• Samvida Tiwari
  • Editorial06 Jan 2021, 15:47 IST

प्रेग्नेंसी में खूबसूरती कायम रखने के लिए फॉलो करें ये 10 ब्यूटी टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा की खूबसूरती बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप यहां बताई गई 10 ब्यूटी टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
skin care in pregnency main
  • Samvida Tiwari
  • Editorial06 Jan 2021, 15:47 IST

प्रग्नेंसी का समय हर महिला के जीवन का एक खूबसूरत दौर होता है। यह वह चरण है जहां महिला बहुत आनंद और उत्साह का अनुभव करती है। होने वाली मां हर पल ख़ुशी का अनुभव करती है। लेकिन बच्चे के आने की ख़ुशी में होने वाली मां अपनी त्वचा का ध्यान रखना भूल जाती है, जिससे त्वचा बेजान नज़र आने लगती है। गर्भावस्था में कुछ हार्मोनल परिवर्तन भी आते हैं जो त्वचा की समस्याओं को जन्म दे सकते हैं। 

आपने कुछ महिलाओं को अपनी गर्भावस्था के दौरान भी ग्लो करते हुए देखा होगा, जबकि कई महिलाऐं बहुत ज्यादा डल हो जाती हैं। इसके पीछे प्रेग्नेंसी हार्मोन एक कारण हो सकता है। लेकिन आपको अपने चेहरे पर एक शानदार चमक प्राप्त करने के लिए गर्भावस्था के दौरान अपनी त्वचा के लिए एक ब्यूटी रूटीन को बनाए रखने की आवश्यकता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ब्यूटी टिप्स जो हर प्रेग्नेंट महिला को अपनी खूबसूरती कायम रखने के लिए फॉलो करनी चाहिए। 

 

1ज्यादा पानी पिएं

freepikdrink more water

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर प्राकृतिक और सुंदर चमक बनी रहे, तो आपके शरीर को हर समय हाइड्रेटेड रहना चाहिए। यह आपकी त्वचा में नमी कायम रखने के साथ त्वचा को ड्राई होने से बचाता है। पानी शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। आपके पेट में पानी की अच्छी मात्रा आपके शरीर में पर्याप्त एमनियोटिक द्रव सुनिश्चित करती है जो बच्चे के आराम के लिए महत्वपूर्ण है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा त्वचा का ग्लो कायम रखने के लिए जरूरी है। 

 

2वर्कआउट है जरूरी

freepikwork out

प्रेग्नेंट होने का मतलब यह नहीं है कि आप वर्कआउट नहीं कर सकती हैं। जब आप प्रेग्नेंट हैं तब भी वर्कआउट करना महत्वपूर्ण होता है। कुछ व्यायाम गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छे हैं। जैसे मैटरनिटी योग या मैडिटेशन। एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में वर्कआउट करना शुरू करें और धीरे-धीरे आप बहुत आराम महसूस करेंगी साथ ही आपके पूरे शरीर के साथ चेहरे पर भी ताजगी महसूस होगी।  

 

3मुहांसों से छुटकारा

shutterstockglowing skin

यदि आप उन महिलाओं में से हैं जिनमें हार्मोनल बदलाव की वजह से मुहांसों की समस्या हो रही है तो परेशान होने की जगह मुहांसों से छुटकारा पाने का प्रयास करें। अपने चेहरे को दिन में दो बार साबुन रहित क्लींजर से धोएं। अपनी त्वचा को धोते और सुखाते समय किसी हार्ड टॉवल का इस्तेमाल न करें। चेहरे पर स्क्रब न करें। इस अवधि के दौरान तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र और मेकअप अपनाएं। मुहांसों रहित त्वचा गर्भावस्था में भी खूबसूरत नज़र आएगी। 

 

4मैनीक्योर और पेडीक्योर है जरूरी

manicure andpedicure

अपने हाथों और पैरों की नियमित देखभाल के लिए मैनीक्योर और पैडीक्योर करवाएं। प्रेग्नेंसी में अक्सर फटी एड़ियों की समस्या हो जाती है और हार्मोनल बदलाव की वजह से हाथों की त्वचा भी ड्राई हो जाती है इससे छुटकारा पाने के लिए पेडीक्योर एक जरूरी विकल्प है। आप घर पर भी पैडीक्योर और मैनीक्योर कर सकती हैं। इसके लिए हाथों और पैरों को स्क्रब करें , कुछ देर गर्म पानी में डुबोएं और नाखून फाइल प्राप्त करें। अपने हाथों और पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ और अपने नाखूनों को आकार दें। नाखूनों को अच्छी तरह फ़ाइल करके नेल पेंट से उनकी खूबसूरती बढ़ाएं। 

