कभी आपकी त्वचा उम्र बढ़ने के कारण, तो कभी बदलते मौसम का प्रभाव त्वचा के रूखेपन का कारण हो सकता है। खासतौर पर मौसम में होने वाला बदलाव रूखी त्वचा की स्थिति का कारण होता है। रूखी त्वचा शरीर में अन्य त्वचा समस्याओं जैसे रैशेज़ और खुजली को भी जन्म देती है। जिससे बचने के लिए लड़कियां कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करती यहीं। खासतौर पर बाजार में मिलने वाले इन उत्पादों का इस्तेमाल त्वचा को कुछ समय के लिए राहत दिला सकता है लेकिन लंबे समय में इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। 

अगर आप त्वचा के रूखेपन की समस्या को कम करना चाहती हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में। ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका आपकी त्वचा पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है लेकिन सभी की त्वचा का प्रकार अलग होता है, इसलिए आप किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले आप त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर करें या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

नारियल का तेल

coconut oil remedy

यह एक प्राकृतिक तेल है जो शुष्क त्वचा के इलाज के लिए अच्छी तरह से काम करता है। इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते हैं क्योंकि ये पूरी तरह से प्राकृतिक तत्व है। नारियल तेल का इस्तेमाल आप अपने शरीर में जिस भी जगह की त्वचा रूखी हो उस जगह पर कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक नमी प्रदान करने वाला तत्व है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखेगा। नारियल तेल का इस्तेमाल आप किसी भी मौसम में बिना किसी नुकसान के एक घरेलू नुस्खे के रूप में कर सकती हैं। कुछ शोध बताते हैं कि नारियल के तेल में संतृप्त फैटी एसिड होते हैं जिनमें त्वचा की ड्राइनेस कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:ब्लशर और हाइलाइटर में क्या है अंतर? जानें इस्तेमाल करने का तरीका भी

दूध का इस्तेमाल 

दूध बहुत जल्द शुष्क त्वचा से भी राहत दे सकता है, लेकिन इसे सिर्फ त्वचा पर लगाना ही नहीं बल्कि इसे अपनी डाइट में भी शामिल करने से रूखी त्वचा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स बताते हैं कि त्वचा पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करने से त्वचा को नमी मिलती है और इसकी रूखेपन की समस्या कम होने लगती है। 

शहद का इस्तेमाल 

honey remedy dry  skin

वैसे तो शहद कई प्रकार के त्वचा रोगों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जब रूखी त्वचा को नमी प्रदान करने की बात आती है तो शहद के इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। रूखी त्वचा पर शहद की कुछ बूंदों से मसाज करें और इसे 15 मिनट तक लगाए रखें। 15 मिनट बार इसे पानी से धो लें। यह एक सबसे उपयुक्त घरेलू नुस्खे के रूप में काम करता है और त्वचा को नमी प्रदान करने में भी मदद करता है। 

 

ओट्स का इस्तेमाल 

ओट्स शरीर को नमी प्रदान करने वाला एक अन्य प्राकृतिक तत्व है जो शुष्क त्वचा का इलाज करने में मदद कर सकता है। आप ओटमील का पाउडर बनाकर इसे अपने नहाने के पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर त्वचा के ज्यादा रूखा होने पर इसे दूध के साथ मिलाकर फेसपैक की तरह इस्तेमाल में ला सकती हैं। यह प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करेगा। 

एलोवेरा जेल 

aloe vera gel

जिन लोगों के हाथों या पैरों की त्वचा रूखी है, वे एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। हालांकि इसका इस्तेमाल चेहरे पर भी किया जा सकता है लेकिन कुछ लोगों की त्वचा पर इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। यदि पैरों की त्वचा रूखी है तो इसमें एलोवेरा जेल अप्लाई करें और पैरों को मोजों से ढककर छोड़ दें। कुछ ही दिनों में इससे पैरों की रूखी त्वचा से राहत मिल जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें:खीरे के छिलके नहीं हैं कचरा, इनसे पाएं दमकती त्‍वचा

उपर्युक्त सभी नुस्खे रूखी त्वचा पर विशेष रूप से काम करते हैं लेकिन किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik