मिनिमल मेकअप यानी नेचुरल मेकअप लुक, जो इन दिनों महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर है। इस मेकअप लुक को लेकर इन दिनों लड़कियों के बीच काफी क्रेज है। शादी फंक्शन हो या फिर वेडिंग लुक, सभी के लिए महिलाएं मिनिमल मेकअप लुक को फॉलो करती हैं। यह आपकी नेचुरल खूबसूरती को निखारने का काम करता है। कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस शादी के दिन मिनिमल मेकअप लुक में नजर आ चुकी हैं।

हालांकि, अगर आप भी वेडिंग या फिर अन्य किसी फंक्शन के लिए मिनिमल मेकअप लुक ट्राई करना चाहती हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आपकी नेचुरल ब्यूटी निखर कर आएगी। मिनिमल मेकअप आसानी से किया जा सकता है और इसे करने में अधिक समय भी नहीं लगता। अगर आपको अधिक मेकअप करना पसंद नहीं और नेचुरल लुक चाहती हैं तो मिनिमल मेकअप लुक को फॉलो कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं मिनिमल मेकअप करते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मेकअप से पहले स्किन केयर है जरूरी

skin care before makeup

मिनिमल मेकअप या फिर अन्य किसी भी तरह के मेकअप प्रोडक्ट चेहरे पर अप्लाई करने से पहले स्किन केयर जरूरी है। ध्यान रखें कि आपको 100 प्रतिशत में 30 प्रतिशत मेकअप और 70 प्रतिशत स्किन केयर फॉलो करना है। इससे आपकी त्वचा पूरे दिन हाइड्रेट रहेगी और मेकअप भी लंबे समय तक स्टे रहेगा। किसी भी तरह का मेकअप आपकी त्वचा से नमी को छीन लेता है, ऐसे में बेहद जरूरी है कि स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें।
 

अधिक फाउंडेशन ना लगाएं

cream based makeup

मिनिमल मेकअप आपको एक नेचुरल लुक देता है। हालांकि, ज्यादातर मेकअप में महिलाएं चेहरे पर फाउंडेशन जरूर अप्लाई करती हैं। ध्यान रखें कि आपको अपने चेहरे को ब्राइट दिखाना है, ऐसे में अधिक फाउंडेशन लगाने से चेहरा सफेद नजर आने लगेगा। फाउंडेशन हमेशा दूसरी त्वचा की तरह दिखता है, इसलिए चेहरे पर सीमित मात्रा पर लगाएं। अगर आपका स्किन टोन अच्छा है तो टिंटेड मॉश्चराइजर या फिर बीबी क्रीम अप्लाई कर सकती हैं। मिनिमल मेकअप में आप इससे अच्छा बेस तैयार कर सकती हैं। ( फाउंडेशन लगाने का तरीका)

क्रीम बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट

मिनिमल मेकअप से अपने लुक को निखरना चाहती हैं तो क्रीम बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट अप्लाई करें। सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई होती है, ऐसे में क्रीम बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट उपयुक्त साबित हो सकता है। चिक को हाइलाइट करना हो या फिर मेकअप ब्लेंड करना हो, हर एक चीज को अच्छी तरीके से करें। वहीं आईब्रो को हाइलाइट करने के लिए जेल बेस्ड पाउडर अप्लाई कर सकती हैं। जितना अधिक आप अपने लुक को नेचुरल रखेंगी, उतना ही आपकी खूबसूरती निखर कर आएगी।

आंखों को दें डिफरेंट लुक

makeup for eyes

मिनिमल मेकअप लुक में लिप और आंखों को भी सिंपल रखा जाता है। हालांकि, कई महिलाएं इसे पसंद नहीं करती है। वह मिनिमल मेकअप में आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए बोल्ड शेड अप्लाई करना पसंद करती हैं। वहीं बात जब आंखों की आए तो उसे डिफरेंट लुक दें। आंखों को स्किन टोन के अनुसार, मेकअप करें और उसे एक एवरग्रीन लुक दें। मिनिमल मेकअप में स्मोकी आईज भी अच्छे लगते हैं।
 

Recommended Video

डार्क लिपस्टिक लगाने से बचें

dark lipstick

मिनिमल मेकअप लुक में बोल्ड लिपस्टिक कलर अधिक पसंद नहीं किए जाते। इसलिए अपने आउटफिट को ध्यान में रखते हुए लाइट लिपस्टिक अप्लाई करें। मरून या फिर रेड जैसे कलर के लिपस्टिक का चलन काफी पुराना है। मिनिमल मेकअप में फ्रेश पिंक या फिर अन्य लाइट कलर चुन सकती हैं। हालांकि, लिपस्टिक को चुनते वक्त आउटफिट कलर का खास ध्यान रखें।

मिनिमल मेकअप करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।