जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्री-वेडिंग शूट आजकल युवाओं के बीच बहुत ज्यादा चलन में हैं। हो भी क्यों न रोमांटिक और रचनात्मक स्थानों में अपने जीवन के मूल्यवान क्षणों को कैप्चर करना भला किसे पसंद नहीं आएगा। यदि आपकी भी बहुत जल्द ही शादी होने वाली है और आप लखनऊ की सबसे अच्छी प्री वेडिंग शूट लोकेशन की तलाश में हैं , तो यहां आपके कुछ बेहतरीन विकल्प हैं ! यकीन मानिये "नवाबों का शहर" रोमांटिक जगहों और ऐतिहासिक निहितार्थों के साथ प्री-वेडिंग शूट के लिए सबसे आकर्षक स्थान हो सकता है। नवाबों का शहर और ऐतिहासिक इमारतों का आइना दिखाता हुआ यह स्थान वास्तव में आपके इन खूबसूरत पलों को कैमरे में हमेशा के लिए समेटने को हर पल आतुर रहता है। यहां की कुछ ख़ास प्री वेडिंग फोटोशूट लोकेशन हैं -

  • ब्रिटिश रेजीडेंसी 
  • बड़ा इमामबाड़ा 
  • जनेश्वर मिश्रा पार्क
  • कुड़िया घाट  
  • रूमी दरवाज़ा
  • लोहिया पार्क  
  • दिलकुशा गार्डन 
  • अंबेडकर पार्क 

ब्रिटिश रेजीडेंसी 

residency lucknow

क्या आप हर जगह बड़े बागानों और हरियाली के साथ प्री-वेडिंग शूट करना चाहते हैं? यदि हां तो ये जगह आपके लिए सबसे अच्छी तस्वीरें लेने के लिए एक उपयुक्त स्थान है। यह लखनऊ में एक ऐतिहासिक स्थल के रूप में जाना जाता है और यदि आप ऐतिहासिक स्थानों के शौकीन हैं तो यह आपके लिए एकदम परफेक्ट लोकेशन है। इसके अलावा ये जगह आपको ब्रिटिश काल की याद भी दिलाएगी। यदि आप कम भीड़ में शूटिंग कराना चाहते हैं, तो आपको सुबह के समय इस जगह पर फोटोशूट कराना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: अमृतसर में करवाना है प्री-वेडिंग फोटोशूट तो ये 6 जगह होंगी बेस्ट

बड़ा इमामबाड़ा

bada imaambada 

दिन का समय हो या रात का धुंध , लखनऊ का बड़ा इमामबाड़ा हमेशा अपने आप में एक अलग स्थान रखता है। या फिर यूं कहा जाए कि नवाबों के शहर की शान समझा जाने वाला यह ऐतिहासिक स्थल हमेशा फोटोशूट के लिए बेहतरीन नज़र आता है। यदि आप सुरम्य दृश्यों के साथ लखनऊ में प्री-वेडिंग शूट लोकेशन की तलाश में हैं तो यहां जरूर जाएं और अपने फोटोशूट को यादगार बनाएं। इस स्थान पर स्तंभों, मकबरों और विशाल प्रवेश द्वार की मिश्रित संरचना भी है जो इस जगह का सबसे आकर्षक हिस्सा हैं। बस यह सोचें कि आप इस खूबसूरत जगह पर अपने भावी पार्टनर के साथ तस्वीरें क्लिक कर रहे हैं। इसके अलावा, लखनऊ में अपने प्री-वेडिंग शूट को शानदार लुक प्रदान करने के लिए भूल-भुलैया भी यहीं स्थित है।

जनेश्वर मिश्रा पार्क

janeshwar mishra park 

गोमती नगर में स्थित यह शहरी पार्क लखनऊ में सर्वश्रेष्ठ प्री-वेडिंग शूट लोकेशन में सूचीबद्ध है। इस पार्क में रास्ते, झीलें, बगीचे, पैदल मार्ग और भोजनालय शामिल हैं जो आपको वीडियो को शूट करने या विभिन्न पृष्ठभूमि के साथ और विभिन्न कोणों से चित्र लेने का मौका देते हैं। यही नहीं यहां का नौका विहार इस जगह को और ज्यादा आकर्षक बनाता है और कैमरे में कैद करने की बेस्ट जगह बनाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: दिल्ली में प्री वेडिंग शूट के लिए बेस्ट हैं ये जगह, अपनी तस्वीरों को बनाएं यादगार