 

5बालों को करें स्टाइल

shutterstockhair cut in pregnency

खूबसूरती के लिए जरूरी है के बाल भी देखने में खूबसूरत दिखें। बालों को स्टाइल देने के लिए हेयर कट करवाएं। हेयर कलरिंग और स्ट्रेटनिंग से बचें क्योंकि केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर भी हो सकता है। एक अच्छा हेयर कट आपको खूबसूरत लुक दे सकता है।  

6स्टाइलिश कपड़ों का चुनाव

freepikstylish maternity wear

जब तक आप अपने दूसरे ट्राइमेस्टर में प्रवेश करती हैं, तब तक आपके अधिकांश कपड़े टाइट हो जाते हैं। इसलिए आप अपने लिए कुछ कम्फर्टेबल और स्टाइलिश कपड़ों का चुनाव करें जो आपकी खूबसूरती में भी चार चाँद लगाएंगे।  

7स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

freepikstrech marks care

प्रेग्नेंसी में स्ट्रेच मार्क्स होना एक आम बात है। स्ट्रेच मार्क्स से बचने के लिए स्किन को पूरी तरह से मॉइस्ट होने की जरूरत है। इसके लिए कोई क्रीम अप्लाई करें या डॉक्टर से सलाह लेकर कोई लोशन या ऑयल का इस्तेमाल करें। स्किन की नमी बरकरार रहने पर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या नहीं होती है। कोको बटर क्रीम का उपयोग करने से काफी हद तक स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाया जा सकता है। कैस्टर ऑयल या एलोवेरा जेल से मालिश करना भी स्ट्रेस मार्क्स से छुटकारा दिला सकता है। 

 

8खान-पान हेल्दी रखें

freepikhealthy eating

आपके गर्भ में पल रहे शिशु को उचित पोषण की आवश्यकता है। इसलिए हमेशा हेल्दी खाना खाएं जिसमें भरपूर विटामिन और पोषक तत्व मौजूद हों। स्वस्थ भोजन आपकी त्वचा को भीतर से पोषण प्रदान करके ग्लोइंग बनाता है। इससे त्वचा हमेशा खिली-खिली नज़र आती है। आप अपनी डाइट में फलों को शामिल करें और सब्जियों का ज्यादा मात्रा में सेवन करें। जहां तक हो सके जंक फूड्स से बचें। जंक फूड्स त्वचा की खूबसूरती कम कर सकते हैं। 

9पर्याप्त नींद है जरूरी

freepiksleep well

जब आप गर्भवती होती हैं, तो आप हर समय थका हुआ महसूस कर सकती हैं। आपको इस दौरान ठीक से आराम करने की आवश्यकता है। आपके शरीर और दिमाग को भरपूर नींद की जरूरत है। सुनिश्चित करें कि आप इस समय के दौरान अच्छी तरह से सोएं । रात में कम से कम आठ घंटे सोने की कोशिश करें। अच्छी नींद से आँखों के नीचे काले घेरों की समस्या नहीं होती है और त्वचा का ग्लो कायम रहता है। हमेशा आरामदायक मुद्रा में सोने की कोशिश करें। 

 

 

10ब्यूटी रूटीन को फॉलो करें

Shutterstockbeauty rutein in pregnency

गर्भावस्था आपके लिए बहुत सारी समस्याएं ला सकती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद की देखभाल करना बंद कर दें। इस समय, आपकी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है! आपकी त्वचा को भी निखार लाने की जरूरत है। अपनी त्वचा को हफ्ते में दो या तीन बार स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे को हर रोज एक अच्छे फेस वाश से धोएं। इसके अलावा, अपने चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक के लिए कुछ होममेड फेस पैक तैयार करें। चेहरे पर एलो वेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ड्राई स्किन पर अच्छी क्रीम का इस्तेमाल करें। किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें और एक ब्यूटी रूटीन को फॉलो करें। 

Loading...
Loading...