• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डार्क स्पॉट्स से लेकर एक्ने तक की समस्या को दूर करेंगे यह ब्यूटी हैक्स

अगर आप अपनी स्किन की किसी भी प्रॉब्लम को नेचुरल तरीके से दूर करना चाहती हैं तो आपको तुलसी से जुड़े इन ब्यूटी हैक्स के बारे में अवश्य पता होना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Aug 2022, 13:44 ISTUpdated -07 Aug 2022, 13:44 IST
Next
Article
these tulsi beauty hacks will care your skin

तुलसी एक औषधीय पौधा है, जिसे महिलाएं घर-घर में लगाती हैं। औषधीय गुणों के कारण लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, यह आपकी सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी जादू की तरह काम करती है। तुलसी को अगर स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाए तो इससे हर स्किन प्रॉब्लम्स का हल मिल जाता है। 

तुलसी से जुड़े यह हैक्स आपकी स्किन ही नहीं, बालों का भी ख्याल रखते हैं। आप तुलसी को पीसकर लगा सकती हैं या फिर पैक बना सकती हैं या फिर तुलसी का पानी भी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है। आज के समय में हर महिला किसी ना किसी स्किन या हेयर प्रॉब्लम से जूझ ही रही है। ऐसे में तुलसी का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको तुलसी से जुड़े कुछ अमेजिंग ब्यूटी हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके बेहद काम आएंगे-

डैंड्रफ के लिए तुलसी हैक्स

tulsi for dandruff

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं, तो तुलसी का यह हैक अपनाएं। इसके लिए आप ब्लेंडर में तुलसी के कुछ पत्ते, आधा कप आंवला पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब इसका एक स्मूद पेस्ट बनाएं। बस, इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्की मसाज करें। इसके बाद, 30 मिनट के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। यह मास्क प्रभावी रूप से डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: रात में अपनाएं ये नुस्‍खे, हल्‍के पड़ सकते हैं चेहरे के 'काले धब्बे'

एक्ने के लिए हैक्स

चेहरे पर एक्ने होने पर उससे आपकी स्किन की खूबसूरती कहीं छिप जाती है। तुलसी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण एक्ने और ब्रेकआउट को दूर रखने में मदद करते हैं। इसके लिए, आप तुलसी और नीम के पत्तों का एक गुच्छा लें और उन्हें एक साथ पीसकर पेस्ट बना लें।(एक्ने की समस्या ऐसे करें दूर)

अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे मुंहासों पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो पेस्ट को पानी से धोकर सुखा लें। अंत में, अपनी स्किन को वॉश कर लें। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप नींबू के रस को स्किप कर दें।

Recommended Video

डार्क सर्कल्स के लिए तुलसी हैक्स

tulsi for dark circles

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं, तो ऐसे में आप तुलसी को कुछ इस तरह इस्तेमाल करें। इसके लिए, आप तुलसी, नीम और पुदीने की पत्तियों को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट भी बना सकते हैं। इस पेस्ट में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसे अपनी आंखों के चारों ओर काले घेरे को हल्का करने के लिए लगाएं। नियमित रूप से इस हैक्स को अपनाने से आपके काले घेरे कम होने लगते हैं।

सनबर्न के लिए तुलसी हैक्स

सनबर्न होने पर तुलसी के इस हैक्स को अपनाया जा सकता है। इसके लिए तुलसी के कुछ पत्ते लेकर उसमें थोड़ा पानी पीस लें और फिर उसमें एक चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद को मिक्स करें। अब अपने चेहरे को वॉश करें और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। करीबन दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से इसे ऐसे ही छोड़ दें।

हेयर लॉस के लिए तुलसी हैक्स

tulsi hacks for hairloss

आज के समय में बालों का झड़ना बेहद आम समस्या है। इससे निजात दिलाने में तुलसी का यह हैक आपके काम आएगा। बस अपने रेग्युलर ऑयल में तुलसी के पत्ते को क्रश करके मिलाएं। अब इस तेल की मदद से अपने स्कैल्प की मसाज करें और इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, शैम्पू और कंडीशनर की मदद से बालों को क्लीन करें।

इसे जरूर पढ़ें- Pigmentation On Face: इन 7 गलतियों से चेहरे पर बढ़ते हैं डार्क स्पॉट्स, स्किन टोन होती है खराब

तो अब आप भी इन तुलसी हैक्स की मदद लें और अपनी सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को अलविदा कहें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik, pixabay

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।