Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पानी में मिलाएं ये खास चीजें, बढ़ सकती है बालों की ग्रोथ

    बालों के विकास को बेहतर बनने के लिए आप भी घर पर ही आर्टिक में बताए गए घरेलू नुस्‍खों को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-28,09:58 IST
    Next
    Article
    big hair treatment hindi

    लंबे बालों का शौक हम महिलाओं को हमेशा ही रहता है, मगर आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लंबे बालों की देखभाल करने का समय किसी के पास नहीं है। जाहिर है, इस वजह से हममे से कई महिलाएं इस ख्वाब को ख्वाब ही रहने देती हैं। इतना ही नहीं, कई बार तो महंगे प्रोडक्ट भी बालों में कुछ अच्छा असर नहीं दिखा पाते हैं। ऐसे में आप घर पर कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद से बालों की न केवल उचित देखभाल कर सकती हैं, बल्कि उनकी ग्रोथ को भी बेहतर बना सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए ट्राई करें ये होममेड स्कैल्प स्क्रब

    which homemade water remedies are good for hair growth

    अलसी का पानी 

    अलसी में विटामिन-ई, विटामिन-बी और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए बालों में अलसी का इस्‍तेमाल कुदरती उपाय के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको केवल अलसी का पानी तैयार करना है और उससे बालों को वॉश करना है। 

    अलसी कापानी तैयार करने के लिए आप एक 2 गिलास पानी में 2 बड़े चम्‍मच अलसी भिगो दें और रातभर इसे ढककर रख दें। सुबह इस पानी को छान लें। पानी थोड़ा गाढ़ा और लिसलिसा सा हो जाएगा। आप इस पानी से पूरे बालों को भिगो लें और थोड़ी देर के लिए इसे बालों में लगा रहने दें। फिर आप साफ पानी से बालों को वॉश कर सकती हैं। 

    फायदे- 

    • अलसी के पानी से बालों को वॉश करने से आपके पतले बालों में मोटापन आएगा। एनसीबीआई की रिसर्च रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि अलसी एंटीफंगल होती है और इससे बालों में डैंड्रफ की समस्‍या खत्‍म हो जाती है। 
    • प्रटीन की प्रचुर मात्रा होने के कारण अलसी का पानी बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। 
    • अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं, तो अलसी के पानी से बालों का असमय सफेद होना रुक जाता है। 
     
    homemade water remedies for hair

    नींबू का पानी 

    नींबू का प्रयोग बालों में डायरेक्‍ट कभी भी नहीं करना चाहिए। हां, नींबू के रस को पानी में मिक्‍स करके आप बालों में लगाती हैं तो इससे आपको फायदे जरूर मिलेंगे। आपको बता दें कि नींबू में विटामिन-सी के साथ-साथ आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यदि आप हफ्ते में 2 से 3 बार बालों को नींबू के पानी से वॉश करती हैं, तो बाल की जड़ें मजबूत होती हैं और उनके विकास पर भी अच्‍छा असर पड़ता है। 

    आपको बालों को शैंपू से वॉश करने के बाद 1 मग पानी में 2 नींबू को निचोड़ कर, उस पानी से बालों को वॉश कर लेना है। ऐसा करने से आपको बहुत अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

    फायदे 

    • इससे आपके बालों में अनोखी चमक आ जाएगी। 
    • बालों में यदि बाउंस कम है तो वह भी भी अच्‍छा नजर आने लगेगा। 
    • स्‍कैल्‍प में यदि डैंड्रफ की समस्‍या है तो वह भी खत्‍म हो जाएगी। 

    चावल का पानी 

    एक खबर के अनुसार चीन के एक गांव की महिलाएं चावल के पानी से बालों को वॉश करती हैं और इस वजह से इस गांव की लगभग हर महिला के बाल लंबे हैं। यही कारण है कि गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में इस गांव से अपना नाम भी दर्ज करा लिया है। 

    चावल के पानी पर कई शोध भी हो चुके हैं, जिनसे पता चहता है कि चावल के पानी में एमिनो एसिड होता है, जो बालों को मजबूत बनात है और उन्‍हें बढ़ाने में मददगार होता है। 

    चावल के पानी का इस्‍तेमाल आप दो प्रकार से कर सकती हैं- 

    1. चावल को पानी भिगोकर फिर उसके पानी का इस्‍तेमाल करें। 
    2. या फिर चावल को पका कर उससे निकलने वाले स्‍टार्च को बालों में लगाएं। 

    दोनों ही सूरत में चावल का पानी आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है। आप फर्मेंटड चावल का पानी भी यूज कर सकती हैं। 

    फायदे 

    • चावल का पानी बालों में लगाने से उसकी ग्रोथ अच्‍छी हो जाती है। 
    • अगर बाल दोमुंहे हो रहे हैं, तो वह भी ठीक हो जाते हैं। 
    • बालों में शाइन आ जाती है और वह मजबूत हो जाते हैं। 

    Recommended Video

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।