दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा और महंगा वेडिंग मार्केट है भारत। यहां पर रॉयल वेडिंग की काफ़ी डिमांड है। लोग अपनी शादियों को शाही दिखाने के लिए परफ़ेक्ट प्लेस की तलाश करते हैं। भारत में कई ऐसे पैलेस हैं, जहां देश और विदेश से लोग शादियां करने आते हैं। आधुनिक सुविधाओं से लैश ये पैलेस शाही शादियों के लिए काफ़ी मशहूर हैं। अक्सर फ़िल्मों में इन पैलेस में होने वाली शादियों को देख हम काफ़ी आकर्षित होते हैं। पैलेस के इंटीरियर से लेकर लोकेशन तक काफ़ी ख़ूबसूरत होते हैं, जिसे देखने के बाद आपका भी मन यहां आने का करेगा। अगर आप भी रॉयल वेडिंग करना चाहती हैं तो भारत के इन ख़ूबसूरत पैलेस में प्लान कर सकती हैं। यही नहीं भारत के ये पैलेस दुनियाभर में काफ़ी मशहूर हैं।

तिजारा फोर्ट पैलेस,राजस्थान

Tijara Fort,

तिजारा फोर्ट किसी बॉलीवुड फ़िल्म के सेट से कम नहीं। जो न सिर्फ़ एक परफ़ेक्ट होटल है बल्कि रॉयल वेडिंग के लिए परफ़ेक्ट प्लेस भी है। 4 स्टार तिजारा फोर्ट बैंक्वेट हॉल, ग्राउंड, लॉन, और रेस्टोरेंट जैसी सुविधाओं से भरपूर है। पूरे फोर्ट का दृश्य बेहद ख़ूबसूरत है। फोर्ट के कई कमरे ऐसे हैं जिनकी साज सज्जा विशिष्ट शैली की है। वेडिंग सीज़न में तिजारा फोर्ट में आकर शादी करना शहरों के लोगों की पसंद बनती जा रही है। लंबे लॉन और ख़ूबसूरत गुंबद वाले इस महल में शादी करने का मज़ा ही अलग है। बता दें कि 15 वीं शताब्दी में बनाया हुआ राजस्थान का नीमराना तिजारा काफ़ी पुराना और प्रसिद्ध क़िला है।

शिव निवास पैलेस, उदयपुर

Shiv Niwas Palace

एचआरएच होटलों द्वारा विकसित फतेह प्रकाश पैलेस रॉयल वेडिंग के लिए यूनिक जगह है। इस जगह आपके और आपके मेहमानों के लिए सबसे शानदार शादी की मेज़बानी की जा सकती है। यही नहीं इस होटल में कई सेलिब्रिटियों की शादी हो चुकी है, जिसकी वजह से यह काफ़ी पसंद किया जा सकता है। यहां मेहमानों को संभालने से लेकर उन्हें मैनेज करने का तरीक़ा लोगों को काफ़ी आकर्षित करता है। शिव निवास पैलेस अंदर से देखने में जितना ख़ूबसूरत है बाहर से भी उतना ही शानदार है। यह आपकी ड्रीम वेडिंग के लिए परफ़ेक्ट प्लेस हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: नार्थ-ईस्ट का ये शहर गर्मियों में घूमने के लिए है परफेक्ट डेस्टिनेशन

सामोद पैलेस, जयपुर

Samode Bagh, Jaipur

जयपुर में स्थित सामोद पैलेस शादियों की मेज़बानी के लिए एक सुंदर होटल है। सामोद पैलेस मुग़ल शैली के साथ-साथ राजपूती शैली से भी निर्मित है। इसके अलावा यहां विभिन्न प्रकार की कलाओं और चित्रों का घर है, जो शादी में आए लोगों को काफ़ी आकर्षित करता है। यह स्थल प्रभावशाली होने के साथ-साथ इसकी नेचुरल ख़ूबसूरती की तारीफ़ ख़ूब की जाती है। आप यहां कितनी भी बड़ी शादी आसानी से ऑर्गनाइज़ कर सकती हैं। कंफर्ट के अलावा यहां मेहमानों की पसंद के अनुसार स्वादिष्ट पकवान सर्व किए जाते हैं। यह पूरी तरह से एक लग्जरी होटल है, जो आधुनिक सुविधाओं से लैश है।

Recommended Video

ताज रामबाग पैलेस, जयपुर

Taj Rambagh Palace

जयपुर के पॉपुलर और शानदार पैलेस में से एक ताज रामबाग पैलेस भी है। एयरपोर्ट से 8 किलोमीटर दूर यह पैलेस। उनके पास जयगढ़, कैसरबाग लॉन, मुबारक महल, रामगढ़ जैसे आंतरिक और बाहरी वेडिंग स्पेस है जो आपके मेहमानों की संख्या 100 से 1800 तक होस्ट कर सकते हैं। यह वेन्यू बारी डेकोरेटर को अनुमति देना है, लेकिन वे आपकी आवश्यकताओं के अनुसार पूरे समारोह को पर्सनलाइज करने के लिए इन हाउस कैटरर्स की सबसे अच्छी टीम प्रोवाइड कराते हैं। अन्य शानदार पैलेस की तरह यह भी आधुनिक सुविधाओं से लैश है।

इसे भी पढ़ें: बोमडिला: गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन

लीला पैलेस उदयपुर

leela palaces

लीला पैलेस उदयपुर पिछोला झील के किनारे स्थित है। यह महल अरावली पहाड़ों के शानदार दृश्य को प्रस्तुत करता है। यह होटल राजस्थानी महल की वास्तुकला की मिसाल पेश करता है और उदयपुर की समृद्ध और शाही विरासत की भव्यता को दर्शाता है। वहीं लीला पैलेस उदयपुर के कमरों और अंदरूनी हिस्से राजस्थान डिज़ाइन और कलात्मकता के पारंपरिक तत्वों से सुशोभित है। आधुनिक सुविधाओं से लैश इस पैलेस की अंदरूनी और बाहरी ख़ूबसूरती आपका दिल जीतने के लिए काफ़ी है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी भी शादी किसी फेरी टेल से कम नो हो तो यहां प्लान कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।