• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जयपुर की ये डरावनी जगहें कई दिलचस्प कहानियों के लिए हैं फेमस

जयपुर की चर्चित जगहों पर आप बहुत बार घूमने गए होंगे, लेकिन क्या आप यहां मौजूद इन डरावनी जगहों के बारे में जानते हैं?
author-profile
Next
Article
most haunted places in jaipur

जयपुर! रेगिस्तान के बीच में मौजूद एक खूबसूरत शहर। जयपुर का नाम सुनते ही सबसे पहले खूबसूरत पैलेस, विश्व प्रसिद्ध फोर्ट और एक से एक बेहतरीन आलीशान महल का नाम दिमाग में आता है। यह एक ऐसा शहर है जहां हर साल लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। आप भी कभी न कभी घूमने के लिए ज़रूर गए होंगे।

लेकिन इस शहर में ऐसी कई जगहें भी हैं जिसकी गिनती सबसे डरावनी जगहों में की जाती हैं। इन जगहों पर तो रात को छोड़ दीजिए सूरज ढलते ही कोई भी सैलानी घूमने के लिए नहीं पहुंचा है। इस लेख में हम आपको जयपुर की कुछ डरावनी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप भी ज़रूर जाना चाहेंगे, तो आइए इस जगहों के बारे में जानते हैं।

जगतपुरा

haunted places in jaipur inside

शायद आपने इस जगह का नाम अभी तक नहीं सुना होगा, लेकिन जयपुर में मौजूद ये स्थान एक से एक डरावनी कहानियों के लिए फेमस हैं। कहा जाता है कि जब शाम ढलता है तो कोई भी अपने घर से अकेले निकलने से डरता है। इससे पीछे कई वजह है। स्थानीय लोगों का मानना है कि रात के अंधेरे में सफ़ेद साया सड़कों में घूमने रहता है। कुछ लोगों का माना है कि यहां खंडहर भवन से अजीबो-गरीब आवाजे आती हैं। 

इसे भी पढ़ें: जैसलमेर की इन जगहों पर घूमना है बहुत खास, क्या आप भी गए हैं यहां?

कुलधरा गांव 

haunted places in jaipur inside

कुलधरा गांव की कहानी बेहद दिलचस्प है। लोगों का मानना है कि यह गांव तक़रीबन 171 साल से भी अधिक समय से वीरान पड़ा है। अब इस बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इस वीरान जगह शायद ही कोई घूमने के लिए जाए। यहां कोई भी इंसान अकेले जाने की हिम्मत नहीं कर पता है। रात होते ही इस वीरान गांव से महिलाओं की आवाज और चूड़ियों की आवाज सुनाई देती हैं। कहा जाता है कि एक पापी जमींदार के चलते स्थानीय लोगों से गांव को खाली कर दिया था तब से वीरान ही पड़ा है। (जैसलमेर फोर्ट से जुड़े रोचक तथ्य)

Recommended Video

दिल्ली-जयपुर हाईवे  

horror places to visit in jaipur inside

दिल्ली-जयपुर रोड़ भी डरावनी जगहों से एक है। इस हाईवे को लेकर एक नहीं बल्कि कई कहानी है। एक कहानी ये है कि इस हाईवे पर रात के समय एक महिला लाल साड़ी पहनकर घूमते रहती है। दूसरी कहानी ये है कि एक मासूम बच्ची की शादी लगभग तीन साल के लड़के से होने वाली थी, लेकिन लड़की की मां मदद के लिए हाईवे की तरफ दौड़ी और दोनों की मौत हो गई। इस घटना के बाद कोई भी शाम के बाद उस तरफ नहीं जाता है। (100 साल पहले कैसा दिखता था जयपुर)

इसे भी पढ़ें: पानी में तैरते पुल का लेना है मज़ा तो भारत की इन जगहों पर पहुंचें

नाहरगढ़ किला

horror places to visit in jaipur inside

नाहरगढ़ किला की कहानी भी बेहद दिलचस्प है। फोर्ट को लेकर यह कहावत है कि जब इसका निर्माण हो रहा था तब कारीगर दीवार बनाकर जाते थे और जब अगले दिन काम पर जाते थे तो दीवार टूटी हुई मिली थी। यहां कई बार हवन भी हुआ लेकिन घटना बंद नहीं हुई। अरावली पहाड़ियों के किनारे पर स्थित होने के कारण रात तो छोड़ दीजिए कई बार दिन के उजाले में भी कोई अकेले जाने की कोशिश नहीं करता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,lighttravelaction)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।