• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फ्लाइट में 1 नहीं बल्कि 3 तरह की होती है सीट, आप भी जानें

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हवाई जहाज में कितनी तरह की सीट होती है तो फिर इस लेख को ज़रूर पढ़ें।
author-profile
Published -03 Aug 2022, 18:24 ISTUpdated -03 Aug 2022, 18:57 IST
Next
Article
different classes in plane

भारत एक ऐसा देश है जहां के लोग यातायात के लिए सबसे अधिक ट्रेन को सही मानते हैं। इसलिए भारत में सबसे अधिक लोग ट्रेन से भी यात्रा करते हैं, लेकिन जब किसी को किसी स्थान पर जल्दी पहुंचना होता है या फिर विदेश की यात्रा के लिए कोई निकलता है तो फ्लाइट से ही यात्रा करना पसंद करते हैं। यह बात अलग है कि फ्लाइट से यात्रा करने पर अधिक किराया लगता है, लेकिन व्यक्ति जल्दी पहुंच भी जाता है। 

लेकिन कई लोगों को मालूम भी नहीं होता कि फ्लाइट में अलग-अलग सीट भी होती है। ऐसे में अगर आप भी फ्लाइट में यात्रा करने जा रहे हैं तो फिर आपको भी ज़रूर मालूम होना चाहिए की फ्लाइट में 1 नहीं बल्कि 3 तरह की सीट होती है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

इकोनॉमी क्लास सीट 

Economy Class seat

भारत में सबसे अधिक लोग माध्यम वर्ग से आते हैं इसलिए सबसे अधिक लोग इकोनॉमी क्लास में ही सफर करते हैं। इसलिए सबसे पहले इकोनॉमी क्लास के बारे में ही बात करते हैं। 

इकोनॉमी क्लास सीट का किराया काफी कम होता है इसलिए सबसे अधिक यात्री इसी क्लास में यात्रा करते हैं। अन्य क्लास की तरह यहां थोड़ी कम सुविधा मिलती है। इस क्लास में सिमित मात्र में कुछ चीजें यात्री को दी जाती है। दो सीट के बीच में दूरी का अंतर भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली का यह बेहतरीन म्यूजियम रहता है चर्चा में, आप भी एक्सप्लोर करें

बिजनेस क्लास सीट 

Business Class seat

इकोनॉमी क्लास सीट के बाद अब हम बिजनेस क्लास सीट के बारे में जिक्र करते हैं। बिजनेस क्लास का किराया इकोनॉमी क्लास से थोड़ा अधिक होता है और इसमें यात्री को अधिक सुविधा भी दी जाती है। 

कई लोगों का मानना है कि इस क्लास में सबसे अधिक बिजनेसमैन, सेलेब्रिटीज और पैसे वाले लोग यात्रा करते हैं। इस क्लास में यात्री के लिए स्टफ भी होते हैं जो समय के साथ भोजन, पानी और ज़रूरत की चीजें पहुंचाते रहते हैं। एक तरह से इस क्लास में कुछ हद तक लग्जरी सुविधा मिलती है। (लंबी ट्रेन यात्रा करने वालों के लिए आरामदायक टिप्स)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: 5 दिन नहीं बल्कि 1 दिन की छुट्टी लेकर हफ्ते भर घूम सकते हैं, ऐसे बनाएं प्लान

फर्स्ट क्लास सीट 

First Class  Classes seat

इकोनॉमी क्लास सीट और बिजनेस क्लास सीट से सबसे ऊपर है फर्स्ट क्लास की सीट। फर्स्ट क्लास में सबसे अधिक फ़िल्मी सितारों, मशहूर सेलेब्रिटी, बिजनेसमैन आदि लोग सफ़र करते हैं। यह दोनों ही क्लास की तुलना में बहुत महंगा होता है, लेकिन सुविधा किसी लग्जरी होटल से कम नहीं होता है। (थके हुए यात्रियों के लिए एयरपोर्ट का तोहफा)

फर्स्ट में स्पेस की कोई दिक्कत नहीं होती है और इस क्लास में नेट, टीवी, भोजन, ड्रिंक आदि चीजों को सुविधा होती है। कहा जाता है कि इस क्लास में परोसे जाना वाला भोजन भी फाइव स्टार होटल से आता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।