एकता कपूर के फेमस टीवी सीरियल 'कसौटी जिंदगी की' पार्ट-1 में कोमोलिका की आइकॉनिक भूमिका निभाने वाली एक्‍ट्रेस उर्वशी ढोलकिया की उम्र 42 वर्ष है। मगर उनकी खूबसूरत और चमकदार त्‍वचा उन्‍हें अपनी उम्र से 5 वर्ष छोटा दर्शाती है। इसके पीछे बड़ी वजह है उर्वशी का स्किन केयर रूटीन। 

अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर उर्वशी ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्‍होंने अपना स्किन केयर रूटीन बताया है। उर्वशी का स्किन केयर रूटीन बेहद आसान है और यदि आप भी उर्वशी की तरह ही उम्र के 40वें पड़ाव में भी यूथफुल नजर आना चाहती हैं तो आप इस रूटीन को आसान स्‍टेप्‍स में फॉलो कर सकती हैं। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि उर्वशी ढोलकिया अपनी त्‍वचा की केयर कैसे करती हैं और उनका स्किन केयर रूटीन क्‍या है- 

इसे जरूर पढ़ें: उर्वशी ढोलकिया के बारे में कितना जानती हैं आप, ये क्विज खेलें और पता लगाएं

फेस क्‍लीनिंग 

सुबह उठ कर सबसे पहले फेस क्‍लीनिंग करना बेहद जरूर होता है कयोंकि रात में सोने के दौरान चेहरे पर ऑयल इकट्ठा हो जाता है। यदि इसे साफ न किया जाए तो धूल-मिट्टी के कण आसानी से स्किन पोर्स के अंदर घुस सकते हैं। जिससे ब्‍लैकहेड्स और मुंहासों की समस्‍या हो सकती है। इसलिए उर्वशी सुबह उठते ही सबसे पहले अपना चेहरा वॉश करती हैं। वह कहती हैं, 'मैं जैल बेस्‍ड फेस वॉश का इस्‍तेमाल करती हूं क्‍योंकि मेरी त्‍वचा कॉम्बिनेशन है। हर किसी को अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार ही फेसवॉश का चयन करना चाहिए। इसे चेहरा अच्‍छी तरह से साफ भी हो जाता है और उसमें चमक भी आ जाती है।'

skin care products for  plus

फेस आइसिंग 

चेहरे को फेसवॉश से क्‍लीन करने के बाद उर्वशी अपने चेहरे पर आइस लगाती हैं। वह कहती हैं, 'उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे के पोर्स का साइज भी बड़ा हो जाता है। इसलिए चेहरे पर आइसिंग जरूर करनी चाहिए, ऐसा करने से पोर्स का साइज तो कम होता ही है साथ ही आप ताजगी भी महसूस करते हैं।' दरअसल , उम्र के 40वें पड़ाव पर पहुंचते-पहुंचते त्‍वचा में ढीलापन आने लग जाता है। ऐसे में फेस आइसिंग त्‍वचा में कसाव लाने का बहुत अच्‍छा विकल्‍प है। रोजाना चेहरे पर 1 मिनट के लिए आइसिंग करने से ही बहुत फर्क नजर आने लगता है। 

फेस टोनिंग 

फेस टोनिंग फेस क्‍लीनिंग का एक महत्‍वपूर्ण स्‍टेप है। इससे त्‍वचा की डीप क्‍लीनिंग के साथ-साथ स्किन पोर्स में छुपी गंदगी  भी अच्‍छी तरह से साफ हो जाती है। बाजार में कई अच्‍छे ब्रांड्स में आपको फेस टोनर मिल जाएंगे, मगर गुलाब जल हर स्किन टाइप के लिए बेस्‍ट होता है। उर्वशी भी फेस टोनिंग के लिए गुलाब जल का ही इस्‍तेमाल करती हैं। वह कहती हैं, 'चेहरे पर अच्‍छी तरह से गुलाब जल स्‍प्रे करें और 15-20 सैकेंड के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्‍के हाथों से चेहरे की मसाज करें।' आपको बता दें कि गुलाब जल त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा नेचुरल मॉइश्‍चराइजर भी होता है। इससे चेहरे की ड्राइनेस दूर होती है और चेहरे पर चमक आ जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: बिग बॉस विनर रहीं उर्वशी 16 साल की उम्र में बनी थीं मां, हैरान कर देने वाली हैं ये तस्वीरें

फेस मॉइश्‍चराइजिंग 

मॉइश्‍चराइजर का चुनाव भी त्‍वचा के टाइप के अनुसार ही करना चाहिए। उर्वशी की कॉम्बिनेशन स्किन है तो वह बेहद लाइट मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करती हैं। वह कहती हैं, 'वॉटर बेस्‍ड लाइट मॉइश्‍चराइजर मेरी त्‍वचा के लिए बेस्‍ट है। इसे लगाते वक्‍त मैं गले और चेहरे की हल्‍की मसाज भी करती हूं। जब भी चेहरे और गले की मसाज करें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि मसाज के दौरान हाथों को नीचे से ऊपर की ओर लाएं।' आपको बता दें कि इस तरह मसाज करने से त्‍वचा में कसाव आता है। वहीं यदि आप इसकी विपरीत दिशा में मसाज करती हैं तो त्‍वचा ढीली पड़ने लगती है और उसमें रिंकल्‍स भी आ जाते हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by URVASHI (@urvashidholakia)

 

लिप केयर 

चेहरे के साथ-साथ होंठों की भी सही देखभाल जरूरी है। खासतौर पर जब होंठों की त्‍वचा ड्राई हो और होंठ फटने लग जाते हों। उर्वशी कहती हैं, 'मैं होंठों पर लिप बाम का इस्‍तेमाल करती हूं। इससे मेरे होंठ मॉइश्‍चराइज रहते हैं और फटते भी नहीं है।' 

Recommended Video

आपको उर्वशी ढोलकिया का स्किन केयर रूटीन पसंद आया हो तो आप भी इसे आजमा कर देख सकती हैं। यदि आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो इस स्किन केयर रूटीन को अपनाने से पहले त्‍वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें। 

यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक करें और इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।