• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जलने के बाद टूथपेस्ट क्यों नहीं लगाना चाहिए?

क्या आपको भी आदत है कि आप टूथपेस्ट को किसी होम रेमेडी के कारण स्किन पर लगा लेती हैं? अगर हां तो ये स्टोरी आपको जरूर पढ़नी चाहिए।   
author-profile
Published -14 Sep 2022, 13:36 ISTUpdated -14 Sep 2022, 13:44 IST
Next
Article
Why you Should not use toothpaste on burns

टूथपेस्ट घर में मिलने वाली बहुत ही कॉमन वस्तु है जिसका इस्तेमाल हम कई तरह से कर लेते हैं। अधिकतर लोग तो इसे इतना फायदेमंद बताते हैं कि इसे स्किन पर भी यूज करने की बात करते हैं, लेकिन क्या ये सही है? इसका जवाब है नहीं। ये बिल्कुल सही नहीं है और इस तरह की चीज़ों को आपको स्किन में इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। कई बार लोग ये सोचते हैं कि टूथपेस्ट क्योंकि मुंह में ठंडक का अहसास दे सकता है तो ऐसे में वो स्किन के लिए भी अच्छा होता है पर ये धारणा बिल्कुल गलत है। 

टूथपेस्ट में ठंडक का अहसास दिलाने वाले इंग्रीडिएंट्स तो होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि उसे आप स्किन पर भी यूज कर लें। इसमें सोडियम फ्लोराइड और बेकिंग सोडा जैसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो स्किन को खराब करने के लिए काफी हैं। 

आखिर क्यों सबसे पहले स्किन पर लगाया जाता है टूथपेस्ट?

स्किन पर टूथपेस्ट लगाने की सबसे पहली जरूरत इसलिए महसूस होती है क्योंकि वो एकदम से आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाता है। जब बहुत ज्यादा जलन हो रही हो तब तुरंत टूथपेस्ट लगाने से स्किन की जलन कम हो जाती है, लेकिन हम ये नहीं सोचते कि असल में इसका असर कैसा हो सकता है। 

Acne and toothpaste burns

टूथपेस्ट को एक्ने पर भी लगाने का चलन है और अगर कहीं जल गया है तब तो तुरंत टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल किया जाता है। ये यकीनन सबसे गलत आदत है जिसे आपको बिल्कुल छोड़ देना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली टूथपेस्ट का इस्तेमाल? ऐसे करें चेक

इसे लेकर क्या कहती है रिसर्च?

Journal of the International Society for Burn Injuries में पब्लिश एक स्टडी मानती है कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल काफी ज्यादा खतरनाक हो सकता है और ये आपकी स्किन को जला सकता है। टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा होता है जो स्किन को जलाने का काम कर सकता है। इसी के साथ, इसमें कई केमिकल्स होते हैं जो ना सिर्फ दर्द को बढ़ा सकते हैं बल्कि स्किन में इन्फेक्शन भी पैदा कर सकते हैं और आपकी स्किन पर दाग भी लगा सकते हैं। 

using toothpaste on skin care

आखिर क्या होता है जब आप टूथपेस्ट अपनी स्किन पर लगाते हैं?

  • अगर आप अपनी स्किन पर टूथपेस्ट लगाते हैं तो सबसे पहले तो आपको ठंडक महसूस होती है।
  • इसके बाद आपकी स्किन का वो हिस्सा हल्का सुन्न होने लगता है।
  • ये आपकी स्किन की ऊपरी लेयर को ब्लॉक कर देता है।
  • जो केमिकल्स स्किन के अंदर आते हैं वो फर्स्ट डिग्री बर्न को और ज्यादा खराब कर सकते हैं।
  • इन केमिकल्स से स्किन में रैश, स्कार, इन्फेक्शन आदि कुछ भी हो सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 चीजों पर लगे दाग हटाने के लिए करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल 

एक्ने पर क्यों नहीं लगाना चाहिए टूथपेस्ट? 

अब बात करते हैं टूथपेस्ट के एक्ने में लगाने की। एक्ने में अगर टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है तो ये भी उसी तरह का रिएक्शन देता है जैसा कि जलने पर देता है। जैसे हम बता चुके हैं कि इसमें सोडियम फ्लोराइड और बेकिंग सोडा होता है जो इन्फेक्शन को ना सिर्फ बढ़ा सकता है बल्कि इसे सिस्टिक एक्ने में बदल सकता है। कई लोगों को ये DIY होम रेमेडी अच्छी लगती है कि तुरंत में वो एक्ने बैठ जाता है जिससे परेशानी हो रही है, लेकिन क्योंकि ये बैक्टीरियल इन्फेक्शन को बढ़ा सकता है इसलिए इससे आगे चलकर और ज्यादा एक्ने हो सकते हैं।  

acne and toothpaste uses

स्किन पर तुरंत टूथपेस्ट लगाना इसलिए भी सही नहीं है क्योंकि कई टूथपेस्ट में आजकल एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो ऊपरी तौर पर तो आपकी स्किन को ठंडा कर देंगे, लेकिन ये एक्टिव इंग्रीडिएंट्स आपकी स्किन के नीचे हीट को सील कर देंगे और ऐसे में आपकी स्किन में आगे चलकर कई तरह की समस्याएं हो जाएंगी।  

अगर कोई आपको अब कहता है कि स्किन में टूथपेस्ट लगा लीजिए तो उसे बिल्कुल मना कर दें। आपको सामने अगर कोई ऐसा कर रहा है तो उसे भी रोकें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।