Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    देव भूमि की इन जगहों पर बर्फबारी किसी जन्नत से कम नहीं, आप भी पहुंचें

    अगर आप भी मनमोहक बर्फबारी का आनंद उठाना चाहते हैं तो देव भूमि की इन जगहों पर ज़रूर पहुंचें।    
    author-profile
    Published -23 Nov 2022, 11:51 ISTUpdated -23 Nov 2022, 12:21 IST
    Next
    Article
    best snowfall places in uttarakhand

    सर्दियों के मौसम में घूमने वाला व्यक्ति बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए किसी हिल स्टेशन न जाए ऐसा बहुत कम ही होता है। जी हां, भारतीय लोग बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश या फिर नॉर्थ-ईस्ट की जगहों पर पहुंचते रहते हैं।

    लेकिन देवी भूमि यानी उत्तराखंड में भी ऐसी कई जगहें हैं जहां कि बर्फबारी देखने के बाद आप किसी अन्य जगहों पर जाना भूल जाएंगे। उत्तराखंड की इन जगहों पर मनमोहक बर्फबारी देखने के बाद आप हर साल घूमने का प्लान बना सकते हैं।

    इस लेख में हम आपको उत्तराखंड की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां मनमोहक बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए दोस्त, परिवार या पार्टनर के साथ जा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

    चोपता (Chopta)

    Chopta

    उत्तराखंड की चोपता एक ऐसी जगह है जो बर्फबारी के मौसम में सैलानियों द्वारा सबसे अधिक पसंद की जाती है। समुद्र तल से लगभग 2 हजार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर स्थित चोपता मनमोहक दृश्य के लिए भी फेमस है।

    बर्फबारी के समय चोपता की खूबसूरती चरम पर होती है। आपको बता दें कि चोपता की खूबसूरती के चलते इसे उत्तराखंड के मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से भी जाना जाता है।

    चोपता में आप तुंगनाथ मंदिर और कंचुला कोरक कस्तूरी मृग अभयारण्य जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा यहां आप स्नो राइड का भी मजा उठा सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: न्यू ईयर सेलिब्रेट करने धनकर की हसीन वादियों में आप भी पहुंचें

    खिर्सू (Khirsu)

    Khirsu

    इस जगह नाम छोटा हो सकता है, लेकिन खूबसूरती के मामले में उत्तराखंड की किसी अन्य जगह से कम नहीं है। उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल से लगभग 15 दूर स्थित खिर्सू बर्फबारी के समय सफ़ेद चादर से ढक जाता है।

    ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घास के मैदान और देवदार के वृक्ष जब सफ़ेद चादर से ढक जाते हैं तो नज़ारा देखते ही बनता है। यहां आप क्रिसमस डे या फिर नए साल सेलिब्रेट करने के लिए भी जा सकते हैं। खिर्सू में आप एडवेंचर एक्टिविटीज करने के साथ-साथ फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

    Recommended Video

    बिनसर (Binsar)    

    Binsar

    बिनसर हिल स्टेशन उत्तराखंड का एक छोटा मगर बेहद ही खूबसूरत शहर है। अल्मोड़ा से लगभग 33 किमी की दूरी पर स्थित बर्फबारी में घूमने के लिए बेहद ही अच्छी जगह है।

    बर्फबारी के समय में यहां का नज़ारा बेहद ही दिलकश होता है। एक तरह से कपल्स के लिए यह स्थान एकदम परफेक्ट माना जाता है। बिनसर में बर्फ़बारी का आनंद उठाने के साथ-साथ बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, जीरो पॉइंट, जलना और महादेव मंदिर जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां आप स्नो राइड का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: बर्फ़बारी में पैसा वसूल है भरमौर, आप भी जरूर पहुंचें

    चकराता (Chakrata)

    Chakrata

    दिसंबर से जनवरी के बीच चकराता हिल स्टेशन सैलानियों से भरा रहता है, क्योंकि यहां की बर्फबारी काफी लोकप्रिय है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घास के मैदान और देवदार के बड़े-बड़े पेड़ से घिरा यह स्थान आपनी यात्रा में चार चांद लगाने के काफी है। (पंगी वैली की बर्फबारी देख हो जाएंगे मंत्रमुग्ध)

    चकराता में आप देववन, टाइगर फॉल और चिरमिरी जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां बर्फबारी का आनंद उठाने के साथ-साथ स्नो राइड, ट्रैकिंग और रामताल उद्यान में जंगल सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    Image Credit:(@mouthshut,i.ytimg)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।