आप जब भी कहीं घूमने जाती हैं आपकी त्वचा और बालों को कई हानिकारक तत्वों का सामना करना पड़ता है जैसे सूरज, धूल और समुद्र के खारे पानी और नमी से त्वचा का बेजान होना। खासतौर पर जब आप बीचेज़ घूमने जा रही हैं तो आपके बालों और त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इस लेख में हमारी एक्सपर्ट डॉक्टर गीता ग्रेवाल, कॉस्मेटिक सर्जन, वेलनेस / एंटी एजिंग एक्सपर्ट आपको बताने जा रही हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप बीच एरिया में भी अपनी त्वचा और बालों की खूबसूरती कायम रख सकती हैं। 

धूप से सुरक्षा

skin care in beach ()

आप जब भी बीच वाले एरिया में जा रही हैं अपने चेहरे और हाथों ,पैरों पर अच्छी गुणवत्ता वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें। किसी भी जगह पर त्वचा का डायरेक्ट धूप के संपर्क में आना हानिकारक हो सकता है और सनस्क्रीन त्वचा की सुरक्षा करता है। ध्यान रखें कि सनस्क्रीन हमेशा बाहर निकलने के 20 मिनट पहले त्वचा पर अप्लाई करें। सूरज के अधिक संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर टैनिंग, झुर्रियां और सनबर्न हो सकते हैं इसलिए सनस्क्रीन त्वचा संबंधी सभी समस्याओं के लिए एक अच्छा उपाय है।

अपने पैरों की देखभाल करें

skin care in beach ()

नंगे पैर समुद्र तट के किनारे चलते हुए आपके पैरों को नुक्सान पहुँच सकता है और पेडीक्योर का असर भी कम होने लगता है। जब आप बीचेज़ में जा रही हैं तब अपने पैरों को रोज़ एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करें। हर बार जब भी आपको समय मिले आप पैरों की अच्छी तरह से सफाई करें और अपने पैरों की देखभाल करें। पैर आपके शरीर का एक अहम् हिस्सा हैं चलते हुए कठोर हो जाते हैं।अपने पैरों की मालिश के लिए एक अच्छी क्रीम का इस्तेमाल करें। 

चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें 

skin care in beach ()

मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और जब आप बीचेज़ की यात्रा कर रही हैं तब त्वचा के पोषण के लिए एक अच्छे और हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना अच्छा होता है क्योंकि बीच एरिया में त्वचा रूखी हो जाती है । मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है और इसे शुष्क होने से बचाता है। मॉइस्चराइज़र के साथ टोनर का इस्तेमाल भी करें। ये आपकी त्वचा को ताज़ा करता है और त्वचा के ऑयल को कंट्रोल करता है। यह गंदगी और बैक्टीरिया से त्वचा के छिद्रों को साफ रखता है। लेकिन ध्यान रखें यदि आपकी रूखी त्वचा है तो टोनर का प्रयोग न करें।

Recommended Video

फेस स्क्रब और सीरम 

सीरम जिसमें लैक्टिक, ग्लाइकोलिक या सैलिसिलिक एसिड होता है वह वास्तव में बीच एरिया में आपकी त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है। फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल भी डेड स्किन को हटाता है और ब्लैकहेड्स को कम करता है। फेशियल स्क्रब आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा के रोमछिद्रों से डस्ट पार्टिकल्स को हटाता है।

लिप ग्लॉस का इस्तेमाल करें

skin care in beach ()

लंबे समय तक लिपस्टिक का उपयोग करने से आपके होंठ सूख सकते हैं और इनमें दरारें पड़ सकती हैं। ऐसे में लिप बाम लगाना लिपस्टिक की तुलना में ज्यादा बेहतर होता है। 

बालों की देखभाल

skin care in beach ()

लड़कियों की खूबसूरती बालों से ही होती है, इसलिए बालों की देखभाल आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। बीचेज़ में एक अच्छी गुणवत्ता वाले शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को समुद्र के खारे पानी से बचा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें : नहाने से पहले और बाद में की गई ये गलतियां बन सकती हैं हेयर डैमेज का कारण

बालों को कवर करें 

skin care in beach ()

जहाँ तक हो सके बालों को डायरेक्ट धूप और समुद्र के पानी से बचाने के लिए किसी स्टोल या हैट से कवर करके रखें। ऐसा करने से हेयर डैमेज नहीं होंगे और उनकी खूबसूरती भी बरकरार रहेगी। 

इसे जरूर पढ़ें : DIY: कलौंजी से बने इन फेस मास्क से पाएं ग्लोइंग स्किन

इन युक्तियों का पालन करके आप अपनी त्वचा और बालों को सौर विकिरण से बचा सकती हैं और इससे होने वाले  हानिकारक प्रभावों से भी बची रहेंगी, साथ ही बीचेज़ की खूबसूरती का भरपूर आनंद भी उठा पाएंगी।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik