हिमाचल प्रदेश में कुफरी अपनी खूबसूरत वादियों और स्नो स्पोर्ट्स के लिए बहुत फेमस है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यहां अब भारत का पहला इंडोर स्की पार्क भी खुलने वाला है। कुफरी में जब ये पार्क खुलेगा तो कुफरी का माहौल ही अलग हो जाएगा। इसके बारे में चीफ मिनिस्टर जय राम ठाकुर ने डील भी साइन कर दी है। विदेशों में पहले भी ऐसे स्की पार्क खुले हैं, लेकिन अब हिमाचल प्रदेश में भी इसकी शुरुआत हो जाएगी। 

पूरे साल मिल पाएगा स्नो स्पोर्ट्स का मज़ा-

इस पार्क के खुलने से पूरे साल टूरिस्ट्स को स्नो और टूरिजम एडवेंचर का मज़ा मिल पाएगा। न सिर्फ टूरिस्ट्स यहां साल भर स्कीइंग कर पाएंगे बल्कि कई अन्य तरह की एक्टिविटीज भी पूरी कर पाएंगे। ये अपने आप में एक नया आकर्षण होगा जो कुफरी की ओर टूरिस्ट्स को खींचेगा। ये पार्क 5.04 एकड़ में बनेगा जिसमें 250 करोड़ लगभग की लागत लगाई जा रही है। 

kufri ski park

इसे जरूर पढ़ें- भारत के 5 सबसे ठंडे शहर, यहां पड़ती है पलकें जमा देने वाली ठंड

क्या खास होगा इस पार्क में-

इस पार्क में इंडोर स्की एरिया के साथ, मॉल, 5 स्टार होटल, एम्यूजमेंट पार्क, गेमिंग जोन, फूड कोर्ट आदि रहेगा। यहां लगभग 1000 गाड़ियों के लिए पार्किंग स्पेस भी बनाई जाएगी ताकि टूरिस्ट्स अगर अपनी गाड़ी से आएं तो उन्हें पार्किंग की सुविधा मिल सके। 

कुफरी में और क्या है खास?

हिमाचल का हिल स्टेशन कुफरी वैसे भी बहुत ही खास है और अगर आप बर्फ के सीजन में न जाएं तो भी आपको कुफरी में घूमने के लिए बहुत कुछ मिल जाएगा। यहां पर हिमालयन नेचर पार्क है जो 90 हेक्टेयर एरिया में फैला हुआ है और बहुत सारे हिमालयन जानवरों का घर है। यहां आपको तस्वीरें खिंचवाने के लिए न जाने कितनी ही खूबसूरत जगहें मिल जाएंगी। यहां जाने के लिए टिकट लेना पड़ता है। साथ ही अगर आपको कैम्पिंग या ट्रेकिंग आदि के लिए बुकिंग करवानी है तो आप पहले से ही करवा सकते हैं। 

kufri to shimla

दुनिया का सबसे ऊंचा एम्यूजमेंट पार्क है मौजूद-

आपको शायद ये जानकर अच्छा लगे कि दुनिया का सबसे ऊंचा एम्यूजमेंट पार्क 2800 मीटर की ऊंचाई पर कुफरी में मौजूद है। यहां पर बर्फीले पहाड़ों के बीच आपको मिलेगा फन एडवेंचर राइड्स का मज़ा। कुफरी फन वर्ल्ड वाकई बहुत खूबसूरत जगह है। 

Recommended Video

कुफरी में है साइटसीइंग के कई ऑप्शन्स-

इंदिरा टूरिस्ट पार्क, महासू पीक, फागू जैसी कई साइट्स हैं जो कुफरी में आपको पसंद आ सकती हैं। कुफरी में कई ट्रेकिंग एड्वेंचर भी मिलेंगे। इसके अलावा, यहां पर एक प्राचीन नाग देवता का मंदिर भी है जो कई लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र साबित हो सकता है। कुफरी प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है और अगर आपको यहां की हर चीज़ का आनंद लेना है तो कम से कम तीन दिन का प्लान बनाकर यहां जाएं।  

kufri travel details

ये शिमला से करीब 30 मिनट की दूरी पर स्थित है और आपको दिल्ली से कुफरी तक जाने में 8 घंटे लगभग लग सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं लद्दाख की मैग्नेटिक हिल से जुड़े ये रोचक तथ्य  

कुफरी का मौसम- 

कुफरी का मौसम दिसंबर से मार्च तक बहुत ठंडा रहता है। अगर आप स्नो स्पोर्ट्स के फैन हैं तो इन महीनों में कुफरी जरूर जाएं। इसके अलावा, कुफरी में मौसम अप्रैल से गर्म होने लगता है, लेकिन यहां का तापमान फिर भी काफी ठंडा ही रहेगा। अगर आप किसी गर्म जगह से कुफरी जा रहे हैं तो आपको एक अलग ही दुनिया का अहसास होगा।  

कुफरी जाने के पहले आप वहां के मौसम के बारे में जरूर पता कर लें। अगर आपको वहां का मौसम सही से पता नहीं होगा तो आप पूरी तरह से तैयार नहीं हो पाएंगे। अपनी अगली ट्रिप पर कुफरी को एड करना न भूलें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।