आजकल की भागदौड़ में हम कई चीजें याद रखने के चक्कर में कुछ चीजें भूल भी जाते हैं। बाकी सारी चीजें तो फिर भी मैनेज की जा सकती हैं, लेकिन अगर आप मेकअप हटाना भूल रही हैं, तो इससे आपकी त्वचा को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। मेकअप आपको खूबसूरत दिखाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को प्रभावित भी करता है। मेकअप प्रोडक्ट्स की जो एक्सपायरी होती है, वैसा ही चेहरे पर मेकअप लगाने की एक सीमा होती है। अगर आप वो सीमा क्रॉस कर लेते हैं, तो मेकअप आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाना शुरू करता है।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज के मुताबिक, ‘अगर आप मेकअप लगा रही हैं, तो यह भी ध्यान रखें कि उसे बहुत देर तक चेहरे पर लगे न रहने दें। अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और उसके बाद ही बेड पर सोने के लिए जाएं। अगर मेकअप बहुत देर तक त्वचा पर रह जाता है, तो उसे आपको झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या हो सकती है। आपके पोर्ट बंद हो सकते हैं और त्वचा पहले से ज्यादा डल हो सकता है।’ इसके अलावा भी त्वचा को जो नुकसान पहुंचता है उसके बारे में भी एक्सपर्ट ने हमें बताया।

महीन रेखाएं और झुर्रियां 

fine lines and wrinkles

अगर मेकअप को हमारी त्वचा पर ज्यादा देर तक छोड़ दिया जाए तो यह हमारी त्वचा से नमी को सोख लेता है, जिससे हमारी त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है। और जब त्वचा बेवजह रूखी हो जाती है तो झुर्रियों और महीन रेखाएं आपके चेहरे पर नजर आने लगती हैं। इसके अलावा, प्रदूषित वातावरण के रेडिकल्स के कारण शुष्कता की समस्या एक और ज्यादा बढ़ जाती है, जो कोलेजन के उत्पादन को कम करती है और इसके कारण ही स्किन का सेलुलर डैमेज हो सकता है।

पोर्स बंद हो जाना

मेकअप लगाकर सो जाने से सबसे ज्यादा असर आपके पोर्स पर पड़ता है। दरअसल, कई सारे मेकअप प्रोडक्ट्स में सिलिकॉन और अन्य केमिकल होते हैं, जो आपके पोर्स बंद होने की वजह बन जाते हैं। वहीं कुछ प्रोडक्ट्स में डाई और सेंटेड परफ्यूम स्किन की हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते हैं। इससे एक्सेस ऑयल और गंदगी जमा होकर पोर्स बंद हो जाते हैं और यही बैक्टीरियल इंफेक्शन और एक्ने-ब्रेकआउट का कारण बनता है, इसलिए सोने से पहले अपना मेकअप हटाने के बाद अच्छे क्लीनर से चेहरे को धोना भी जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें :परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

बेजान त्वचा

dry and patched skin

जब आप मेकअप की एक लेयर चेहरे पर लगाकर सो जाते हैं, तो आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाती। फाउंडेशन, प्राइमर, कंसीलर जैसे प्रोडक्ट्स पोर्स को बंद कर देते हैं। इससे जो भी धूल मिट्टी और गंदगी होती है वो मेकअप के साथ आपके चेहरे पर ही लगी रह जाती है। आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल्स गंदगी के साथ मिलकर चेहरे पर जमा हो जाते हैं और त्वचा में मॉइश्चर की कमी भी हो जाती है। इसके कारण त्वचा बेजान, रूखी, पैच्ड लगने लगती है, इसलिए सोने से पहले मुंह धोकर अच्छा मॉइश्चराइजर लगाकर सोना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :मेकअप स्प्रे को इस तरह करेंगी इस्तेमाल आईशैडो से लेकर ब्लशर तक नहीं होगा खराब

पलके टूटने लगती हैं

brittle eyelashes

आप आईलाइनर, आईशैडो, मस्कारा सब लगाती होंगी और जब यह उतारना भूल जाती हैं, तब पता है आपकी त्वचा खासकर आपकी आंखों के साथ क्या होता है? आईलाइनर और आंखों के मेकअप में मौजूद रसायन भी पलकों के छोटे रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं जिससे सूजन हो सकती है। इससे पलके कमजोर होने लगती हैं और बहुत जल्दी टूटती भी हैं। मस्कारा आपकी पलकों को कमजोर और ड्राई बना देता है। मेकअप प्रोडक्ट्स आंखों पर रह जाएं तो आपको इंफेक्शन हो सकता है।

Recommended Video

अगर आप अक्सर ऐसा करती हैं, तो ऐसा करने से बचें। मेकअप न करें, यह हम नहीं कहते लेकिन उसे सोने से पहले जरूर हटाएं। सोने से पहले अच्छी तरह मुंह धोकर मॉइश्चराइजर और नाइट क्रीम लगाएं, ताकि आपकी त्वचा हमेशा खिली-खिली रह सके।

हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और इस तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik