानी से मिल जाएगे।