बाज़ार में आजकल एक ही तेल कई प्रकार के मिलते हैं। आप सरसों तेल ही ले लीजिए, मार्केट में कई तरह के सरसों के तेल उपलब्ध है। लेकिन, जब बात ऑलिव ऑयल के बारे में होता है तो सभी का ध्यान इसके कीमत पर अधिक और असली नकली तेल पर कम जाता है। आजकल तेल में अंतर करना बहुत मुश्किल हो गया है कि कौन सा तेल असली है और कौन सा नकली। अगर आप भी ऑलिव ऑयल को लेकर संकोच में है कि कौन ऑलिव ऑयल असली है और कौन सा नकली, तो आपके इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। इस टिप्स की मदद से आप आसानी से पहचान कर लेंगे कि कौन सा तेल असली है और कौन सा नकली।     

जीभ पर टेस्ट करें 

find real olive oil and fake olive oil inside

किसी भी तेल को टेस्ट करने का सबसे बेहतर तरीका है जीभ पर टेस्ट करने का। अगर आपके घर में जैतून का तेल है तो उसमें से दो बूंद जीभ पर रखे और टेस्ट करे कि कैसा लगा रहा है। असली ऑलिव ऑयल कड़वा या काली मिर्च के जैसा टेस्ट होता है। अगर आपका तेल इन दो दोनों पैमाने पर खरा नहीं उतरता है तो समझ लीजिए की आपका तेल नकली हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं की 10 समस्‍याओं को 1 साथ दूर करता है ये तेल, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

Recommended Video


सूंघकर मालूम करें 

find real olive oil and fake olive oil inside

किसी भी तेल को सूंघकर कर भी मालूम किया जा सकता है कि वो असली है या नकली। इसके लिए आप एक छोटे से गिलास में हल्का तेल डालकर हाथ से अच्छे से ढक लीजिए। थोड़ी देर एक हाथ से गिलास को रगड़ें ताकि गिलास गरम हो जाए। जब गिलास हल्का गरम हो जाए तो हाथ को हटा लीजिए और तेल का गंध लीजिए। अगर तेल से फल और सब्जी या खट्टी गंध ना आए तो समझ लीजिए तेल नकली हो सकता है, क्यूंकि नकली ऑलिव ऑयल से कभी भी गंध नहीं देता है। (झड़ते बालों के लिए अमृत है ऑलिव ऑयल)

इसे भी पढ़ें: ऑलिव ऑयल अपनाएं, वजन और ब्लड शुगर लेवल को फटाफट घटाएं

फ्रिज में रख कर देखें 

find real olive oil and fake olive oil inside

एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचूरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जिसे फ्रिज में रखने के बाद गाढ़ा होता है। इसके लिए आप एक गिलास में दो से तीन चम्मच तेल डालकर कुछ घंटे के लिए फ्रिज में डालकर देखें कि तेल जम तो नहीं गया है। अगर तेल जम जाता है तो एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल नकली हो सकता है। (कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है ऑलिव ऑयल)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imagesvc.meredithcorp.io)