सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं का काफी परेशानी होती है, क्योंकि वह समझ नहीं पाती कि आखिर उनकी त्वचा के लिए क्या सही है और क्या गलत। गलत ब्यूटी प्रोडक्टों का इस्तेमाल करने से त्वचा में परेशानी शुरू हो जाती है। ब्यूटी प्रोडक्ट के अलावा आपके स्किन केयर रूटीन का भी इस पर गहरा असर होता है। गलत स्किन केयर रूटीन फॉलो करने से एलर्जी या फिर स्किन संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

आपको बता दें कि धूल-मिट्टी की वजह से भी सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचता है। यही वजह है कि स्किन को घर के अंदर ही नहीं बल्कि बाहर भी एक्सट्रा केयर की आवश्यकता होती है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए। इन गलतियों को बार-बार करने से आपकी त्वचा की खूबसूरती छिन सकती है। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिससे सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

1. साबुन से चेहरे को साफ करने की गलती

dont use soap

कई महिलाएं होती हैं, जो अपनी त्वचा को साबुन से साफ कर लेती हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह चेहरे की नेचुरल नमी को छीनकर कर त्वचा को हार्श और बेजान बनाता है। आप इसकी जगह क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आपकी त्वचा पर क्लींजर या फिर अन्य कोई फेश वॉश सूट नहीं करता तो किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से परामर्श करें। यही नहीं साबुन में हार्ड केमिकल मौजूद होते हैं जिसे सेंसिटिव स्किन पर लगाने से एलर्जी हो सकती है। कई बार साबुन के इस्तेमाल से त्वचा ड्राई हो जाती है और रैशेज होने लगते हैं। सेंसिटिव स्किन वाले इस बात का खास ध्यान रखें कि उन्हें अपने चेहरे पर साबुन के बजाय किसी ऐसे क्लींजर और फेश वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी त्वचा के लिए सही है।

इसे भी पढ़ें: Glass Skin पाने के लिए इस्‍तेमाल करें चावल का फेस पैक

2. फेशियल के साइड इफेक्ट्स

facial effect

कई बार जब हम पार्लर जाते हैं तो हमें तरह-तरह के फेशियल के बारे में बताया जाता है, ऐसे में आपको अपनी स्किन टाइप को देखकर ही तय करना होगा कि कौन सा फेशियल ट्रीटमेंट आपके लिए सही है। यही नहीं पार्लर में फेशियल के अलावा साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो कोशिश करें कि फेशियल घर पर ही करें। अधिक केमिकल युक्त फेशियल ट्रीटमेंट लेने की जगह आप हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा को शांति और आराम पहुंचा सके।

3.सोने से पहले जरूर साफ करें अपना चेहरा

face wash before sleeping

त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए सोना बहुत जरूरी है। बता दें कि नींद एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जिसकी मदद से डैमेज स्किन को रिपेयर किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपकी स्किन पर पहले से ही गंदगी और मेकअप की लेयर जमी हुई है तो आपको इसका असर नहीं देखने को मिलेगा। दरअसल मेकअप और गंदगी की लेयर जमी होने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। इसलिए अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप सोने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह साफ करना ना भूलें। अगर मेकअप का इस्तेमाल किया है तो इसे अच्छी तरह से हटा लें और फिर फेश वॉश करें।

Recommended Video

4.स्क्रब करने के लिए सही प्रोडक्ट

scrubbing

डेड स्किन से राहत पाने के लिए हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब करना बहुत जरूरी है, लेकिन अगर प्रोडक्ट सही नहीं है तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। सेंसिटिव स्किन के लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर रही हैं तो यह चेक जरूर करें कि क्या वह आपकी त्वचा के लिए सही है या नहीं। गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से स्किन अधिक ऑयली नजर आएगी और स्किन ब्रेकआउट की भी समस्या हो सकती है। डेड स्किन से राहत दिलाने के बजाय स्क्रब आपकी स्किन को और भी डैमेज कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: घर में इस तरह करें 'Green Tea Facial'

5. गर्म पानी का इस्तेमाल अधिक ना करें

कई बार चेहरे को वॉश करने के लिए लोग गर्म या फिर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि गर्म पानी या फिर गुनगुने पानी  से त्वचा पर नुकसान हो रहा है तो इसका इस्तेमाल ना करें। वहीं सेंसिटिव स्किन वाली महिलाएं अपने स्किन केयर रूटीन के साथ अधिक बदलाव और एक्सपेरिमेंट करने से बचें। उन्हीं प्रोडक्टों और तरीकों को आजमाएं जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हैं।

अगर आपकी भी स्किन सेंसिटिव है तो इन बातों का खास ख्याल जरूर रखें। साथ ही, यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।