आज के समय में महिलाएं लम्बे नाखून रखना काफी पसंद करती हैं। इन लम्बे नाखूनों को वह तरह-तरह के नेल आर्ट के जरिए डिफरेंट लुक देती हैं। साथ ही अपने लुक को भी बेहद स्टाइलिश बनाती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जिन्हें नाखून चाहकर भी लंबे नहीं होते या फिर अगर लंबे होते भी हैं तो भी वह बेहद कमजोर होते हैं और जल्द ही टूट जाते हैं। ऐसे में वह लम्बे नाखूनों की अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए ऐक्रेनिक नेल्स का सहारा लेती हैं।

अपने रियल नेल्स के उपर ऐक्रेनिक नेल्स को फिक्स करके वह मनचाही लेंथ तक अपने नेल्स को बढ़ा सकती हैं। लेकिन जब आप नेचुरल नेल्स के उपर ऐक्रेनिक नेल्स को फिक्स करती हैं, तो इससे उन पर प्रेशर पड़ता है, जिसके कारण कभी-कभी उनके क्रैक होने का खतरा भी रहता है। इतना ही नहीं, इससे आपके नेचुरल नेल्स अपनी चमक और ताकत खो देते हैं। इसलिए आपको कुछ वक्त के लिए ऐक्रेनिक नेल्स को ब्रेक देना चाहिए और अपने नेचुरल नेल्स की सही तरह से केयर करनी चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि ऐक्रेनिक नेल्स को रिमूव करने के बाद आप किन टिप्स की मदद से अपने नेचुरल नेल्स में किस तरह दोबारा जान फूंक सकती हैं-

नाखूनों को करें कट

cut the nails

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन ऐक्रेनिक नेल्स को रिमूव करने के बाद यह उनकी केयर करने का सबसे पहला स्टेप हैं। दरअसल, जब आप ऐक्रेनिक नेल्स का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके नेचुरल नेल्स को मजबूत होने का मौका नहीं मिल पाता। ऐसे में अगर आप उन्हें बिना काटे ही बढ़ने देंगी तो इससे कमजोर नाखून थोड़ी ग्रोथ के बाद वैसे भी टूट जाएगा। इसलिए, आपको अपने नाखूनों को काट देना चाहिए और उन्हें वापस बनाने के लिए नए सिरे से बढ़ने देना चाहिए।

उन्हें हाइड्रेटेड रखें 

haaidrate nails

ऐक्रेनिक नेल्स को रिमूव करने के बाद आपके नाखून बेहद कमजोर हो जाते हैं। इस स्थिति में उनकी केयर करने के लिए हाथों और नाखूनों को हाइड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने क्यूटिकल्स को नम रखें, लोशन से अपने हाथों को हाइड्रेट करें और ढेर सारा पानी पिएं। यह स्टेप आपके नाखूनों को भीतर से मजबूती प्रदान करने में मदद करेगा।

Recommended Video

अपने नाखूनों को सांस लेने दें

nail care tips

ऐक्रेनिक नेल्स को रिमूव करने के बाद आपके नेल्स चूंकि कमजोर हो जाते हैं, इसलिए उन्हें एक बार फिर से हील करने के लिए आपको कुछ वक्त लगेगा। ऐसे में आपको उन्हें सांस लेने का मौका देना चाहिए। इसके लिए आप दोबारा ऐक्रेनिक नेल्स का इस्तेमाल करने से कुछ वक्त का ब्रेक लें। वहीं इस दौरान आप जेल नेल पेंट आदि का इस्तेमाल करने से बचें। इतना ही नहीं, आप तरह-तरह के नेलपेंट को भी अवॉयड करें। बस अपने नेल्स को एक प्रोटेक्शन देने के लिए एक बेस कोट अप्लाई करें। आप चाहें तो नेल पेंट की जगह अपने नेल्स पर नेल स्ट्रेन्थनर भी लगा सकती हैं। यह आपके नाखूनों को अतिरिक्त मजबूती प्रदान करेंगे।

जरूर करवाएं मेनीक्योर

manicure in hands

आमतौर पर महिलाएं अपने नेल्स को ब्यूटीफुल बनाने के लिए मेनीक्योर का सहारा लेती हैं। लेकिन ऐक्रेनिक नेल्स को रिमूव करने के बाद मेनीक्योर जरूर करवाना चाहिए। यह आपके हाथों को रिलैक्स करने के अलावा नेल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है। इसलिए अपने नेल्स की केयर करने के लिए मेनीक्योर करवाएं। अगर आपके लिए पार्लर जाना संभव नहीं है तो आप घर पर भी मेनीक्योर कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।