गर्मी में रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ और भी ज्यादा मुश्किल हो जाती है। अगर आप बढ़ते पारे की तपिश महसूस कर रही हैं और दूर किसी कुदरती खूबसूरती वाले ठंडे इलाके में जाकर रिलैक्स करना चाहती हैं तो कूर्ग इसके लिए बेहतरीन ऑप्शन है। यहां कई एकड़ तक फैले चाय के बागानों को देखने और उनमें घूमने का अपना ही मजा है। कर्नाटक के इस छोटे से शहर में, जिसे कोडागू भी कहा जाता है, में देखने और एक्सपीरिएंस करने के लिए ऐसा बहुत कुछ है, जो आपकी लाइफ के सबसे एक्साइटिंग एक्सपीरिएंस में शुमार हो सकता है। प्रकृति की गोद में बनी हुई मोनास्ट्रीज की सैर से लेकर हरी-भरी वादियों की सैर, कल-कल करते झरनों के निर्मल स्वच्छ पानी को देखने और उन्हें महसूस करना, ये सबकुछ आपके दिल को छू लेने वाला है। ये इलाका महिलाओं की सोलो ट्रिप के लिहाज से बेहतरीन है क्योंकि प्रकृति के बीच वे खुद को बेहतरीन तरीके से कनेक्ट कर सकती हैं। अगर आप बैंगलुरु रहती हैं या यहां जाने घूमने के लिए प्लान कर रही हैं तो पास ही के इस शानदार डेस्टिनेशन को विजिट करना मिस ना करें। आइए नैसर्गिक सौंदर्य वाले इस इलाके के ऐसे पहलुओं के बारे में जानते हैं, जिससे आप यहां की अपनी ट्रिप को बना सकती हैं यादगार-

नेमड्रोलिंग मठ की करिए सैर

coorg monastry

कूर्ग के नेमड्रोलिंग मठ में करीब 5000 भिक्षु रहते हैं। इस मठ को पेमा नोर्बू रिनपोचे ने बनाया था। यह खूबसूरत मठ बैंगलुरु और मैसूर से कुछ घंटों की दूरी पर है, ऐसे में इन इलाकों की सैर करते हुए आप शांत वातावरण में बसी इन मोनेस्ट्रीज में जाने का एक्सपीरिएंस ले सकते हैं। यहां का एंबियस मन को पूरी तरह से रिलैक्स कर देने वाला है। आप यहां पूरी फैमिली के साथ भी खुशगवार लम्हों का अहसास कर सकते हैं। बौद्ध भिक्षुओं के पद्मासंभव, सुखयामी और एमितायस की गोल्ड प्लेटेड प्रतिमाओं के सामने एक सुर में प्रार्थना करने और पूरी मोनास्ट्री में उनकी आवाज गुंजायमान होने के एक्सपीरियंस ऐसा है, जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।  

इसे जरूर पढ़ें: सेलेब्रिटी ट्रैवलिंग टिप्स के जरिए दिलचस्प बनाइए अपना सफर और लीजिए घूमने का मजा

तलकावेरी में देखिए घाटी की खूबसूरती

क्या आप जानते हैं कि कावेरी नदी का उद्गम कहां से है? इसका जवाब आपको तलकावेरी आकर मिलेगा, जहां से कावेरी नदी की शुरुआत मानी जाती है। मदीकेरी से 44 किमी दूर यह ब्रह्मगिरी के पर्वतों में है और जैसे-जैसे आप इस इलाके के करीब बढ़ते हैं, नदी के पानी का शोर बढ़ता चला जाता है। इस इलाके से कई किवदंतियां जुड़ी हुई हैं, बहुत से ऐतिहासिक तथ्य भी हैं। सबसे दिलचस्प बात ये है कि यहां से नीचे की घाटी का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। 

मानसून में बढ़ जाती है एबी फॉल्स की खूबसूरती

abbey falls coorg

अगर आप कूर्ग जाने की प्लानिंग मॉनसून के वक्त में करें तो आपको एबी फॉल्स में भीगने का आनंद जरूर लेना चाहिए। यह इलाका मदीकेरी से 8 किमी दूर है, जो कूर्ग डिस्ट्रिक्ट का हेडक्वार्टर है। झरने की तरफ जाने वाला रास्ता पूरी तरह से घने जंगलों से होकर जाता है और यहां से गुजरते हुए भी आपको काफी मजा आएगा। शाम के वक्त भी अगर आप यहां घूमती हैं तो यहां की नेचुरल ब्यूटी आपको पूरी तरह से तरोताजा कर देगी। 

होम स्टे में लीजिए पारंपरिक खाने का मजा

elephant trail coorg

अगर आप यहां घूमने जाती हैं तो यहां अपने पूरे परिवार के साथ होम स्टे में ठहर सकती हैं, जहां आने वाले मेहमानों को पारंपरिक खाना जैसे कि अप्पम, फ्राइड फिश, चिकन स्ट्यू  सर्व किया जाता है। यहां का एक होम स्टे एलीफेंट ट्रेल चाय के बागानों के बीच बना हुआ है। यहां से चाय बागानों का टूर करते हुए हाथियों को भी अपने नेचुरल स्पेस में देखने का आनंद उठाया जा सकता है। यहां भांति-भांति के वनस्पतियों के साथ आपको अलग-अलग तरह के एनिमल्स भी देखने को मिलते हैं। 

क्राफ्ट और सैंडलवुड प्रॉडक्ट्स की शॉपिंग

कूर्ग में शॉपिंग करते हुए भी आप ढेर सारी नई चीजें एक्सप्लोर कर सकती हैं। चाहें सैंडलवुड फेसपैक, बॉडी ऑयल, होम मेड चॉकलेट, हनी वाइन, होम मेड सेंटेड सोप, मसालों, फिल्टर कॉफी आदि की बात करें या फिर यहां के खूबसूरत लकड़ी के काम की, यहां ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें आप अपने घर के लिए ले जाना चाहेंगी। और इनमें बच्चों के लिए सुपरक्यूट खिलौने भी शामिल हैं। Herzindagi में आप वीकेंड गेटवेज, फैमिली हॉलीडे डेस्टिनेशन्स और हफ्तेभर की ट्रिप्स के बारे में दिलचस्प चीजें जान सकती हैं, इससे जुड़े अपडेट्स के लिए विजिट करते रहें Herzindagi।