मार्च का महीना खत्म होते ही अप्रैल का महीना आते-आते लगभग हर कोई गर्मियों की छुट्टी में घूमने का प्लानिंग करने लगता है। जहां एक तरफ उत्तर-भारत में अधिक गर्मी का मौसम रहता है, तो भारत के कुछ हिस्सों में सुहाना मौसम भी रहता है जहां, गर्मियों के मौसम में आसानी से घूमने का प्लान बना सकते हैं। गर्मियों के मौसम में बच्चों की छुट्टियां होने के चलते भी कई लोग परिवार के साथ अप्रैल के महीने में किसी बेहतरीन जगह तीन से चार दिन घूमने का प्लान बनाते हैं। 

कई बार गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए किसी बेहतरीन जगह के बारे में जानकारी नहीं होने के चलते कई लोग घूमने का प्लान ड्रॉप भी कर देते हैं। लेकिन, भारत के ऐसी कई बेहतरीन और खूबसूरत जगहें हैं, जहां आप अप्रैल के महीने में घूमने के लिए जा सकते हैं। अगर आप भी अप्रैल के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अप्रैल के महीने में घूमने के लिए जा सकते हैं।  

सिक्किम 

best travel places in april in india isnide

अप्रैल के महीने के नार्थ-ईस्ट में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहे हैं। हजारों उत्तर-भारतीय लोग गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए नार्थ-ईस्ट जाते रहते हैं। खूबसूरत पौधों, जानवरों, नदियों, खूबसूरत पहाड़ों, बेहतरीन झीलों और झरनों के साथ-साथ यहां के सुहाना मौसम अप्रैल के महीने में घूमने का जो मज़ा है, वो भारत में किसी अन्य जगहों पर शायद ही आपको मिले। यहां आप हनुमान टोक, नाथू ला पास और ताशी व्यू पॉइंट जैसी खूबसूरत जहों पर घूमने के साथ-साथ ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: दौलताबाद किला: 12 वीं शताब्दी में निर्मित महाराष्ट्र के सात अजूबों में से एक

मुन्नार

best travel places in april in india munnar inside

अक्सर बोला जाता है कि अप्रैल के महीने में दक्षिण-भारत के कई हिस्सों में कुछ अधिक ही गर्मी पड़ती है।  लेकिन, दक्षिण भारत में कुछ ऐसी भी जगहे हैं, जो समुद्र के किनारे होने के चलते, गर्मियों के मौसम में भी घूमने के लिए परफेक्ट है। इन्हीं जगहों में शामिल है केरल का मुन्नार शहर। मार्च से लेकर अप्रैल और अप्रैल में लेकर जुलाई तक भी यहां भारी पैमाने पर सैलानी घूमने के लिए आते रहते हैं। कई कपल्स हनीमून के लिए भी इस जगह का चुनाव करते हैं।  यहां आप टाटा टी म्यूजियम, लक्कम वाटरफॉल और इको पॉइंट जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने के साथ स्वादिष्ट स्थानीय भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

Recommended Video

दार्जिलिंग

best travel places in april in india darjling inside

गर्मियों के मौसम में अप्रैल के महीने में घूमने के लिए पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग शहर किसी भी सैलानी के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। समुद्र तल से लगभग 2 हज़ार में अधिक ऊंचाई पर मौजूद इस शहर का मौसम गर्मियों के दिनों में भी बेहतरीन होता है। गर्मियों के दिनों में परिवार संग घूमने के लिए दार्जिलिंग शहर एक खूबसूरत जगह है। चाय के बगान, सुखद वातावरण और मनमोहक दृश्य का आनंद उठाने के साथ-साथ बेहतरीन एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते हैं। यहां आप टाइगर हिल और सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ओल्ड सिल्क रूट के नाम से प्रसिद्ध ये जगह गर्मियों में घूमने के लिए है परफेक्ट

मेघालय 

best travel places in april in india sikkim inside

गर्मियों के दिनों में घूमने के लिए नार्थ-ईस्ट में एक और बेहतरीन जगह। कई लोग परिवार संग गर्मियों में घूमने के लिए यहां अक्सर आते रहते हैं। आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम हो तो आपको बता दें कि मेघालय में मौजूद चेरापूंजी शहर भारत का सबसे अधिक नमी व बर्षा वाला स्थान है। इसलिए लिए गर्मियों के दिनों में बड़े पैमाने पर लोग यहां घूमने के आते रहते हैं। यहां आप दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ मौसिनराम, नोंगपोह और मावलिननांग गांव जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.india.com,images.thrillophilia.com)