• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पश्चिम भारत के इन 10 लाजवाब व्यंजनों में से आप किसे ट्राई करना चाहेंगे

अगर आप भी स्वादिष्ट भोजन चखना चाहते हैं, तो आइए पश्चिम-भारत के 10 लाजवाब व्यंजनों के बारे में जानते हैं।
author-profile
kknow famous foods of western india

भारत एक ऐसा देश है जहां हर राज्य, शहर और गांव में एक से एक बेहतरीन और लाजवाब व्यंजन चखने का मौका मिलता है। जिस तरह से दक्षिण-भारत में इडली-सांभर, डोसा, हैदराबादी बिरयानी और उत्तपम व्यंजन फेमस हैं ठीक उसी तरह उत्तर-भारत में यखनी, रोगन जोश, कश्मीरी दम आलू, धाम, तुड़किया भात और छा गोश्त आदि व्यंजन फेमस हैं।

जिस तरह पूर्व-भारत में मोमो, मछली करी, झालमुरी, चमचम और रसगुल्ला आदि व्यंजन फेमस हैं ठीक उसी तरह पश्चिम-भारत में भी एक से एक फेमस व्यंजन है। इस लेख में हम आपको पश्चिम भारत के ऐसे 10 लाजवाब व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप भी एक बार ज़रूर चखना चाहेंगे, तो आइए जानते हैं।

1पूरन पोली

famous foods of western india inside

पूरन पोली व्यंजन के बारे में अधिक परिचय देने की ज़रूरत नहीं है। इस व्यंजन को आपने कभी न कभी ज़रूर चखा होगा। पूरन पोली को खासकर पश्चिम भारतीय राज्य महाराष्ट्र में बेहद ही पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए आटा के साथ तुअर दाल, इलायची, चीनी या शक्कर और घी आदि का इस्तेमाल किया जाता है। महाराष्ट्र में इसे पारंपरिक व्यंजन भी माना जाता है।  

 

2झुणका भाकरी

know famous foods of western india inside

जब महाराष्ट्रीयन पूरन पोली की चर्चा हो ही रही है, तो यहां की फेमस सब्जी के बारे में भी जिक्र कर लेते हैं। जी हां, झुणका भाकरी एक लाजवाब महाराष्ट्रीयन सब्जी है जिसे रोटी या पराठे के साथ स्थानीय लोग खूब खाना पसंद करते हैं। ये महाराष्ट्र की एक पारंपरिक और मुख्य डिश है, जिसे बेसन के घोल से तैयार किया जाता है। कई लोग इस सब्जी को बाजरे या ज्‍वार की रोटी के साथ अधिक खाना पसंद करते हैं।

 

3खमन काकड़ी

famous foods of western india inside

थेपला, फाफड़ा, ढोकला आदि कई गुजरती व्यंजन के बारे में आपने सुना होगा और उसके स्वाद को भी चखा होगा। लेकिन, खमन काकड़ी के बारे में बहुत कम ही सुना होगा। खमन काकड़ी एक फेमस गुजराती व्यंजन है जिसे स्थानीय लोग बेहद ही पसंद करते हैं। ककड़ी, भूना मूंगफली, नींबू का रस आदि चीजों से ये रेसिपी बनाई जाती है। 

 

4चोलाफली

famous foods of western india inside

अगर आप गुजराती स्नैक्स खाने का शौक रखते हैं, तो फिर आपको फेमस चोलाफली ज़रूर ट्राई करना चाहिए। स्थानीय लोग इसे बेहद ही पसंद करते हैं। चोराफली स्नैक्स एक गुजराती ट्रेडिशनल स्नैक्स है जिसे त्योहारों में अक्सर बनाया जाता है। इसे बनाने में उड़द की दाल, बेसन, चाट मसाला और काला नमक आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

 

