Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    New Year Celebration: दक्षिण-भारत की हसीन वादियों में आप भी पहुंचें न्यू ईयर सेलिब्रेट करने

    अगर आप भी न्यू ईयर सेलिब्रेट करने का प्लान बना रहे हैं तो दक्षिण-भारत के इन हिल स्टेशन की हसीन वादियों में पहुंचें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-05,12:49 IST
    Next
    Article
    top places to celebrating new year in south india

    हिंदुस्तान का दक्षिण-भारत एक ऐसा हिस्सा है जो देशी और विदेशी सैलानियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। भारत के दक्षिणी हिस्से में ऐसे कई हिल स्टेशन और समुद्री तट हैं जो विदेशी डेस्टिनेशन को भी टक्कर देते हैं।

    दक्षिण-भारत में क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहें हैं। इन जगहों पर कई सैलानी सप्ताह भर पहले ही पहुंच जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी साउथ-इंडिया में न्यू ईयर सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो फिर अब आपको जगह सर्च करने की ज़रूरत नहीं है।

    जी हां, इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप भी दोस्तों, परिवार और पार्टनर के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट करने पहुंच सकते हैं। आइए जानते हैं।   

    देवीकुलम हिल स्टेशन  (Devikulam Hill Station)

    Devikulam Hill Station

    केरल में घूमने और मस्ती-धमाल करने के लिए मुन्नार लगभग हर कोई जाता है, लेकिन अगर आप केरल में न्यू ईयर सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो फिर आपको देवीकुलम हिल स्टेशन पहुंचना चाहिए।

    मुन्नार से लगभग 16 किमी की दूरी पर मौजूद यह एक छोटा हिल स्टेशन है, लेकिन खूबसूरती के मामले में मुन्नार से भी आगे है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, सीता देवी झील, रोलिंग पहाड़ी, चाय के बागान और मसाले के बागान इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। न्यू ईयर पर यहां म्यूजिक के साथ पार्टी का भी आयोजन होता है।

    इसे भी पढ़ें: New Year Celebration: बिना वीजा के आप भी इन देशों में सेलिब्रेट कर सकते हैं न्यू ईयर

    नंदी हिल स्टेशन (Nandi Hill Station)

    Nandi Hill Station

    दक्षिण-भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन्स में शामिल नंदी हिल स्टेशन क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए एक बेस्ट स्थान है। नंदी हिल्स पर मौजूद एक फोर्ट है जहां न्यू ईयर सेलिब्रेट करने हजारों सैलानी पहुंचते हैं।

    कहा जहा है कि ब्रिटिश काल में अंग्रेज भी नंदी हिल्स पर छुटियाँ मनाने और विशेष दिन को सेलिब्रेट करने के लिए पहुंचते थे। नंदी हिल्स के आसपास क्रिसमस और न्यू ईयर की शाम को खूब रौनक देखने को मिलती है।

    यहां न्यू ईयर सेलिब्रेशन करने के साथ-साथ आप टीपू सुल्तान फोर्ट और अमृत सरोवर जैसी जगहों पर घूमने के बाद पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

    Recommended Video

    येलागिरी हिल स्टेशन  (Yelagiri Hill Station)  

    Yelagiri Hill Station

    तमिलनाडु का येलागिरी हिल स्टेशन एक छोटा लेकिन बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। कहा जाता है कि औपनिवेशिक से लेकर आज तक यहां विशेष मौके पर हजारों लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं।

    येलागिरी में क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टी मनाने के अलावा पुंगनूर झील, स्वामी मलाई हिल्स और नीलावूर झील जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इन जगहों पर भी न्यू ईयर पर सैलानी घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं।

    इसे भी पढ़ें: दिसंबर में परिवार संग इन बेहतरीन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान


    कुद्रेमुख हिल स्टेशन (Kudremukh Hill Station)

    Kudremukh Hill Station

    किसी भी विशेष मौके पर घूमने के लिए कर्नाटक एक बेस्ट शहर है। कहा जाता है कि घोड़े के आकार का यह हिल स्टेशन चारों तरफ से पहाड़ से घिरा हुआ है। कुद्रेमुख की प्राकृतिक सुंदरता और सुरम्य दृश्य न्यू ईयर में चार चांद लगाने के लिए काफी है।

    कुद्रेमुख में न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के साथ-साथ आप कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान, लांगवुड शोला और होरानाडु जैसी बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए भी जा सकते हैं। इसके अलावा कुद्रेमुख की पहाड़ियों में आप दोस्तों के साथ ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। 

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    Image Credit(@aanavandi,risholidays)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।