Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मुकेश अंबानी के 'एंटीलिया' से भी महंगा है ब्रिटेन का 'बकिंघम पैलेस', जानिए इसकी खासियतें

    मुकेश अंबानी के 'एंटीलिया' से भी महंगा है ब्रिटेन के शाही परिवार का महल बकिंघम पैलेस। जहां 'एंटीलिया' दुनिया में दूसरा सबसे महंगा घर है, वहीं बकिंघम प...
    author-profile
    Published -22 Jan 2019, 13:37 ISTUpdated -22 Jan 2019, 16:46 IST
    Next
    Article
    buckingham palace home of british royal family is costlier than antilia mukesh ambani house main

    एशिया के सबसे रईस इंसान मुकेश अंबानी अपने लग्जीरियस लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं। साल 2018 में उन्होंने अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी बिजनेसमैन आनंद पीरामल से की, जिसमें दुनियाभर से नामी हस्तियां शामिल हुई थीं। सूत्रों के मुताबिक यह शादी तकरीबन 700 करोड़ रुपयों में हुई थी।

    buckingham palace home of british royal family is costlier than antilia mukesh ambani house inside

    आम जिंदगी में शाही तरीके से रहने वाले अंबानी का बंगला दुनिया के सबसे महंगे घरों में गिना जाता है। अगर कीमत के हिसाब से बात करें तो एंटीलिया दुनिया की दूसरी सबसे कीमती इमारत ‘एंटीलिया’ है। एक आंकड़े के अनुसार इस 27 मंजिला घर की कीमत करीब 1.2 बिलियन डॉलर है यानी लगभग 85 अरब रुपये। यह सामान्य घर नहीं है, क्योंकि इसमें हेल्थ स्पा, सैलून, बॉल रूम, स्नो रूम, प्राइवेट थिएटर, 3 स्वीमिंग पूल, योगा और डांस स्टूडियो सहित कई लग्जरी वाली सुविधाएं हैं। यही नहीं, अंबानी परिवार की खातिरदारी में 600 लोगों का स्टाफ दिन रात लगा रहता है। 

    इसे जरूर पढ़ें:  भारत के इन शाही महलों की बात है निराली, जानिए इनकी खास बातें

    पुराने द्वीप पर नाम पर 'एंटीलिया'

    buckingham palace home of british royal family is costlier than antilia mukesh ambani house inside

    मुंबई के पेडर रोड पर बना एंटीलिया में इतना ज्यादा स्पेस है कि यहां घूमने के लिए अच्छा-खासा समय चाहिए। यहां की 6 मंजिलों पर केवल पार्किंग और गैरेज है, जिसमें लगभग 168 कारें रखी जा सकती हैं। इसका नाम भी अपने आप में काफी यूनीक है, दरअसल इस बिल्डिंग का नाम एक पौराणिक द्वीप के नाम पर एंटीलिया रखा गया है। इस घर में तीन हैलिपैड भी हैं। अब इतना रॉयल घर हो तो और क्या चाहिए। लेकिन आपको हैरानी होगी कि 'एंटीलिया' दुनिया का पहला सबसे मंहगा घर नहीं है। 

    इसे जरूर पढ़ें:  दिल्ली की शान हैं ये 5 महल और हवेलियां, मुगलों की शाही जीवनशैली देखने के लिए यहां जरूर आएं

    बकिंघम पैलेस है 'एंटीलिया' से भी महंगा

    buckingham palace home of british royal family is costlier than antilia mukesh ambani house inside

    इंग्लैड में स्थित बकिंघम पैलेस ब्रिटिश राजघराने का रॉयल पैलेस है, जो दुनिया का सबसे कीमती और महंगा घर माना जाता है। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि ये घर जब बना, उस वक्त इसे महल का रूप नहीं दिया गया था। सूत्रों के अनुसार करीब 300 साल पहले ड्यूक ऑफ बकिंघम जॉर्ज तृतीय ने लंदन में रहने के लिए इसे घर के तौर पर बनवाया था। करीब 100 साल बाद यानी 1837 में महारानी विक्टोरिया के शासनकाल में इसे महल में बदला दिया गया और तभी से बकिंघम पैलेस ब्रिटिश राजघराने का आधिकारिक शाही महल बन गया।  