5मक्की पनीर पकोड़ा

famous foods of western india inside

राजस्थानी व्यंजन दाल-बाटी-चूरमा के अलावा गट्टे की सब्जी का स्वाद तो आपने एक बार नहीं बल्कि कई बार चखा होगा। लेकिन, क्या आपने कभी राजस्थानी मक्की पनीर पकोड़ा का स्वाद चखा है? जी हां, मक्की पनीर पकोड़ा एक फेमस राजस्थानी व्यंजन है जिसे स्वीट कॉर्न, पनीर, बेसन, करी पत्ता, सौंफ आदि कई अन्य चीजों से तैयार किया जाता है। 

 

6पापड़ की सब्जी

famous foods of western india inside

पनीर की सब्जी, गोभी की सब्जी और राजस्थानी भिंडी की सब्जी के अलावा आपने कई तरह की सब्जी का स्वाद चखा होगा। लेकिन, जब आप राजस्थान में घूमने पहुंचे तो पापड़ की सब्जी का स्वाद ज़रूर चखे। ये एक ट्रेडिशनल राजस्थानी रेसिपी है जिसे बनाने के लिए पापड़ के साथ दही, जीरा, अदरक-लहसुन का पेस्ट, घी और धनिया पत्ता आदि का इस्तेमाल किया जाता है। राजस्थान के लोग इसे रोटी और चावल के साथ भी खाना पसंद करते हैं। इस सब्जी की ग्रेवी सबसे बेहतरीन मानी जाती है।

 

7कोरिस पाऊ

some famous foods of western india inside

गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के बाद अब चलाते हैं गोवा। वैसे तो गोवा के कई ऐसे फेमस व्यंजन है जिसे आपने चखा होगा। लेकिन, अगली बार जब आप गोवा घूमने पहुंचे तो कोरिस पाऊ का स्वाद चखना न भूलें। आपको बता दें कि ये पुर्तगाली ब्रेड है जिसे मिर्च वाली पोर्क सॉसेज से तैयार किया जाता है। खासकर इसे स्ट्रीट फ़ूड माना जाता है। समुद्र के किनारे घूमते हुए आप इस इस व्यंजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

 

8साना

famous foods of western india goa inside

गोवा में शाकाहारी भोजन पसंद करने वाले लोगों के लिए ये एक फेमस व्यंजन है। इसे बहुत से लोग इडली भी कहते हैं। साना को स्टीम किए गए चावल से तैयार किया जाता है। इसे नमकीन और मीठे दोनों ही तरह से बनाया जाता है। मीठा साना में गुड़ या फिर चीनी और नमकीन साना में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब आप अगली बार गोवा घूमने पहुंचे तो साना रेसिपी का लुत्फ़ उठाना ना भूलें।

 

9केसर मुर्ग

famous foods of western india kesaer murg inside

अगर आप मांसाहारी भोजन करने का शौक रखते हैं, तो इस बार सिंपल चिकन का टेस्ट न करके केसर मुर्ग का स्वाद ज़रूर चखे। जी हां, केसर मुर्ग एक फेमस राजस्थानी व्यंजन है जिसे खास अंदाज में तैयार किया जाता है। इसमें किचन के साथ केसर, दही, बादाम पेस्ट, किशमिश आदि मसाले के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है। राजस्थान के लोग इसे रोटी और चावल से खूब खाना पसंद करते हैं। खासकर दावत के समय इसे खूब परोसा जाता है।

 

10भरवां बैंगन

famous foods of western india inside

शायद, आपको बैंगन की सब्जी पसंद न हो। लेकिन, जब आप मराठी अंदाज में भरवां बैंगन बनाकर ट्राई करेंगे तो फिर आप खाने के लिए मना नहीं करेंगे। महाराष्ट्र के लगभग हर शहर और जिले में इसे खूब पसंद किया जाता है। इस रेसिपी को रोटी और चावल दोनों के साथ मराठी लोग खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगली बार जब आप महाराष्ट्र पहुंचे तो भरवां बैंगन ज़रूर ट्राई करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।