• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial

Regular कॉफी पीना हो या फिर ज्यादा hot shower लेना पड़ सकता है आपकी skin को महंगा

सुबह उठने पर कॉफी पीने से लेकर बगैर workout किये ऑफिस जाना और फिर वहां पर घंटो कंप्यूटर के सामने बैठे रहना, आपकी skin के लिये नुकसानदायक होता है।
Published -20 Feb 2018, 12:19 ISTUpdated -20 Feb 2018, 18:49 IST
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -20 Feb 2018, 12:19 ISTUpdated -20 Feb 2018, 18:49 IST
Next
Article
Beauty care main

आज कल आपकी life इतनी busy होती चली जा रही है कि आपके पास अपने लिये समय ही नहीं बचा है। सुबह उठने पर कॉफी पीने से लेकर बगैर workout किये ऑफिस जाना और फिर वहां पर घंटो कंप्यूटर के सामने बैठे रहना, आपके लिये नुकसानदायक होता है।

जिसमें आप कई बार अपना breakfast करना तक भूल जातीं हैं। जिसके लिये आप ready-made बना हुआ breakfast खातीं हैं। जो आपकी skin के लिये काफी नुकसानदायक होता है। इनसे निपटने के लिये सबसे पहले इन्हें पहचानना बेहद ही जरूरी है।

उसके बाद आप इन आदतों को सुधार सकतीं हैं। ये गलतियां कई बार आपकी skin के लिये काफी नुकसानदायक होतीं हैं। जिसकी वजह से आपकी skin पर ageing के sign आ जाते हैं। जिसकी वजह से आप कम उम्र में हीं ज्यादा उम्र की दिखने लगतीं हैं। आज हम आपकी ऐसी ही 6 गलतियों के बारे में बतायेंगे। जिन्हें आपको सुधारने की जरूरत है।

जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से dry होती है आपकी skin

Beauty care coffee harms

रोजाना आपके लिये घर और अपने ऑफिस में कॉफी पीना एक आम बात होती है। शायद ही कोई ऐसा दिन हो जब आप कॉफी ना पीतीं हों। क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना आपकी skin को नुकसान पहुंचा सकता है।

जी हां कॉफी आपकी बॉडी को dehydrate करती है। इसके diuretic गुण, आपकी बॉडी से पानी को बाहर drain out कर देते हैं। जिसकी वजह से आपकी बॉडी में पानी की कमी हो जाती है। यह जानने के बाद भी अगर आप अपनी कॉफी पीने की आदत को सुधार नहीं सकतीं, तो आपको रोजाना खूब पानी पीना चाहिये। जिससे आपकी बॉडी में पानी की कमी ना हो।

ज्यादा AC में रहना पड़ सकता है आपकी skin को महंगा

Beauty care air conditioner

अगर आपको गर्मियां नहीं पसंद हैं और आप इनसे बचने के लिये AC में रहना पसंद करतीं हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। जी हां जरूरत से ज्यादा AC में रहना आपकी skin के लिये हानिकारक हो सकता है। ये आपकी skin में मौजूद नमी को सोख लेती हैं।

इसके अलावा सिर्फ कमरे में AC चलाकर बैठने से ही skin को नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि कार में ज्यादा देर तक AC में बैठना आपकी skin की नमी चुरा लेता है। ऐसे में अगर आप अपने face पर दिन में 4-5 बार mist का छिड़काव करतीं हैं तो ये आपके लिये काफी अच्छा रहेगा।

Alcohol  से damage हो सकती है आपकी skin

Beauty care alcohol drinking

अगर आप party freak हैं और आप वहां जाकर alcohol पीना पसंद करतीं हैं, तो आपको अपनी इस आदत को सुधारना होगा। ज्यादा alcohol पीने से आपकी skin dehydrate हो जाती है। इसके साथ ही ये आपकी blood vessels को narrow कर देता है।

जिसकी वजह से आपकी skin को जरूर nutrients नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में आपको party से पहले और party के बाद खूब पानी पीना चाहिये। जिससे आपकी बॉडी में पानी की कमी ना हो। इसके साथ ही अगर आप alcohol के साथ कुछ snacks खातीं हैं, तो ये आपकी skin के लिये फायदेमंद रहेगा।

Read more: Wedding function के बाद कैसे निकालें अपना heavy makeup? जाने expert की राय

Hot shower से झुलस सकती है आपकी skin

Beauty care hot shower

अगर आपको hot shower लेना काफी पसंद है तो आपको अपनी इस आदत को थोड़ा बदल लेना चाहिये। हम ये समझते हैं की दिनभर की ऑफिस की थकान को आपके लिये उतारना बेहद ही जरूरी होता है। जिसके लिये आप सबसे पहले hot shower लेतीं हैं। लेकिन ये आपकी skin में मौजूद natural oils को खत्म कर देता है।

जो आपकी skin के लिये बेहद ही हानिकारक है। जिसकी वजह से आपको wrinkles और fine lines की problem हो सकती है। आपको hot shower की जगह गुन-गुना का इस्तेमाल करना चाहिये। इसके साथ ही आपको एक अच्छा moisturizer भी लगाना चाहिये।  जिससे आपकी skin soft बनी रहे।

ज्यादा scrubbing छीन सकता है आपकी skin की खूबसरती

Beauty care scurbing

आपकी skin के लिये scrubbing  करना अच्छा होता है लेकिन कई बार इसे जरूरत से ज्यादा करना हानिकारक भी हो सकता है। वैसे तो scrubbing  आपकी dead cells को बाहर निकालता है। लेकिन अगर आप इसे रोजाना use करतीं हैं तो ये आपकी skin से moisture को चुरा लेता है।

इसके साथ ही ये आपकी skin में मौजूद natural oils को भी छीन लेता है। Healthy skin के लिये आपको हफ्ते में सिर्फ एक बार scrub करना चाहिये।

Read more: Early morning makeup में होती है आपको परेशानी? तो ये morning beauty hacks दिलायेंगे आपको छुटकारा

Diet में हमेशा करतीं हैं experiments

Beauty care hot diet plan

अक्सर आप अपनी health को लेकर अलग-अलग diet plan पर होतीं हैं। जिसका सीधा असर आपकी health से लेकर आपकी skin पर पड़ता है। अगर आप लगातार crash diet पर रहतीं हैं तो ये  आपकी skin के लिये बेहद ही नुकसानदायक हो सकता है।

जी हां ऐसा करने से आपकी skin saggy हो जाती है। इसके साथ ही आपकी skin बेजान और कमजोर भी हो जाती है। इससे बचने के लिये आपको एक  balance diet पर रहना चाहिये। इसके साथ ही आपको रोजाना खूब पानी पीना चाहिये। Diet में आप सब्जियों और फलों के साथ experiments कर सकतीं हैं। आप high protein फल और सब्जियों को  अपने diet plan में add कर सकतीं हैं।

 

Read more: Acne से लेकर hair fall तक, आपकी सभी beauty problems का solution है दाल-चीनी

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।