• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या सच में दो मुंहे बालों की समस्‍या को बढ़ा सकती हैं ये चीजें, जानें

अगर आप भी दोमुंहे बालों से परेशान रहती हैं, तो आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।
author-profile
Next
Article
what causes split ends and how to prevent

महिलाओं को लगभग हर दिन बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। कभी-कभी इन्हीं समस्याओं के चलते उनकी खूबसूरती पर भी असर पड़ता है। ऐसे में इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के उपायों की खोज भी करती हैं और उन्हें अप्लाई भी करती हैं।

इन्हीं परेशानियों में से एक है दोमुंहे बालों की परेशानी। लगभग हर दस महिला में से तीन से चार महिला इस समस्या से परेशान रहती है। कई बार इस कारण की वजह से बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के शैम्पू और हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करती हैं लेकिन, समस्या का हल नहीं हो पता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पा सकती है। इन टिप्स एंड हैक्स को अपनाने के बाद बहुत जल्द ही आपको असर दिखाई देगा, तो आइए जानते हैं।

रबर बैंड का उपयोग करना

what causes split ends and how to prevent them inside

जी हां, दोमुंहे बालों की समस्या बढ़ने के कारणों में से एक कारण है रबर बैंड का अधिक उपयोग करना। शायद, आपने गैर किया हो, अगर नहीं किया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप पोनीटेल को मामूली रबर द्वारा बांधती हैं और बाद में उसे निकालती हैं, तो उसके साथ बाल तो टूटते ही है साथ-साथ दोमुंहे बालों की समस्या भी पैदा होने लगती है। इसलिए पोनीटेल को बांधने के लिए हमेशा अच्छे किस्म के हेयर टाई, हेडबैंड, या हेयर एक्सेसरीज का उपयोग करना चाहिए। इससे बाल सुरक्षित भी रहते हैं और दोमुंहे बालों की परेशानी भी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट टिप्स: जानें बालों में परफेक्ट चोटी बनाने के आसान तरीके

केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल 

बालों को स्टाइलिश या खूबसूरत बनाने के लिए आजकल एक नहीं बल्कि कई तरह के प्रोडक्ट्स आते हैं जिसे महिलाएं खूब इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, उन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से पहले ये देखना या चेक करना भूल जाती हैं कि उन्हें बनाने में किस तरह का पदार्थ इस्तेमाल हुआ है। कई बार हेयर केयर प्रोडक्ट्स में रासायनिक केमिकल का इस्तेमाल होता है जिकसी वजह से बाल झड़ने या दोमुंहे बालों की समाया होने लगती है। इसलिए किसी भी शैम्पू या अन्य किस्म के हेयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से पहले इस तथ्य की जांच ज़रूर करें।

बालों को अधिक धोना 

what causes split ends and how to prevent them inside

हालांकि, बालों की नियमित सफाई करना बहुत ज़रूरी है। लेकिन, बालों को कुछ अधिक साफ करना भी दोमुंहे बालों की समस्या हो सकती है। अधिक बार बालों को साफ करने से उनका प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे बालों में सूखापन या खुरदरा सिर होने का डर रहता है। कहा जाता है कि एक सामान्य रूप में शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए, इससे बालों के टूटने और दोमुंहे होने की संभावना कम हो सकती है।

Recommended Video

बालों को अधिक हीट करने से बचें

बालों को स्टाइलिश और खूबसूरत बनाने के लिए आजकल महिलाएं हीट स्ट्रीम का खूब इस्तेमाल करती हैं। बालों को कोई सीधा करने में लगा है तो कोई घुंघराले बाल करने में लगा है। ऐसे में महिलाएं ब्लो-ड्रायर या हेयर स्ट्रेटनर का खूब इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, आपको बता दें कि हीट स्ट्रीम से सिर्फ बालों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता है बल्कि, इसके इस्तेमाल से दोमुंहे बालों की समस्या भी होने लगती है। कई बार इससे बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले इसके बारे में आपको विचार ज़रूर करना चाहिए।   

इसे भी पढ़ें: शहनाज हुसैन से जानें बालों को नेचुरली स्‍ट्रेट करने के उपाय


इन बातों का भी रखें ध्यान 

what causes split ends and how to prevent them inside

दोमुंहे बालों की समस्या को रोकने के लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। अगर आप इन बातों को ध्यान देती हैं, तो कमज़ोर होते बालों से लेकर झड़ने की समस्या को भी काफी हद तक रोक सकती हैं। 

  • इसके लिए आप अल्कोहल फ्री शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • गीले बालों में कंघी करने से बचें।
  • बालों को सुरक्षित रखने के लिए होममेड शैम्पू या कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें। 
  • बालों के लिए प्रोटीन युक्त आहार बेस्ट माना जाता है।
  • हेयर मास्क का चुनाव करने समय आप केमिकल युक्त हेयर मास्क का चुनाव करने से बचें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।