फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 10 Jul 2018, 17:31 IST

अगर बच्चों को हो गया है पढ़ाई का स्ट्रेस तो उन्हें दे ये 5 ड्रिंक्स

पढ़ाई के दौरान बच्चों को हो जाता है स्ट्रेस तो उन्हें ये 5 ड्रिंक्स में से कोई एक ड्रिंक दें और उनके पढ़ाई के तनाव को दूर करें।  
drinks to cure exam stress main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 10 Jul 2018, 17:31 IST

बच्चों के स्कूल खुल गए हैं और वे एक क्लास आगे भी जा चुके हैं। नए क्लास की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। अब क्लास नया है तो पढ़ाई और किताबें भी तो नई होंगी। इतनी सारी नई चीजें एक साथ होने पर यह नयापन एक्साइटमेंट के बजाय स्ट्रेस ले आता है जो बच्चों को कई बार बीमार भी कर देता है। ऐसा स्ट्रेस की वजह से होता है। तो बच्चों को इस स्ट्रेस से बचाने के लिए ये 5 ड्रिंक्स उन्हें दें। इन ड्रिंक्स को पीने से बच्चों का स्ट्रेस भी कम हो जाएगा और उनका पढ़ाई में भी मन लगेगा। 

1ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी स्मूदी

drinks to cure exam stress inside

यह स्मूदी तो सुनने में टेस्टी लगती है तो आप सोच सकती हैं कि ये खाने और पीने में कितनी अधिक अच्छी होगी। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि यह जितनी ज्यादा टेस्टी होती है उससे ज्यादा ये हेल्दी होती है। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी मेमोरी बूस्ट करती है। पढ़ाई करते-करते जब बच्चे थक जाएं तो उन्हें ये ड्रिंक्स दें। इसे बच्चे बहुत मजे से पिएंगे।  

2गुड़ की चाय

drinks to cure exam stress inside

अगर एक्ज़ाम्स सामने हैं और बच्चा देर रात तक उठकर पढ़ाई करता है तो उन्हें जगे रहने के लिए कॉफी के बजाय गुड़ की चाय दें। गुड़ की चाय पीने से नींद गायब होती है और स्ट्रेस भी गायब हो जाता है। सबसे अच्छी बात है कि आप इसे घर पर भी आसानी से बना सकती हैं। गुड़ की चाय पीने से बच्चों की इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक शक्ति) बूस्ट होती है और वे थकान महसूस नहीं करते हैं। इसके अलावा गुड़ में मौजूद खनिज लवण पाचन तंत्र भी मजबूत बनाते हैं और स्ट्रेस के दौरान होने वाली अपच की शिकायत भी दूर होती है। 

3बादाम मिल्क

drinks to cure exam stress inside

याद्दाश्त तेज करने के लिए बादाम मिल्क एक हेल्दी ड्रिंक है। यह टेस्टी भी काफी होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन मेमोरी को इंप्रूव करता है और स्ट्रेस को कम करता है। यह दो जरूरी हेल्दी चीजों, बादाम और दूध, से बनती है जिसके कारण इसमें कोई शक ही नहीं है कि यह हेल्दी होती है। दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी दिमाग को तेज करने का काम करता है। यह बच्चों को दूध पिलाने का भी एक अच्छा तरीका है। अधिकतर बच्चों को खाली दूध पीना पसंद नहीं होता है। ऐसे बच्चों को बादाम मिल्क बनाकर पिलाएं। 

4डार्क चॉकलेट शेक

drinks to cure exam stress inside

पढ़ाई करते-करते जब बच्चा थक जाए तो उन्हें डार्क चॉकलेट शेक दीजिए। डार्क चॉकलेट दिल के साथ-साथ मस्तिष्क में भी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे संज्ञानात्मक क्रिया बेहतर होती है। जिससे कॉंस्ट्रेशन और मेमोरी पावर बूस्ट होती है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट में कैफीन भी होता है जो बच्चों की नींद गायब करने में मदद करता है। वहीं दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग को तेज बनाता है।

5चुकंदर का जूस

drinks to cure exam stress inside

चुकंदर एक हेल्दी फ्रूट होता है जिससे बना जूस काफी हेल्दी माना जाता है। चुकंदर में मौजूद विटामिन ए, के, सी और बीटा कैरोटिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलेट और पॉलीफेनॉल्स बच्चों के दिमाग को एक्टिव और फ्रेश बनाता है जिससे बच्चों में पढ़ाई का स्ट्रेस नहीं होता है। 

Loading...
Loading...