सर्दियां शुरू होते ही त्वचा रूखी होने लगती हैं। इसके लिए नियमित मॉइस्चराइजर क्रीम हर वक्त लगाए रखने की आवश्यकता होती है। गर्मियों में सुबह-शाम मॉइस्चराइजर क्रीम लगाना काफी होता है, लेकिन सर्दियों में थोड़ी-थोड़ी देर पर लगाते रहना होता है। यही नहीं ऑयली स्किन वाली महिलाओं को ऐसा करने की जरूरत नहीं होती, क्योंकि सर्दियों में उन्हें त्वचा से जुड़ी परेशानियां कम ही देखने को मिलती है, लेकिन ड्राई स्किन के साथ ऐसा नहीं होता।

वहीं मौसम चाहे जो भी हो, चेहरे पर मॉइस्चराइजर क्रीम लगाना बहुत जरूरी होता है। यह त्वचा से नमी गायब नहीं होने देती और इससे स्किन हमेशा खिली-खिली नजर आती है। हालांकि, कभी आपने सोचा है मॉइस्चराइजर क्रीम में क्या-क्या आवश्यक गुण होने चाहिए। इसके अलावा स्किन टाइप के अनुसार कौन से मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं कि मॉइस्चराइजर क्रीम खरीदने से पहले किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

स्किन टाइप के अनुसार हो मॉइश्चराइजर क्रीम

skin type

मॉइस्चराइजर क्रीम अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुनें। ऑयली स्किन और सेंसिटिव स्किन वाली महिलाएं इस बात का खास ख्याल रखें। वहीं सर्दियां शुरू होते ही ड्राई स्किन वाली महिलाएं काफी परेशान रहने लगती हैं। दरअसल, इस मौसम में ड्राई स्किन की चमक खो जाती है। ड्राई स्किन को लंबे समय तक नमी देने के लिए हैवी ऑयली बेस क्रीम यूज करें। वहीं स्किन ऑयली है तो जेल बेस मॉइश्चराइजर क्रीम लगाएं। अगर आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव है तो केमिकल बेस्ड मॉश्चराइजर क्रीम लगाने के बजाय डॉक्टर द्वारा बताए गए क्रीम का उपयोग करें।

मॉइश्चराइजर में एसपीएफ होना है जरूरी

आज कल कई ऐसे ब्यूटी क्रीम है जो एसपीएफ युक्त हैं। इससे एक ही क्रीम में दो का फायदा मिल जाता है। दरअसल, समय के साथ गर्मी बढ़ती जा रही है, ऐसे में यह ना सिर्फ त्वचा को बैन होने से बचाता है बल्कि सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाकर रखता है। इसलिए जब भी मॉश्चराइजर क्रीम खरीदें, ध्यान रखें कि उसमें एसपीएफ होने चाहिए। कोशिश करें कि स्किन टाइप के अनुसार 50 या फिर 30 एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर खरीदें। धूप में निकलने से 15 मिनट पहले चेहरे पर लगाकर निकलें।

इसे भी पढ़ें: ड्राई स्किन से हैं परेशान तो एक्सपर्ट के बताए ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

एक्सपायरी डेट करें चेक

moisturizer cold cream

किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके एक्सपायरी डेट को जरूर चेक कर लें। कोशिश करें कि उसकी पैकेजिंग 3 या फिर 4 महीने से ज्यादा की ना हो। दरअसल, मॉइस्चराइजर क्रीम पूरी बॉडी पर अप्लाई की जाती है। ऐसे में यह एक बार में खत्म नहीं होता। मॉइस्चराइजर क्रीम को एक्सपायर होने में कुछ ही महीना बाकी है तो उसे खरीदने का कोई फायदा नहीं। कम से कम  6 से 7 महीने हो, तभी उस मॉश्चराइजर क्रीम को खरीदें।

स्किन टोन के अनुसार खरीदें

स्किन टाइप के अलावा स्किन टोन का भी खास ख्याल रखें। दरअसल, कई मॉश्चराइजर हैवी ऑयल बेस होते हैं, जिसे चेहरे पर लगाने के बाद आपका नेचुरल कलर दब जाता है। इसलिए स्किन टोन को ध्यान में रखते हुए ही मॉइस्चराइजर क्रीम खरीदें। अगर आपको लगता है कि मॉइस्चराइजर क्रीम को एक बार टेस्ट कर लेना चाहिए तो उसे चेहरे पर लगाने के बजाय हाथों पर अप्लाई कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपको सही लगे तो ही चेहरे पर अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें:बाल धोने के बाद 10 मिनट करें ये ट्रिक, बिना किसी प्रोडक्ट के कर्ल हो जाएंगे आपके बाल

Recommended Video

खरीदने से पहले करें चेक

moisturizer cream for

मॉइस्चराइजर क्रीम ऑनलाइन खरीदने के बजाय ऑफ लाइन खरीदें। दरअसल, कई बार यूज्ड प्रोडक्ट मिल जाते हैं, इसलिए खरीदने से पहले चेक करना बहुत जरूरी हैं। वहीं कुछ महिलाएं खुशबूदार मॉश्चराइजर क्रीम लगाना पसंद करती हैं, ऐसे में खुशबू और अन्य तमाम चीजों को चेक करने के लिए प्रोडक्ट को अच्छी तरह चेक कर लें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुडी रहे हर जिंदगी के साथ।