जब भी महिलाएं अपने हेयर्स को स्टाइल करती हैं तो वह डिफरेंट तरीके से हेयरस्टाइल्स बनाती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप इंटरनेट पर एक ब्यूटीफुल हेयरस्टाइल देखती हैं और फिर उसे अपने बालों में बनाती हैं। आपको समझ नहीं आता कि आपको वह लुक क्यों नहीं मिल रहा है। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है कि आप हेयरस्टाइल तो अच्छी तरह बनाती हैं, लेकिन हेयर पार्टिंग पर फोकस नहीं करतीं। चूंकि हर महिला का फेस शेप अलग होता है। इसलिए यह जरूरी है कि जब आप कोई भी हेयरस्टाइल बनाएं तो पहले अपने फेस शेप के अनुसार हेयर पार्टिंग करें। अगर हेयर पार्टिंग ही गलत होगी तो इससे वह आपको लुक कभी नहीं मिलेगा, जो आप वास्तव में चाहती हैं। अब सवाल यह उठता है कि आपके फेस शेप के अनुसार हेयर पार्टिंग कौन सी अच्छी लगेगी। अगर आप भी इसी कशमकश में हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किस फेस शेप पर कौन सी हेयर पार्टिंग अच्छी लगेगी-

राउंड फेस शेप

face shape hairstyle inside

अगर आपका फेस शेप राउंड है तो ऐसे में आपका माथा बड़ा लग सकता है। इस तरह अपने चेहरे में dimension एड करने के लिए आप डीप साइड पार्टिंग कर सकती हैं। इसके अलावा सेंटर पार्टिंग भी आपके चेहरे को लंबा दिखाने में मदद करती है। आप दोनों ही हेयर पार्टिंग को अपने हेयर्स पर ट्राई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: करीना कपूर से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक, ये हैं bollywod के सबसे cool hairstyles

ओवल फेस शेप

right hair parting according to your face shape inside

अगर आपका फेस शेप ओवल है तो यकीनन आप काफी खुशकिस्मत हैं, क्योंकि आप किसी भी तरह की हेयरपार्टिंग को अपने हेयरस्टाइल का हिस्सा बना सकती हैं। यह फेस शेप एक आदर्श चेहरा माना जाता है। ऐसे में आप अपनी हेयरस्टाइलिंग से लेकर हेयर पार्टिंग में कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। (पार्टी परफेक्ट हेयरस्टाइल)

स्क्वेयर फेस शेप

your face shape hairstyle inside

अगर आप फेस शेप स्क्वेयर है तो आपके लिए यकीनन यह पता लगा पाना काफी मुश्किल है कि आपके चेहरे पर कौन सी हेयर पार्टिंग अच्छी लगेगी। चूंकि आपका चेहरा अधिक structured है तो ऐसे में आप साइड पार्ट हेयरस्टाइल बना सकती हैं। इसके अलावा अगर आप साइड पार्टिंग विद बैंग्स लुक रखती हैं तो इससे आपका चेहरा कम चौकोर नजर आता है।

Recommended Video

डायमंड फेस शेप

right hair according to your face shape inside

डायमंड फेस शेप वाली महिलाओं का माथा छोटा होता है, इसलिए साइड पार्टिंग इन पर काफी अच्छी लगती है। इस तरह की हेयरपार्टिंग आपके चीकबोन्स को कॉम्पलीमेंट करती है। अगर आप अपने बालों में साइड फ्रिंज लुक क्रिएट करने के बारे में सोच रही हैं तो यह आपके बालों पर बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगेगी। अगर आपने बालों में फ्रिंज लुक रखा हैं तो आप उसे साइड पार्टिंग में ही शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: मेंहदी की रस्म पर कैसे रखें अपने हेयर स्टाइल को sexy? बता रहीं हैं ये celebs


ऑब्लान्ग फेस शेप

right hair parting according to your face shape inside

ऑब्लान्ग फेस शेप में चौड़ाई की तुलना में अधिक लंबाई होती है। इसलिए आपको हेयरपार्टिंग करते हुए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उससे आपका चेहरा थोड़ा राउंड नजर आए। इसलिए आप सेंटर पार्टिंग या फिर सेंटर पार्टिंग विद फ्रिंज लुक रख सकती हैं। यह हेयर पार्टिंग आपके आयताकार चेहरे थोड़ा राउंड दिखाने में मदद करती है। (8 हेयरस्टाइल दे सकती हैं परफेक्ट और स्टाइलिश लुक)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@prachidesai,jacquelinef143,balanvidya,saraalikhan95)