    बकिंघम पैलेस है सपनों सा सुंदर

    इस राजमहल में कुल 775 कमरे हैं, जिसमें से 52 शाही कमरे हैं। इस महल का कुल एरिया 77 हजार स्क्वायर मीटर है। ये भी दिलचस्प है कि जिस जमीन पर बकिंघम पैलेस बना हुआ है, वहां कभी मलबरी गार्डन हुआ करता था। सूत्रों के मुताबिक इस घर की कीमत 1.55 बिलियन (डॉलर करीब 1 खरब रुपये) से ज्यादा है। इस घर में 7 ऐसे आकर्षण हैं, जिसे देखना किसी सैलानी के लिए सबसे बड़ी सौगात हो सकती है-

    • 1. स्टेट रूम्स: राजमहल के स्टेट रूम्स भव्य तरीक से सजे हुए हैं। इन भवनों में शाही घराने के लोगों को सम्मानित किया जाता है और वे अपनी प्रजा और विशिष्ट अतिथियों से मिलते हैं। कई रूम रॉयल वेडिंग के लिए इस्तेमाल होते हैं, जैसे कि ड्यूक एंड डचेस ऑफ कैंब्रिज (विलियम और केट) की शादी का रिसेप्शन यहीं दिया गया था। समर ओपनिंग टूर में आप इसे देखने का मौका पा सकती हैं।
    • 2.ग्रेंड स्टेयरकेस: बकिंघम पैलेस के ग्रेंड स्टेयरकेस इतने भव्य दिखते हैं कि इन्हें देखकर शाही शानो-शौकत का अहसास होता है। इसे आर्कीटेक्ट जॉन नेश ने तैयार किया था। 
    • 3. फाइन आर्ट: समर टूर के दौरान यहां आपको Van Dyck, Rubens, Rembrandt, Vermeer, Poussin, Canaletto और Claude की अनूठी पेंटिंग्स देखने को मिलेंगी। साथ ही यहां Canova और Chantrey के स्कल्पचर भी आपको काफी अट्रैक्टिव लगेंगे। 
    • 4. प्रिंस चार्ल्स के साथ ऑडियो टूर:  बकिंघम पैलेस के टूर के एक हिस्से के तौर पर आपको एक फ्री ऑडियो गाइड मिलती है, जिसमें महल के बारे में विस्तार से बताया जाता है। इसकी शुरुआत प्रिंस ऑफ वेल्स यानी की प्रिंस चार्ल्स की तरफ से होती है, जो 19 स्टेट रूम्स और एनुअल स्पेशल एक्जिबिशन के लिए विजिटर्स को खुद लेकर जाते हैं। 
    • 5. सिंघासन का कमरा है सबसे बड़ा आकर्षण:  बकिंघम पैलेस का थ्रोन रूम यानी कि सिंघासन का कमरा यहां आने वालों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण होता है। इस कमरे में ही ब्रिटिश राजघराने के लोगों को सिंहासन पर आसीन होने के लिए शपथ दिलाई जाती है। यहां एक भव्य बॉलरूम भी है, जो महल का सबसे बड़ा मल्टी पर्पज रूम है। 
    • 6. क्रॉकरी की शान है निराली: बकिंघम पैलेस में पोर्सिलीन की बनी दुनिया की सबसे खूबसूरत क्रॉकरी देखी जा सकती है। इनमें से ज्यादातर क्रॉकरी किंग जॉर्ज पंचम के समय में 1783 से 1830 के बीच आई थी।
    • 7. गार्डन का स्पेशल टूर: बकिंघम पैलेस का गार्डन 39 एकड़ में फैला हुआ है। अगर आपको फूलों से प्यार है तो आपको यहां सुकून का अहसास होगा। आपको यह जानकर खुशी होगी कि यहां 350 तरह के वाइल्ड फ्लार्स, 200 पेड़ और तीन एकड़ में फैली हुई झील है। इस स्पेस में ब्रिटेन की महारानी की तरफ से सालाना गार्डन पार्टी दी जाती है। 

    दूसरे विश्वयुद्ध में बकिंघम पैलेस के चर्च पर गिरा था बम

    दूसरे विश्व युद्ध (1 सितंबर 1939 – 2 सितंबर 1945) के दौरान एक जर्मन बम बकिंघम पैलेस के छोटे चर्च पर गिरा था, जिससे यह नष्ट हो गया। इसकी जगह पर बाद में क्वीन्स गैलरी बनाई गई और 1962 में इसे रॉयल स्कल्पचर्स के कलेक्शन की प्रदर्शनी के लिए सार्वजनिक तौर पर खोल दिया गया। 

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।