• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नवरात्रि की छुट्टियों में इस अलौकिक जगह आप भी घूमने पहुंचें

अगर आप भी नवरात्रि की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस जगह घूमने के लिए ज़रूर पहुंचें। 
author-profile
Published -23 Sep 2022, 11:07 ISTUpdated -23 Sep 2022, 12:57 IST
Next
Article
best places to visit in sangla himachal pradesh

Tourist Places In Sangla: भारतीय लोग छुट्टियों में घूमने का बहुत शौक रखते हैं। दो से तीन दिन का भी समय मिलता है तो लोग किसी बेहतरीन जगह घूमने के लिए निकल जाते हैं। इस साल नवरात्रि 26 सितंबर से लेकर 4 अक्टूबर तक है और 5 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा। 

ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि की छुट्टियों में परिवार संग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां घूमने के बाद आपको घर लौटने का मन नहीं करेगा।

जी हां, हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश में स्थित खूबसूरत 'सांगला' के बारे में। आइए यहां स्थित कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं।

बटसेरी गांव (Batseri Village)

tourist places sangla

सांगला से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बटसेरी गांव एक बेहद ही खूबसूरत और मन को लुभा देने वाली जगह है। पहाड़ों के बीच में मौजूद एक छोटा सा गांव और गांव के चारों तरह घने जंगल और देवदार के पेड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं।

इस गांव में आप तिब्बती संस्कृति भी देख सकते हैं। कहा जाता है कि इस गांव की खासियत हस्तनिर्मित शॉल और पाइन नट्स। ऐसे में आप यहां घूमने जाएं तो इनकी खरीदारी ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें: मर्चुला: उत्तराखंड की वादियों में स्थित एक खूबसूरत जगह, आप भी पहुंचें

कमरू किला (Kamru Fort)

best places to visit in sangla kamru fort

पहाड़ की चोटी पर मौजूद कमरू किला सांगला के लिए अतीत की कलात्मक विरासत है। कहा जाता है कि इस फोर्ट में हिंदू देवी कामाख्या देवी को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है इसलिए यहां भारी संख्या में सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

आपको बता दें कि इस फोर्ट में भगवान बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा स्थापित है और फोर्ट को बनाने के लिए कई जगह लकड़ी का भी इस्तेमाल किया गया है। अगर आप सांगला का इतिहास जानना चाहते हैं तो यहां ज़रूर पहुंचें। (यह जगह बन रही सैलानियों की पहली पसंद)

Recommended Video

बसपा नदी (Baspa River)

baspa river in sangla

सांगला में मौजूद बसपा घाटी एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह नदी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है। कहा जाता है कि यहां स्थानीय लोग भी पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते हैं।

अगर आप सफ़ेद पानी के बीच स्थानीय लोगों के साथ मछली पकड़ना, ट्रेकिंग करना और कैम्पिंग करना चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं। बसपा नदी फोटोग्राफी के लिए एक भी एक बेस्ट जगह है। (घनसाली घूमने पहुंचें)

इसे भी पढ़ें: भारत का एक अनोखा गांव, जहां के लोग खाते हैं भारत में और सोते हैं दूसरे देश में


इन जगहों पर भी घूमने पहुंचें

famous places to visit in sangla

सांगला में बटसेरी गांव, कमरू किला और बसपा नदी घूमने के अलावा अन्य कई बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां स्थित रक्छाम, कल्पा और बेरिंग नाग मंदिर जैसी कई अद्भुत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

सांगला कैसे पहुंचें?

  • सड़क मार्ग से- अगर आप सड़क मार्ग से सांगला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब आदि शहरों से नियमित बस चलती रहती है। हालांकि, चंडीगढ़ शहर से यहां जाना आसान माना जाता है।
  • वायु मार्ग से- आपको बता दें कि सांगला का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा शिमला में जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा है। यहां से बस या टैक्सी लेकर सांगला जा सकते हैं। हवाई अड्डा से लगभग 238 किमी की दूरी पर सांगला स्थित है।
  • ट्रेन से- सांगला का निकटतम रेलवे स्टेशन कालका रेलवे स्टेशन है। कालका रेलवे स्टेशन से शिमला और फिर से शिमला से बस या टैक्सी लेकर यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@insta,img1.wsimg)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।