• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 31 Mar 2022, 17:56 IST

मैनीक्योर और पेडीक्योर के बाद भूलकर भी न करें ये काम

मैनीक्योर और पेडीक्योर के बाद आपको अपने नाखूनों की बेहद देखभाल करनी चाहिए। वरना आपके नाखून खराब हो सकते हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 31 Mar 2022, 17:56 IST
Next
Article
what to avoid after manicure

पैरों और हाथों की खूबसबूरती को बढ़ाने और हाइजीन मेंटेन करने के लिए महिलाएं अक्सर मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाती हैं। मैनीक्योर और पेडीक्योर के बाद पैर और हाथ बेहद खूबसूरत दिखने लगते हैं। लेकिन केवल पेडीक्योर और मैनीक्योर करवाने से ही आपका काम पूरा नहीं हो जाता है। आपको इसके बाद अपने हाथ और पैरों का बेहद ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि अगर आप पेडीक्योर और मैनीक्योर कराने के बाद अपने हाथ-पैर का ध्यान नहीं रखेंगी तो इससे आपके नाखून जल्दी खराब हो जाएंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको पेडीक्योर और मैनीक्योर के बाद कौन-से काम नहीं करने चाहिए। 

एक्सपेरिमेंट न करें

मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाने के बाद आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि मैनीक्योर और पेडीक्योर में हाथों और पैरों से डेड स्किन रिमूव की जाती है। इसलिए आपको ट्रीटमेंट के बाद किसी भी तरह का एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहिए। यानी आपको डायरेक्ट स्किन पर किसी भी तरह के नए प्रोडक्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

मेहंदी न लगाएं

mehendi

कई महिलाओं को मेहंदी लगाने का शौक होता है। लेकिन हर बार आपको अपने हाथों पर मेहंदी नहीं लगानी चाहिए। खासतौर पर जब आपने मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाया हो। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उन्हें पेडीक्योर और मैनीक्योर के बाद मेंहदी नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि सेंसिटिव स्किन वाली लोगों को मेहंदी लगाने से एलर्जी हो सकती है। इसलिए भूलकर भी कभी पेडीक्योर और मैनीक्योर के बाद कभी भी अपने हाथों पर मेहंदी न लगाएं।

बिना गलव्स के बर्तन न धोएं

pedicure tips

अगर आपने मेनीक्योर और पेडीक्योर कराया है तो इसके बाद आपको बिना गलव्स पहनें बर्तन नहीं धोने चाहिए। डिश सोप में हार्श केमिकल होते हैं, जिससे आपके नाखूनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। डिश सोप के डायरेक्ट कॉन्टैक्ट से नाखून जल्दी खराब हो सकते हैं और फिर टूट सकते हैं। (चिक टिंट बनाने का तरीका)

इसे भी पढ़ें: अनन्या पांडे की तरह गुलाबी गाल पाने की लिए घर पर ही चीक टिंट बनाएं

नाखूनों को बाइट न करें

menicure tips

कुछ लोगों में नाखून चबाने की आदत होती है। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो यह करना छोड़ दें। क्योंकि इससे आपके नाखून खराब हो सकते हैं। खासतौर पर जब आपने मेनीक्योर करवाया हो। मेनीक्योर की बाद नाखून न खाएं। इससे आपका मेनीक्योर पेडीक्योर खराब हो सकता है और आपके सारे पैसे बर्बाद जाएंगे। (फ्रूट्स लिप बाम बनाने का तरीका)

इसे भी पढ़ें: पैरों की खूबसूरती निखारने के लिए क्या सच में जरूरी है पेडिक्योर? आइए जानें

नाखूनों की देखभाल करने का तरीका

  • कुछ समय तक हाथों से खाना न खाएं। क्योंकि खाने में मौजूद हल्दी से आपके नाखून पीले पड़ सकते हैं। 
  • नाखूनों पर विटामिन ई का तेल लगाएं। 
  • हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाएं। 
उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिक पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।
Image Credit: Freepik.Com
 
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।