ट्रैवल करने का शौक हममें से कई लोगों को होता है, लेकिन पैसों की कमी के कारण हम अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में ऐसी कई जगह हैं, जहां आप फ्री में या बिल्कुल कम से कम रुपयों में स्टे कर सकते हैं।

ऐसे कई आश्रम, गुरुद्वारे और गेस्ट हाउस हैं जहां आप निशुल्क रुक सकते हैं और स्टे करने का वो पैसा अपनी ट्रिप पर खर्च कर सकते हैं। अगर आप भी इन जगहों के बारे में जानना चाहें, तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें और अपनी आने वाली ट्रिप्स को आराम से बिना किसी पैसों की चिंता के एन्जॉय करने के बारे में सोचें।

आनंदाश्रम, केरल

free stay in india anandashram in keral

आनंद आश्रम की स्थापना स्वामी रामदास और माता कृष्णाबाई ने 1931 में की थी, जिन्हें पापा रामदास और पूज्य माताजी भी कहा जाता है। यह सुंदर सा आश्रम केरल की हरियाली के बीच बसा है, जहां कोई भी आकर फ्री में रह सकता है। यहां आपको तीन टाइम का खाना मिलता है। इसके साथ-साथ आप यहां साधना कर सकते हैं और अपने शरीर और आत्मा को रेजुवेनेट कर सकते हैं। सुबह शाम हो रहे भजन, मंत्रों का उच्चारण आपके मन को शांत करता है। अगर आप केरल घूमने आए हैं, तो यहां रहकर अपना स्टे का खर्चा बचा सकते हैं और केरल को अच्छी तरह एक्सप्लोर कर सकते हैं।

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा, हिमाचल प्रदेश

मणिकरण हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में भुंतर के उत्तर-पूर्व में पार्वती नदी पर पार्वती घाटी में स्थित है। यह गुरुद्वारा मेहमानों को मुफ्त में रहने की सेवा देता है और साथ ही मुफ्त पार्किंग और भोजन भी प्रदान करता है। यहां हॉट स्प्रिंग्स भी हैं, जहां सर्दियों में आप नहाने का मजा ले सकते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि इस स्प्रिंग में नहाने से घुटनों के दर्द में राहत मिलती है। अगर आप कुल्लू या पार्वती नदी के आसपास कैंपिंग के बारे में सोच रहे हैं, तो आप जब तक चाहें इस गुरुद्वारे में रह सकते हैं।

माता अमृतानंदमयी आश्रम, चेन्नई

free stay in inda mata amritanandmayi ashram

श्री माता अमृतानंदमयी देवी, जिन्हें प्यार से अम्माौर माता के नाम से जाना जाता है, एक विश्व प्रसिद्ध समाज सुधारक हैं जिन्हें मुख्य रूप से उनके मानवीय कार्यों के लिए जाना जाता है। अमृतानंदमयी मठ देशभर के कई हिस्सों में आपको मिलेंगे और यहां बड़ी संख्या में लोग रहने के लिए भी आते हैं। यहां कल्चरल और स्प्रिचुअल कई सारी एक्टिविटीज भी होती हैं। हेल्थकेयर और एजुकेशन, सोशल वेलफेयर और  रिचर्स आदि जैसी गतिविधियां भी होती हैं। आप इनके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर इनकी अन्य ब्राचेंस देख सकते हैं और जहां की भी ट्रिप प्लान करें, वहां जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :घूमने के लिए बेस्ट हैं पूणे की ये 5 खूबसूरत झीलें, उठाएं प्राकृतिक सुंदरता का आनंद

गोविंद घाट गुरुद्वारा, उत्तराखंड

यह गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली जिले में अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है। यह ट्रेकर्स, तीर्थयात्रियों और अन्य लोगों को भी को मुफ्त आवास प्रदान करता है। यहां आप आराम से रहकर पहाड़ों के लुभावने दृश्य देख सकते हैं। अगर आप हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा की यात्रा कर रहे हैं, तो आप यहां ठहर सकते हैं। यहां छोटी-छोटी गलियों में आपको कई दुकानें दिखेंगी, जो आपकी यात्रा  के दौरान काम आने वाली चीजों जैसे रेन शूज, स्टिक्स, स्कार्फ आदि को रखे होंगे। इनके अलावा, दुकान हेमकुंट साहिब की तस्वीर और पोस्टर, धार्मिक किताबें, ऑडियो कैसेट जैसे आइटम्स भी रखते हैं।

ईशा फाउंडेशन, कोयंबटूर

free stay in india isha foundation

ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलोमीटर दूर है और वेल्लियांगिरी पहाड़ों की तलहटी में स्थित है। यह सद्गुरु का आध्यात्मिक केंद्र है जिसमें आदियोगी शिव की भव्य प्रतिमा है। अगर आप सेंटर में स्वयं सेवा करने के इच्छुक हैं, तो आप इसके होस्टल में निशुल्क रह सकते हैं। केंद्र योग के सभी चार प्रमुख मार्ग प्रदान करता है - क्रिया, ज्ञान, कर्म और भक्ति जो दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करता है। हालांकि यहां रहने के लिए आपको पहले से बुकिंग करने की आवश्यकता होती है। 

इसे भी पढ़ें :ऋषिकेश में शॉपिंग के लिए इन जगहों को करें एक्सप्लोर, मिलेगा एक अलग एक्सपीरियंस

Recommended Video

गीता भवन, ऋषिकेश

geeta bhawan in rishikesh

पवित्र गंगा के तट पर स्थित, गीता भवन विजिटर्स और ट्रैवलर्स को मुफ्त भोजन और आवास प्रदान करता है। दुनिया भर के मेहमानों के लिए आश्रम में लगभग 1000 कमरे हैं। भवन के ठीक सामने गंगा आरती के दर्शन किए जा सकते हैं और लक्ष्मण और राम झूले के आसपास कई सारी एक्टिविटीज की जा सकती हैं। यहां पर मेडिटेशन सेशन का आयोजन भी होता है, अगर आप चाहें तो वो भी कर सकते हैं और अपने मन को शांति का एहसास करवा सकते हैं।

ये तो हैं वे जगहें जहां अगर आप जाने का प्लान कर रहे हैं, तो वहां स्थित होस्टल और आश्रम में आराम से रह सकते हैं। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: google searches