कई बार हम खूबसूरती निखारते समय कुछ ऐसे हिस्सों को भूल जाते हैं जो आमतौर पर दिखाई नहीं देते हैं। ये कुछ ऐसे हिस्से हैं जो कपड़ों के भीतर छिप जाते हैं लेकिन कुछ ड्रेसेस में ये उभरकर दिखने लगते हैं। ऐसे ही हिस्सों में से ब्रा के स्ट्रैप के निशान भी हैं, जो कपड़ों में भले ही छिपे रहें लेकिन जब हम अपनी पसंदीदा ड्रेस पहनते हैं तब ये उभरकर सामने आ जाते हैं और खूबसूरती में ग्रहण लगा देते हैं।

ब्रा स्ट्रैप के निशानों से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल भी होता है क्योंकि इन्हें आसानी से ठीक नहीं किया जा सकता है। यदि आपके कंधों के आस-पास के हिस्से पर ब्रा के स्ट्रैप के निशान दिखाई दे रहे हैं तो आपकी पसंदीदा ऑफ-शोल्डर ड्रेस पहनना मुश्किल हो जाता है। यदि आप समय से इन निशानों को ध्यान नहीं देते हैं तो ये बहुत ज्यादा भद्दे लगने लगते हैं। आइए  ग्रेटर नोएडा के ब्यूटी जोन सलून की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें कि कैसे कुछ आसान टिप्स इन निशानों से छुटकारा दिला सकती हैं।  

क्यों पड़ते हैं ब्रा स्ट्रैप के निशान

bra strap marks

इन निशानों के लिए काफी हद तक आपकी ब्रा की क्वालिटी और फिटिंग भी ज़िम्मेदार होती है। जब आप इसके खराब फिटिंग की ब्रा लंबे समय तक पहनती हैं तब ये त्वचा में समा जाती है और आपके कंधों, पीठ और बस्ट लाइन में ब्लड सर्कुलेशन कम करने लगती है। इसलिए हमेशा सही फिटिंग की ब्रा पहनना निशानों से बचने का एक अच्छा उपाय है। कई बार खराब क्वालिटी की ब्रा भी शरीर में हाइपर पिगमेंटेशन का कारण बन जाती है और त्वचा पर निशान छोड़ती है।

इसे जरूर पढ़ें:शॉपिंग से पहले ब्रा का सही साइज़ पता करने के स्मार्ट टिप्स जान लें

ब्रा स्ट्रैप के निशान से छुटकारा पाने की टिप्स

दूध का करें उपयोग

milk use bra strap

दूध से आप त्वचा में पड़ने वाले ब्रा के निशानों से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए 1 /2 कप दूध में 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं और इससे त्वचा के प्रभावित हिस्सों में मसाज करें। दूध त्वचा के लिए एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और गुलाब जल शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ त्वचा की टैनिंग दूर करता है। इन दोनों सामग्रियों के मिश्रण से प्रभावित हिस्से को कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। कुछ दिनों तक किसी अन्य साबुन या बॉडी वॉश के इस्तेमाल से बचें।

दही और हल्दी का पैक

dahi haldi pack

ब्रा के स्ट्रैप के निशान से छुटकारा पाने के लिए आप इस प्रभावी पैक का उपयोग भी कर सकती हैं । दही त्वचा को पोषण प्रदान करता है जबकि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा में पड़े निशान को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए एक बड़े चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर अच्छी तरह से लगाएं। 5 मिनट तक इससे मसाज करने के बाद 10  मिनट के लिए ये पैक लगाए रखें। थोड़ी देर बाद त्वचा को पानी से धो लें और कम से कम 15 दिनों तक ये प्रक्रिया दोहराएं।

इसे जरूर पढ़ें:Tips: जानें 'ब्रा' चुनने का सही तरीका

Recommended Video

लेमन शुगर स्क्रब

lemon sugar scrub

ब्रा स्ट्रैप के निशान से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू और चीनी के होममेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिस हिस्से पर ब्रा स्ट्रैप के निशान हैं उस भाग को नियमित रूप से इस स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। नींबू और चीनी का मिश्रण सबसे अच्छा प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है। नींबू त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है और चीनी एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है। स्क्रब बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच चीनी और 1 चम्मच नींबू को मिलाकर मिश्रण बनाएं। त्वचा में जिस जगह निशान हैं उस पर इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। हफ्ते में कम से कम 3 दिन ये नुस्खा आजमाएं।  एक महीने में आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

beauty expert tips

इन तेलों से करें मसाज 

मोनिका राणा बताती हैं कि त्वचा पर ब्रा स्ट्रैप वाले निशान पर जैतून के तेल, लैवेंडर ऑयल या टी ट्री ऑयल से मसाज करें। इसके लिए अपनी हथेली में इनमें से किसी भी तेल की कुछ बूंदें लेकर प्रभावित हिस्से पर मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करने से ये निशान हल्के होकर पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं। 

प्रो टिप्स

  • मोनिका राणा बताती हैं कि यदि आपको ब्रा स्ट्रैप के निशानों से छुटकारा पाना है तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी। जैसे हमेशा अपनी सही फिटिंग की ब्रा चुनें
  • गर्मियों के मौसम में कॉटन ब्रा त्वचा के लिए ज्यादा अच्छी तरह काम करती हैं और ये त्वचा पर निशान नहीं छोड़ती हैं
  • इस समस्या से बचने के लिए स्ट्रैपलेस ब्रा का इतेमाल कर सकती हैं।
  • धूप में निकलते समय हमेशा त्वचा के प्रकार के हिसाब से सनस्क्रीन लगाएं।
  • यदि ज्यादा ड्राई स्किन है तो ब्रा पहनने से पहले मॉइस्चराइजिंग लोशन का इस्तेमाल करें।

यहां बताई गई सभी टिप्स और घरेलू नुस्खों को ट्राई करके आप ब्रा स्ट्रैप से त्वचा में पड़ने वाले निशानों से छुटकारा तो पा ही सकती हैं और अपनी पसंदीदा ऑफ शोल्डर ड्रेस भी कैरी कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik