साबुत गेहूं या आटे की चपाती पूरे भारत में खाई जाती है। गोल और सॉफ्ट रोटियों को अलग-अलग तरह की सब्जियों और दालों के साथ खाया जाता है। रोटी के एि आटे को गेहूं के आटे, पानी और तेल का इस्‍तेमाल करके तैयार किया जाता है। फिर बेलन का इस्‍तेमाल करके आटे को चपटा किया जाता है और लोहे के तवे पर पकाया जाता है।

जहां ज्यादातर महिलाएं सॉफ्ट और फूली हुई रोटियां बनाती हैं, वहीं कई अन्य महिलाओं की यह शिकायत है कि उनका आटा थोड़ी देर बाद टाइट हो जाता है, जिससे उनकी रोटियां भी टाइट रह जाती हैं।

खैर, जब रोटियों की बात आती है, तो गेहूं का आटा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आटा सही नहीं है, तो आपको कभी भी सॉफ्ट चपाती नहीं बनेगी। तो, यहां कुछ टिप्‍स दिए गए हैं जो आपके चपाती के आटे को अधिक समय तक सॉफ्ट रखने में आपकी मदद करेंगे।

store atta dough for long time

ज्‍यादा पानी के इस्‍तेमाल से बचें

रोटी के आटे को गूंथते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इसमें ज्यादा पानी न डालें। ऐसा करने से यह खराब हो सकता हैं। गूंथते समय हमेशा कम मात्रा में पानी डालें। अगर आटा बहुत ढीला हो गया है, तो इसमें थोड़ा सूखा आटा डालें और स्थिरता को संतुलित करें।

गूंथते समय थोड़ा तेल मिलाएं

रोटी का आटा गूंथते समय, आटे में थोड़ा सा तेल या घी मिलाना सुनिश्चित करें। तेल या घी चपाती को अधिक समय तक सॉफ्ट रखने में मदद करेगा।

store atta dough

गुनगुने पानी या दूध का इस्‍तेमाल करें

अपने आटे को नरम बनाने के लिए, आटे में गुनगुना पानी या दूध का इस्‍तेमाल करें। गेंहू का सॉफ्ट आटा पाने के लिए 10-15 मिनट के लिए अच्छी तरह गूंथ लें। नियमित या ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करने से आटा टाइट हो सकता है और चपाती बनाना मुश्किल हो सकता है।

एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें

गूंथे हुए आटे को कभी भी फ्रिज में खुला नहीं रखना चाहिए, नहीं तो यह खराब हो जाएगा। आटे को किसी एयर टाइट डिब्बे में भर कर रखें। आटे में गेहूं के बैक्‍टीरिया की उपस्थिति के कारण, आटे में खराब होने की दर अधिक होती है। इसलिए इसे अधिक समय तक स्टोर करने के लिए इसे एयर-टाइट कंटेनर में रखना महत्वपूर्ण है।

storage tips for atta dough

गूंथे आटे पर घी या तेल का इस्‍तेमाल करें

गूंथे आटे को खराब होने से बचाने के लिए उसके ऊपर घी या तेल की पतली परत लगाएं और फिर फ्रिज में रख दें। आटे को चिकना करने से वह ड्राई या काला नहीं होगा। साथ ही, अगर आप इस टिप का इस्तेमाल करेंगी तो आपको हर बार सॉफ्ट और ताजी चपातियां मिलेंगी।

प्लास्टिक रैप या एल्युमिनियम फॉयल से कवर करें

हर बार जब आप इस्‍तेमाल के लिए आटा निकालती हैं, तो इसे एयर-टाइट कंटेनर में रखें और इसे प्लास्टिक रैप या एल्युमिनियम फॉयल से कवर करें।

atta dough for storage long time

याद रखें कि नॉर्मल आटे की शेल्फ लाइफ 6 महीने की होती है, अगर इसे कसकर बंद प्लास्टिक के कंटेनर में रखा जाए। हालांकि, अगर इसे रेगुलर कैबिनेट में स्‍टोर किया जाता है, तो इसकी शेल्फ लाइफ कम होती है। रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में सीलबंद कंटेनर में आटा स्टोर करना एक अच्छा विचार है।

Recommended Video

हालांकि, कई हेल्‍थ एक्‍सपर्ट का कहना है कि आटे को ज्यादा देर तक इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। आटा गूंथने के बाद, इसे तुरंत पकाने के लिए इस्‍तेमाल करना अच्छा रहता है। इसे ज्यादा देर तक रखने से यह हानिकारक पदार्थों को आकर्षित कर सकता है जो आपके हेल्‍थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

यदि एक दिन में ज्‍यादा मात्रा में आटे का इस्‍तेमाल नहीं करना है तो आटे को बल्क में गूंथना अच्छा नहीं है। दैनिक उपयोग के अनुसार कम मात्रा में आटा तैयार करना सबसे अच्छा रहता है।

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपके आटे को अधिक समय तक सॉफ्ट रखने में मदद करेंगे। ऐसे और भी किचन टिप्स और ट्रिक्स के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।