दिल्ली में बच्चों के साथ घूमने के लिए 10 प्रमुख जगहों की तस्वीरें आप भी देखें

अगर आप भी बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बच्चों को लेकर दिल्ली की इन जगहों पर ज़रूर पहुंचें।
@stackpathcdn.complaces to visit in delhi with children know

ये तो तय है कि पिछले कई महीनों से न ही आप कहीं घूमने के लिए निकले होंगे या फिर आपके बच्चे। कोरोना महामारी ने लगभग हर किसी को घर में बांध के रख दिया है। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से अब लोग घरों से निकल रहे हैं। ऐसे में आपका बच्चा जिद्द कर रहा है कि चलिए कहीं घूमने चलते हैं और आप भी दूर नहीं जा सकते हैं, तो दिल्ली में कुछ ऐसी शानदार जगहें हैं जहां बच्चों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। इस लेख में हम आपको दिल्ली की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमने के बाद बच्चे ख़ुशी से झूम उठेंगे। तो आइए जानते हैं।

1रेल म्यूजियम

places to visit in delhi with children inside

लगभग 10 एकड़ से भी अधिक झेत्र में मौजूद ये म्यूजियम बच्चों के साथ घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। यहां भारत की लगभग 163 साल पुरानी रेलवे विरासत को संरक्षित  करके रखा गया है। यहां सुबह दास बजे से लेकर शाम के पांच बजे के बीच में कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। हालांकि, सोमवार को बंद रहता है। यहां व्यस्क पर्यटक 50 रूपये और बच्चे 10 रुपये का टिकट लेकर घूमने जा सकते हैं।

2ओखला पक्षी अभयारण्य

places to visit in delhi with children inside

अगर आपके बच्चे पशु-पक्षियों को कुछ अधिक ही पसंद करते हैं, तो दिल्ली के ओखला में मौजूद ओखला पक्षी अभयारण्य घूमने के लिए बेस्ट स्थल है। यहां लगभग 300 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों का बसेरा है, जिन्हें बच्चे देखकर ख़ुशी से झूल उठेंगे। सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे के बीच तीस रुपये का टिकट लेकर कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

3राष्ट्रीय बाल भवन

places to visit in delhi with children inside

दिल्ली की ये वो जगह है जहां हर साल दिल्ली स्कूल के लाखों बच्चे शिक्षक के साथ घूमने के लिए आते हैं। साल 1956 में स्थापित इस भवन का उद्देश्य छोटे बच्चों की रचनात्मक क्षमता को वृद्धि करना है। भवन परिसर में बच्चों के लिए राइड्स को एन्जॉय करने के साथ कई खेल का भी आयोजन होता है। यहां सुबह नौ बजे से लेकर शाम के पांच बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। टिकट का दाम महज़ पांच रुपये हैं।

4एडवेंचर आइलैंड

places to visit in delhi with children inside

दिल्ली में बच्चों के साथ एडवेंचर गेम्स का मज़ा लेना है तो एडवेंचर आइलैंड एक बेस्ट जगह है। ये जगह दिल्ली के साथ-साथ पुरे भारत में एक प्रसिद्ध जगह है। यहां सुबह दस बजे के बाद कभी भी जा सकते हैं। हालांकि, एडवेंचर आइलैंड में मस्ती करने के लिए आपको तक़रीबन पांच सौ के आसपास का टिकट लेना होगा।

 

5नेशनल जूलॉजिकल पार्क

places to visit in delhi with children inside

दिल्ली में पुराना किले के पास मौजूद नेशनल जूलॉजिकल पार्क बच्चों के साथ घूमें जाने वाली सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। इस पार्क में मौजूद एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, भौंह सींग वाले हिरण, दलदली हिरण आदि जानवर को देखकर बच्चे यक़ीनन खुश हो जायंगे। व्यस्क पर्यटक 40 रूपये और बच्चो के लिए  20 रूपये लेकर घूमने के लिए जा सकते हैं।

6दिल्ली हाट बाजार

places to visit in delhi with children inside

साउथ दिल्ली में मौजूद दिल्ली हाट बाजार एक फेमस मार्केट है। यहां देश भर से सैलानी भी घूमने के लिए आते रहते हैं। इस बाज़ार के आसपास की जगहों पर एक से एक बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स मितली है। बच्चों के साथ घूमने खाने-पीने के साथ ढेर सारी शोपिंग कर सकते है। यहां आप सुबह दस के बजे के बाद कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इस बाज़ार में जाने के लिए कोई टिकट नहीं लगता है।

7तीन मूर्ति भवन

places to visit in delhi with children inside

शानदार और ऐतिहासिक संरचना से परिपूर्ण ये भवन बच्चों के साथ घूमने के लिए बेस्ट है। इस भवन में एक संग्रहालय मौजूद है जहां बच्चे घूमने के बाद फिर से बोलेंगे कि एक बार और घूमने चाहते हैं। यहां स्वतंत्रता आंदोलन के समय से कई तस्वीरें और पांडुलिपियां भी मौजूद है।

 

8लोधी गार्डन

places to visit in delhi with children inside

साउथ दिल्ली के सफदरजंग मकबरे और खान मार्केट के बगल में मौजूद लोधी गार्डन बच्चों के साथ पिकनिक मनाने के लिए एक बेहतरीन जगह है। इस पार्क में सिर्फ आसपास के ही नहीं बल्कि दिल्ली के दूर इलाकों से भी बच्चों के साथ पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। इस गार्डन को फोटोग्राफी स्पॉट भी कहा जाता है। इस पार्क में घूमने के लिए कोई टिकट नहीं लगती है।

 

9शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम

places to visit in delhi with children inside

बच्चे कुछ पसंद करें या न करें लेकिन, जब सामने डॉल दिखाई दें तो उसे देखने और लेने के लिए खुद पड़ते हैं। शंकर अंतर्राष्ट्रीय डॉल म्यूजियम में जाने के बाद बच्चे कुछ ख़ुशी से नाच उठेंगे क्योंकि, इस परिसर में एशियाई देशों से एकत्रित की गयी डॉल मौजूद है, जिसे देखने के बाद बच्चे दिन भर यहीं रुकना चाहेंगे।

10वर्ल्डस ऑफ़ वंडर वाटर पार्क

places to visit in delhi with children inside

नोएडा में मौजूद ये पार्क बच्चों के साथ घूमने के लिए एक फेमस जगह है। यहां बच्चों के लिए एक मिनी पार्क तैयार किया गया है जहां बच्चे  फुल एन्जॉय कर सकते हैं। हालांकि, अन्य जगहों के मुकाबले टिकट थोड़ी बहुत महँगी हो सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।