• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपर्ट टिप्स: जानें बालों में परफेक्ट चोटी बनाने के आसान तरीके

अगर आप बालों में परफेक्ट तरीके से चोटी बनाना चाहती हैं और अपने लुक को स्टाइलिश दिखाना चाहती हैं तो यहां बताए टिप्स आजमा सकती हैं। 
Published -24 Jan 2022, 15:01 ISTUpdated -24 Jan 2022, 15:24 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -24 Jan 2022, 15:01 ISTUpdated -24 Jan 2022, 15:24 IST
Next
Article
bread hair style

बालों में चोटी आजकल लड़कियों की सबसे पसंदीदा हेयर स्टाइल में से एक है। किसी भी अवसर में ये हेयरस्टाइल आपको स्मार्ट लुक दे सकती है। लड़कियां चाहे ऑफिस जाएं या किसी पार्टी में अलग तरीके की चोटियां आजकल ट्रेंड में हैं। चाहे सर्दियों में मेसी चोटी हो या फिर लूज चोटी हमेशा किसी भी ऑउटफिट के साथ मैच करती है।

लेकिन चोटियों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि लड़कियां परफेक्ट तरीके से अपने बालों को स्टाइल नहीं कर पाती हैं जिससे उनका लुक थोड़ा खराब लगने लगता है। अगर आप भी कुछ आसान तरीकों से परफेक्ट चोटी बनाना चाहती हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट और मेकअप आर्टिस्ट मेहरीन कौसर आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रही हैं जिनसे आप किसी भी तरह के बालों में परफेक्ट चोटी बना सकती हैं।  

हेयर स्प्रे से बालों को करें सेट 

set hair with sprey 

चोटी बनाने से पहले, पूरे बालों पर टेक्सचराइजिंग स्प्रे या पाउडर छिड़कें। यह बालों में वॉल्यूम जोड़ने के साथ-साथ बालों की फ्रिज को भी काम करता है। जब भी आप चोटी बनाती हैं तब सबसे बड़ी समस्या आपके बालों के चोटी से बाहर निकलने की होती है। ऐसे में आप जब हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करती हैं तब यह बालों को अच्छी तरह सेट करने में मदद करता है और बालों की अच्छी चोटी बनती है। खासतौर पर यदि आपके बाल लेयर ये स्टेप्स में हों तब भी आपको परफेक्ट चोटी मिल सकती है। मेसी चोटी के लिए हेयर स्टाइल बनाने से पहले स्प्रे करना सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपके पास हेयर स्प्रे नहीं है तो बालों में चोटी वाले हिस्से को पानी से हल्का गीला करके चोटी बनाएं। 

सरल तरीके से करें शुरुआत 

यदि आपने पहले कभी चोटी नहीं की है तो जटिल फ्रेंच प्लेट्स और फिशटेल करने की बजाय आप एक सरल चोटी बनाएं। इसके लिए आप एक साधारण पोनीटेल से शुरू करें या पिगटेल के दो सिरों को बांधें और उन्हें एक साथ बांधें। अपनी चोटी हेयर स्टाइल को साधारण तरीके से स्टाइल करें और परफेक्ट लुक पाएं।  

बालों को सेक्शन में बांटें 

devide in sections

मेहरीन कौसर बताती हैं कि जब भी आप चोटी करें तब बालों को दो, तीन या चार बराबर हिस्सों में बांटें और एक सिरे से घुमाते हुए दूसरे में लपेटें। एक परफेक्ट चोटी के लिए लिए सेक्शन बराबर होने चाहिए क्योंकि यदि आप बराबर हिस्सों में बालों को नहीं बांटती हैं तो बाल ठीक से स्टाइल नहीं हो पाते हैं और उलझे हुए नजर आने लगते हैं। चोटी बनाते समय बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड को स्ट्रेट करने से पतले बालों में भी बाउंसी लुक मिलता है।

इसे भी पढ़ें:एक नहीं, इन चार तरीकों से बनाएं फ्रेंच ब्रेड और पाएं स्टाइलिश लुक

उंगलियों से बनाएं मेसी चोटी 

बालों को चोटी से स्टाइल करने के लिए हमेशा जरूरी नहीं है कि आप कंघी का ही इस्तेमाल करें। बालों को स्टाइल करने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले उंगलियों की मदद से बालों को अच्छी तरह से सुलझाएं। फिर उंगलियों को नीचे की तरफ लाएं और बालों से आसानी से चोटी बनाएं। 

फिशटेल स्टाइल करें ट्राई 

fishtail hair style

फिशटेल स्टाइल आपके बालों में चोटी बनाने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप एक पोनीटेल को दो हिस्सों में बांटकर चोटी बनाना शुरू करें और फिर बाएं सेक्शन से बालों का एक टुकड़ा लें और दाहिनी ओर के ऊपर ले आएं। इस प्रक्रिया को दोहराएं, इस बार दाएं पोनीटेल से शुरू करके बालों को बाईं ओर ले जाएं। बालों में नीचे तक ये प्रक्रिया जारी रखें जब तक कि आपके बाल खत्म न हो जाएं और अंत में बालों को बैंड से सुरक्षित करें। 

बालों को कर्ल करें 

यदि आपके बाल बहुत ज्यादा सिल्की और स्ट्रेट हैं तो पहले अपने बालों को कर्ल या वेव करें। कर्ली बालों में बहुत आसानी से चोटी बनाई जा सकती है क्योंकि इसमें बालों के जल्दी खुलने का डर नहीं होता है। बालों को कर्ल करने का एक तरीका रात में सोते समय चोटी बनाना है। जिससे आपको सुबह कर्ली बाल मिलेंगे और आप इन्हें परफेक्ट तरीके से चोटी में स्टाइल कर पाएंगी। 

Recommended Video

बालों में एक्सटेंशन जोड़ें

यदि आपके बाल छोटे हैं और आप उनमें भी चोटी बनाना चाहती हैं तो आपको बालों में एक्सप्टेंशन लगाना चाहिए। ऐसे बालों में क्लिप-इन हेयर एक्सटेंशन जोड़ें और अपनी मनचाही हेयर स्टाइल ट्राई करें। चोटी के लिए एक्सटेंशन बहुत जरूरी एक्सेसरी में से एक है। क्लिप-इन हेयर एक्सटेंशन आप जब चाहें पहन सकती हैं और ये प्लेटिंग के लिए आदर्श हो सकता है।

हेयर एक्सेसरी का इस्तेमाल 

hairstyle gajra with braid

चोटी को स्टाइलिश लुक देने के लिए आप कई तरह की हेयर एक्सेसरी ट्राई कर सकती हैं। एक्सेसरीज का इस्तेमाल आपकी साधारण चोटी को खूबसूरत और प्रेजेंटेबल लुक देता है। चोटी में स्टाइल जोड़ने के लिए कई तरह की एक्सेसरीस काम आती हैं। जैसे अगर आप शादी या किसी पार्टी में चोटी बना रही हैं तो इसे गजरे या परांदा से स्टाइल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें:एक नहीं, इन चार तरीकों से बनाएं फ्रेंच ब्रेड और पाएं स्टाइलिश लुक

यहां बताए कुछ आसान हैक्स आपको परफेक्ट चोटी बनाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए अगर आप बालों में चोटी आसानी से चोटी बनाना चाहती हैं तो ये टिप्स आजमा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।