कुड़िया घाट 

kudia ghat

यदि आप शहर की नवाबी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हुए एक बेहतरीन फोटोशूट करवाना चाहते हैं, तो लखनऊ में अपने प्री वेडिंग फोटोग्राफर से इस स्थान कुड़िया घाट पर शूटिंग की व्यवस्था करने के लिए जरूर कहें। यह आपकी तस्वीर को एक अद्भुत रूप देगा क्योंकि यह गोमती नदी के सामने स्थित है। आकर्षक नजारे के लिए आप सूर्योदय और सूर्यास्त के समय इस घाट पर जा सकते हैं। यहां तक कि, आप अपने विवाह से पहले के वीडियो और तस्वीरों में इस जगह की ताजगी को भी महसूस कर सकते हैं। यकीनन शूट के बाद, आपको पता चल जाएगा कि लखनऊ में इसे सबसे अच्छा प्री-वेडिंग शूट लोकेशन क्यों कहा जाता है।

रूमी दरवाज़ा

roomi darwaza 

बड़ा इमामबाड़ा का दौरा करते हुए, आप इस जगह पर भी जा सकते हैं क्योंकि यह बस उसके पीछे ही स्थित है। इस रूमी दरवाज़े को 1780 में आसफ-उद-दौला ने इस्तांबुल के विशाल प्रवेश द्वार की प्रतिकृति के रूप में बनवाया था। अपने प्री-वेडिंग शूट में जो जोड़े लखनऊ की संस्कृति और अवध की वास्तविक सुंदरता को चित्रित करना चाहते हैं, वे इस स्थान पर जा सकते हैं। यह रूमी दरवाजा (जरूर घूमें लखनऊ की ये जगहें ) लखनऊ में प्री-वेडिंग शूट लोकेशन की सूची में शीर्ष पर है। बिना टिकट के नो एंट्री टाइमिंग इस जगह का सबसे अच्छा हिस्सा है। एक आकर्षक प्री-वेडिंग शूट के लिए, सूर्योदय के समय हो या देर रात में हो, आपको भीड़ के बिना सबसे अच्छे शॉट्स मिलेंगे। जहां तक संभव हो दिन के मध्य में वहां न जाएं क्योंकि आप उस भारी ट्रैफ़िक की वजह से शूटिंग नहीं कर पाएंगे। 

Recommended Video

लोहिया पार्क 

डॉ राम मनोहर लोहिया पार्क को लखनऊ की सबसे सुंदर जगह के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह गोमती नदी के किनारे शहर के बीचों बीच स्थित है। हर तरफ हरियाली और खूबसूरती बनाए रखने वाले पौधों और पेड़ों सहित सच्चे रंगों के साथ प्रकृति इस पार्क को लखनऊ में सबसे अच्छा प्री-वेडिंग शूट लोकेशन बनाती है। यह 80 एकड़ में फैला है और विशेष रूप से हरे भरे प्राकृतिक दृश्य के लिए जाना जाता है। यदि आप अपने चित्रों के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, तो एक परिपत्र पैदल ट्रैक और बतख तालाब भी यहां मौजूद है, उनका उपयोग भी आप फोटो शूट के लिए कर सकते हैं। 

दिलकुशा गार्डन

dilkusha garden 

यह स्थान अठारहवीं शताब्दी का एक घर है जो दिलकुशा क्षेत्र में अंग्रेजी बारोक शैली में बनाया गया है। यह पूरी कोठी और अद्भुत बगीचा नवाब सआदत अली खान द्वारा बनाई गई है। आप इस जगह का उपयोग लखनऊ में सबसे अधिक होने वाले प्री-वेडिंग शूट स्थानों में से एक के रूप में कर सकते हैं क्योंकि इस जगह में बहुत शांति है और बहुत सारी खामोशी भी है। यह कोठी आपकी शादी से पहले की तस्वीरों को एक शानदार पृष्ठभूमि प्रदान करेगी। यही नहीं नवाबी शहर की खूबसूरती को कैमरे में कैद करके यादगार भी बनाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए बेस्‍ट हैं ये बेंगलुरु की जगहे

अंबेडकर पार्क

ambedkar park 

यह स्थान गोमती नगर में स्थित है और लखनऊ में इस पार्क के अद्भुत नजारे देखने वाले तत्वों के कारण इसे सर्वश्रेष्ठ प्री-वेडिंग शूट लोकेशन के रूप में जाना जाता है। यह एक स्मारक पार्क है जिसमें पर्याप्त जगह और शाही स्पर्श है। आप यहां सुबह के साथ-साथ शाम के समय में भी बेहतरीन क्लिक के लिए शूटिंग कर सकते हैं। इस पार्क को फिल्मों में भी चित्रित किया गया है ताकि आप यहां की मशहूर हस्तियों की तरह महसूस कर सकें और लखनऊ के शीर्ष प्री-वेडिंग शूट स्थानों में से एक पर पसंदीदा शॉट्स को फिर से बना सकें।

इन उपर्युक्त प्री-वेडिंग स्थानों के आधार पर, आप अपनी पसंद की लोकेशन का चयन कर सकते हैं और लखनऊ में सर्वश्रेष्ठ प्री-वेडिंग फ़ोटोग्राफ़र को नियुक्त कर सकते हैं ताकि आप दोनों के अद्भुत क्षणों को हमेशा के लिए कैप्चर किया जा सके। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।