आजकल हर किसी के घर में फ्रिज होता है, क्योंकि यह किचन के सबसे जरूरी चीजों में से एक है। खाने-पीने का सामान हो या फिर अन्य जरूरी चीज, इसे खराब होने से बचाने के लिए हम फ्रिज का इस्तेमाल अक्सर करते हैं। यही नहीं यह खाद्य पदार्थों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने में भी मदद करता है। हालांकि, बात जब चिकन और मीट की आती है तो इसे स्टोर करने में काफी मुश्किलें आती हैं। ज्यादातर महिलाएं इस डर से मीट और चिकन फ्रिज में नहीं रखती क्योंकि उन्हें लगता है इससे बदबू आने लगेगी।

हालांकि, अगर आप फ्रिज में मीट को सही तरीके से रखें तो बदबू की समस्या नहीं रहेगी। यही नहीं इससे मीट और चिकन फ्रेश भी बने रहेंगे। आज हम कुछ ऐसे टिप्स आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप फ्रिज में मीट और चिकन को अधिक समय तक स्टोर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान से टिप्स और ट्रिक्स के बारे में--

फर्स्ट स्टेप

chicken storing tips

मीट और चिकन दोनों को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए सबसे पहले इन दोनों चीजों को अच्छी तरह धो लें। कम से कम दो से 3 बार पानी में अच्छी तरह साफ करने के बाद एक टोकरी की मदद से इसे छान लें। कोशिश करें कि उस टोकरी में मीट और चिकन को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। पानी निकल जाने के बाद मीट या फिर चिकन के ऊपर हल्का तेल लगाएं। इसके लिए आप कोई सा भी कुकिंग ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं। सिर्फ दो या तीन बूंद हाथों पर लें और मीट और चिकन पर अप्लाई करें। अब एक ट्रे को ऊपर कॉटन कपड़ा या फिर टिश्यू पेपर लगाएं और उसके ऊपर एक-एक कर सभी चिकन और मीट को फैला दें। इसे फ्रिजर में 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें। 2 से 3 घंटे बाद इसे एक जिप वाले बैग में ट्रांसफर कर दें और वापस फ्रिजर में रख दें। 3 से 4 दिन तक यह आसानी से फ्रेश रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: किचन की ऑयली और चिपचिपी कैबिनेट की सफाई के लिए अपनाएं ये 3 टिप्‍स

दूसरा स्टेप

चिकन या फिर मीट फ्रिज में स्टोर कर रही हैं तो यह ध्यान रखें कि कितने समय के लिए रखना चाहती हैं। अगर आप 1 महीने के लिए स्टोर करना चाहती हैं तो यह ध्यान रखें कि उसके अंदर पानी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। दरअसल पानी की वजह से इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसलिए कोशिश करें कि चिकन या फिर मीट के टुकड़ों को कुछ मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें ताकि पानी पूरी तरह सूख जाए। जब आप इसे बाहर निकालें तो पहले ठंडा होने दें और फिर इसे एक सूखे बर्तन में रखकर सूती कपड़े से ढक कर वापस फ्रिजर में रख दें।

तीसरा स्टेप

meat storing tips

अगर आप मीट या फिर चिकन को फ्रिजर में रखें तो फ्रिज में बदबू की समस्या भी नहीं रहेगी। कुछ लोगों को हर हफ्ते नॉन वेज खाना पसंद होता है, यही वजह है कि चिकन या फिर मीट फ्रिज में स्टोर किया जाता है। हालांकि अगर इसे लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए फ्रिज में स्टोर करती हैं तो हमेशा प्लास्टिक रैप में कवर करके ही फ्रीजर में रखें। वैसे 6 महीने तक चिकन या फिर मीट को स्टोर किया जा सकता है, लेकिन यह सेहत के लिए सही नहीं होता। कोशिश करें कि ज्यादा लंबे समय तक के लिए इन चीजों को स्टोर न करें।

इसे भी पढ़ें:किचन के लिए सही कंटेनर सलेक्ट करने के लिए यहां से लें आईडियाज

Recommended Video

ऐसे पता करें चिकन और मीट फ्रेश है या नहीं

storing chicken tips

कई बार फ्रिज में सही तरीके से स्टोर नहीं किए जाने की वजह से चिकन और मीट फ्रेश नहीं रह पाते। यही नहीं यह धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं। अगर आपको चिकन या फिर मीट का कलर चेंज होता दिखें तो समझ जाए कि यह खराब होने लगे हैं। कई बार चिकन और मीट का स्वाभाविक रंग बदलकर हरा हो जाता है। ऐसी स्थिति में चिकन और मीट खराब हो चुके होते हैं। अगर इनसे खराब स्मेल आने लगे तो समझ जाए कि यह खराब हो चुके हैं। इसके अलावा स्टोर किया हुआ चिकन और मीट का टेक्सचर बदलकर पता हो जाए तो समझ जाए कि अब यह फ्रेश नहीं है। वहीं फ्रिजर से चिकन और मीट को निकालने के बाद इन सभी चीजों को एक बार जरूर चेक करें।

अगर आप फ्रिज में चिकन और मीट को स्टोर करना चाहती हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।