दशहरा इस साल मंगलवार के दिन पड़ रहा है और कई लोगों के पास लॉन्ग वीकएंड की छुट्टी है। यानी अगर 1 दिन की छुट्टी ली जाए तो 4 दिन की छुट्टी अपने आप ही हो जाएगी। कई खुशनसीब लोगों को तो नवमी की भी छुट्टी है यानी चार दिन की प्लानिंग आराम से हो जाएगी। अब ऐसे में अगर आप कहीं ऐसी जगह घूमने जाना चाहते हैं जहां दशहरे का असली मज़ा मिले तो भारत की 7 ऐसी जगहें हैं जहां आपको त्योहार का आनंद मिल सकता है।  

दशहरे का रंग इन जगहों पर अलग ही होता है। इनमें से कुछ जगह अपने रावण के लिए प्रसिद्ध हैं तो कुछ रावण महोत्सव के लिए। तो चलिए जानते हैं दशहरे पर खास इन जगहों के बारे में।  

1. कोलकाता - दुर्गा पंडाल और दशहरा 

कोलकाता की असली खूबसूरती दुर्गा पूजा में ही उभर कर आती है। नवमी और दशहरे के दिन कई जगह सिंदूर खेला होता है साथ ही साथ अगर आप फूड लवर हैं तो ये सबसे बेस्ट जगह हो सकती है। यहां पटाखों से लेकर ढोल ताशों और धुनुची नाच और दुर्गा मां की बिदाई ये सब देखने लायक होता है। यकीन मानिए नवरात्री का आनंद आ जाएगा अगर आप यहां घूमने जाएंगी।  

dussehra

इसे जरूर पढ़ें- Navratri 8th Day: देवी महागौरी की पूजा करने की विधि जानें  

2. मैसूर - दासारा त्योहार 

यहां दासारा महोत्सव मनाने का रिवाज पूरे 400 साल पुराना है। कर्नाटक में ये महोत्सव पूरे राज्य का बहुत खास है। यहां मैसूर का राजघराना भी हिस्सा लेता है। ये पूरे 10 दिन मनाया जाता है। मैसूर पैलेस भी जगमगा उठता है। हर शाम यहां कई प्रोग्राम होते हैं और लोकनृत्य होता है। यहां कर्नाटक की संस्कृति और संगीत दोनों का मिश्रण देखने को मिलेगा। यही नहीं यहां हाथियों की रैली भी होती है। यहां जाएं और दशहरे का लुत्फ उठाएं।  

which place is famous for dussehra

3. कुल्लू - दशहरा उत्सव 

यहां भी राजशाही त्योहार होता है और कुल्लू में देवी-देवताओं की मूर्तियों को अपने सिर पर रखकर ले जाते हैं लोग। एक सिरे से लेकर दूसरे तक ये रैली चलती है। इसके बाद मुख्य रघुनाथ मंदिर में सभी देवताओं की पूजा की जाती है। यहां का मंदिर भी बहुत खास है। ब्यास नदी के किनारे कई जगह कैम्पफायर भी की जाती है और यहां पर रावण की लंका को जलाने की प्रथा भी है। यहां लोग अलग-अलग तरह से तैयार होकर आते हैं और इस त्योहार को मनाते हैं।  

dussehra mela in delhi

4. गुजरात- नवरात्री पूजा 

गुजरात के किसी भी शहर में चले जाएं आप और आपको नवरात्री और दशहरे का सबसे अनोखा रूप देखने को मिलेगा। सभी जगह डांस-म्यूजिक आदि सब कुछ दिखेगा और साथ ही साथ रावण दहन को भी यहां काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है। हर कोई पारंपरिक गुजराती परिधानों में सजा होता है और साथ ही साथ लोगों को आनंदित करने के लिए पारंपरिक गुजराती खाना भी होता है।  

5. दिल्ली- रावण दहन

अगर आपको लगता है कि दिल्ली कहीं दशहरा मनाने में पीछे है तो ऐसा नहीं है। यहां की रामलीला और दशहरा मैदान का दशहरा बहुत फेमस है और जिस तरह से रावण दहन खुद प्रधानमंत्री की मौजूदगी में किया जाता है यहां के दशहरा को कम नहीं कहा जा सकता है। दिल्ली के आस-पास कई घूमने वाली जगह भी हैं जहां आप अपनी छुट्टियों में घूम सकते हैं। 

where is dussehra celebrated in india

इसे जरूर पढ़ें- Navratri 7th Day: कालरात्रि माता की पूजा करने की सही विधि जानें 

6. वाराणसी - रामलीला और रावण दहन

वाराणसी में दशहरा काफी अलग होता है। यहां की रामलीला दिल्ली स्टाइल और गंगा आरती के साथ नवरात्री का आनंद कोलकाता वाला मिलता है। यहां तक कि वाराणसी से 15 किलोमीटर दूर रामनगर में सबसे चर्चित रामलीला होती है जिसे माना जाता है कि काशी के राजा ने शुरू करवाया था। आपको यहां त्योहार का आनंद मिल जाएगा। 

7. बराड़ा- रावण दहन- 

बारारा का रावण अपने आप में एक रिकॉर्ड रखता है। यहां दूनिया की सबसे बड़ी रावण की कुंभकरण और मेघनाथ की मूर्तियां बनती हैं। ये छोटा सा शहर चंडीगढ़ से 80 किलोमीटर दूर है और अंबाला जिले में स्थित है। अभी यहां 200 फीट की मूर्तियां लगती हैं और हर साल इन्हें कुछ फीट बढ़ा दिया जाता है।